loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

पोक्सो के तहत सहमति से संबंध की उम्र कम नहीं की जाएः  विधि आयोग  

22 वें विधि आयोग ने पोक्सो अधिनियम के तहत सहमति की उम्र 18 से 16 वर्ष करने के मामले में कानून मंत्रालय को अपनी सिफारिश सौंप दी है। 
आयोग ने सरकार को यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत सहमति की मौजूदा न्यूनतम उम्र के साथ छेड़छाड़ नहीं करने की सलाह दी है। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक विधि आयोग ने सहमति की मौजूदा उम्र कम न करने की सिफारिश की है। आयोग ने कहा है कि, 16 -18 आयु वर्ग के बच्चों की मौन स्वीकृति से जुड़े मामलों में सजा को जजों के न्यायिक विवेक पर छोड़ दिया जाना चाहिए।  
पोक्सो के तहत सहमति से संबंध की उम्र को लेकर चल रही बहस के बीच विधि आयोग की यह सिफारिश बेहद अहम मानी जा रही है। 
यह अहम इसलिए भी है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में, कई हाईकोर्ट ने चिंता व्यक्त की है कि बच्चों को यौन हिंसा से बचाने के लिए बनाए गए 2012 के कड़े कानून के तहत किशोरों के बीच सहमति से बनाए गए संबंधों को अपराध माना जा रहा है। 
दिसंबर 2022 में, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने भी विधायिका से सहमति से यौन गतिविधियों में शामिल होने वाले किशोरों के अपराधीकरण पर "बढ़ती चिंता" पर गौर करने को कहा था।
ताजा ख़बरें

सहमति की मौजूदा उम्र के साथ छेड़छाड़ करना उचित नहीं 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक विधि आयोग ने ऐसी सहमति के मामलों में पोक्सो  कानून में कुछ संशोधन लाने की जरूरत बताई है। आयोग ने न्यायिक विवेक का सुझाव दिया है। ऐसे मामले जहां यह "सहमति से" है और "मौन स्वीकृति" है, उन्हें उतनी गंभीरता से लेने की आवश्यकता नहीं है जितनी कि आम तौर पर पॉक्सो के अंतर्गत आते हैं। 
आयोग का मानना है कि पोक्सो अधिनियम के तहत सहमति की मौजूदा उम्र के साथ छेड़छाड़ करना उचित नहीं है। आयोग ने कहा कि सभी विचारों और सुझावों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद आयोग यह आवश्यक समझता है कि उन मामलों को सुधारने के लिए पोक्सो अधिनियम में कुछ संशोधन लाने की आवश्यकता है, जिनमें वास्तव में मौन स्वीकृति है, हालांकि कानून में सहमति नहीं है।  
विधि आयोग ने कहा है कि, हमारी राय में ऐसे मामलों को उतनी गंभीरता से निपटाए जाने की आवश्यकता नहीं है जितनी उन मामलों की कल्पना की गई थी जो आदर्श रूप से पोक्सो कानून के तहत आते हैं। इसलिए आयोग ऐसे मामलों में सजा के मामले में निर्देशित न्यायिक विवेक लागू करना उचित समझता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कानून संतुलित हो और इस प्रकार बच्चों के हितों की रक्षा होगी।  
दिल्ली से और खबरें

नाबालिगों की सहमति से बना संबंध भी अपराध है 

पॉक्सो कानून 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के बीच सभी यौन कृत्यों को आपराधिक बनाता है। इसके मुताबिक नाबालिगों के बीच या नाबालिग के साथ सहमति से भी संबंध बनता है तब भी वह अपराध है। इसको लेकर कानून की धारणा यह है कि 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के बीच कोई सहमति नहीं होती है। 
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 22वें विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पॉक्सो कानून के तहत आपसी सहमति से  यौन संबंध की उम्र 18 से 16 नहीं की जानी चाहिए। ऐसा करने से कानून के दुरुपयोग की आशंका बढ़ेगी। रिपोर्ट में आयोग ने कानून की बुनियादी सख्ती बरकरार रखने की हिमायत की है, यानी आपसी सहमति से शारीरिक संबंध बनाने की न्यूनतम उम्र 18 साल बनाए रखने की बात कही गई है। 
जस्टिस ऋतुराज अवस्थी की अध्यक्षता वाले विधि आयोग ने यौन संबंध बनाने वाले नाबालिगों के बीच सहमति के बावजूद इस बात पर गौर करने को कहा है कि दोनों के बीच उम्र का अंतर अधिक न हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर उम्र का फासला तीन साल या उससे अधिक है तो इसे अपराध की श्रेणी में मानना चाहिए। 
इस कानून में संसोधन की बात इसलिए उठ रही है क्योंकि कई लोगों का मानना है इसका गलत इस्तेमाल मर्जी से विवाह करने के फैसले लेने वाली लड़कियों के अभिभावक करते है। इसके कारण सहमति से संबंध रखने वाले कई युवकों को इस कानून का शिकार होना पड़ा है।   
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें