loader

दिल्ली में कोरोना का हाल, एक हफ़्ते में तीसरी बार अमित शाह केजरीवाल की बैठक

दिल्ली में कोरोना के मामले में क्या स्थिति काफ़ी ज़्यादा ख़राब है? एक हफ़्ते में तीसरी बार कोरोना पर अमित शाह केजरीवाल की बैठक हुई है। इसमें मुख्यमंत्री के अलावा लेफ़्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हुए। वीडियो कॉन्फ़्रेंस से यह बैठक हुई और इसमें दिल्ली में कोरोना के मामले को लेकर समीक्षा की गई। 

यह बैठक ऐसे दौर में हुई है जब रविवार को ही दिल्ली में 24 घंटे में संक्रमण के 3000 से ज़्यादा मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले यानी शनिवार शाम को आई रिपोर्ट में बताया गया था कि 24 घंटे में 3630 नये संक्रमण के मामले आए थे। सिर्फ़ दिल्ली में ही संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 59746 हो गयी है और मरने वाले लोगों की संख्या 2175 हो गई है। हाल ही में एक सरकारी पैनल ने ही अनुमान लगाया है कि दिल्ली में इस महीने के आख़िर में 1 लाख तक कोरोना के मामले आ सकते हैं और हाल में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा था कि जुलाई के आख़िर में क़रीब 5.5 लाख तक मामले आ सकते हैं। यह काफ़ी चिंता करने वाली स्थिति है। 

ताज़ा ख़बरें

शाह ने गुरुवार को ही मुख्यमंत्री से मुलाक़ात की थी जब उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की स्थिति की समीक्षा की, इसमें उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्से भी शामिल थे। तब इस बात पर ज़ोर दिया गया था कि दिल्ली और उसके पड़ोसी क्षेत्रों को वायरस के ख़िलाफ़ लड़ाई में एक साथ आना चाहिए और इसकी नज़दीकी शहरी संरचना को देखते हुए, इसे एक माना जाना चाहिए।

इससे पहले पिछले रविवार को भी कोरोना पर अमित शाह केजरीवाल की बैठक हुई थी। तब उस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी शामिल थे। फ़िलहाल वह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और आइसोलेशन में हैं। 

इन बैठकों में तेज़ी तब आई है जब हाल ही में दिल्ली में कोरोना संक्रमण, जाँच व्यवस्था, अस्पतालों की हालत पर 'भयावह और दयनीय' स्थिति कहकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की खिंचाई की थी। सुप्रीम कोर्ट ने 12 जून को कहा था कि राजधानी में कोरोना के मरीजों का इलाज जानवरों से भी बदतर ढंग से हो रहा है। शीर्ष अदालत की तीन जजों की बेंच ने कोरोना मरीजों के इलाज में हो रही लापरवाहियों का स्वत: संज्ञान लिया है। बेंच में शामिल जस्टिस एम.आर. शाह ने कहा, ‘एक मामले में तो शव कूड़ेदान में मिला। यह क्या हो रहा है।’

अदालत ने अरविंद केजरीवाल सरकार से कहा कि वह कोरोना वायरस की टेस्टिंग कम क्यों हो रही है, इस बारे में जवाब दे। शीर्ष अदालत ने कहा, ‘आपकी टेस्टिंग हर दिन 7 हज़ार से नीचे होते हुए 5 हज़ार तक क्यों चली गई जबकि मुंबई और चेन्नई ने अपनी टेस्टिंग को 16 हज़ार से 17 हज़ार तक बढ़ा दिया है।’

दिल्ली से और ख़बरें
कोर्ट के इस फ़ैसले के बाद ही पिछली बैठक में अमित शाह ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना वायरस टेस्ट को अब तीन गुना बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही अस्पतालों के बेड की कमी को पूरा करने के लिए ट्रेन के पाँच सौ डब्बे दिये जाएँगे जिसमें मरीज़ों का इलाज किया जाएगा। 
बता दें कि ये बैठकें तब हो रही हैं जब दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले काफ़ी तेज़ी से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। हाल ही में मनीष सिसोदिया ने कहा था, ‘15 जून तक कोरोना संक्रमण के 44 हज़ार मामले हो जाएँगे और क़रीब 6, 600 बेड की आवश्यकता होगी, 30 जून तक मामले 1 लाख तक पहुँच जाएँगे और 15 हज़ार बेड की आवश्यकता होगी, 15 जुलाई तक क़रीब सवा दो लाख तक मामले हो जाएँगे और 33 हज़ार बेड की ज़रूरत होगी और 31 जुलाई तक दिल्ली में क़रीब साढ़े पाँच लाख केस पहुँच जाएँगे और इसके लिए 80 हज़ार बेड की ज़रूरत होगी।’ 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें