loader

क्या दिल्ली दंगों में थी विधायक नंदकिशोर गुर्जर की भूमिका?

गाजियाबाद जिले की लोनी सीट से विधायक नंदकिशोर गुर्जर का एक वीडियो सामने आया है। नंदकिशोर गुर्जर ने रविवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हम हमेशा जिहादियों को मारेंगे।

 

नंदकिशोर गुर्जर ने विराट हिंदू सभा की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, “हम लोग किसी को छेड़ते नहीं लेकिन हमारी बहन बेटी को कोई छेड़े तो उसे हम छोड़ते भी नहीं। दिल्ली के अंदर सीएए पर दंगा हुआ तब इन जिहादियों ने हिंदुओं को मारना शुरू किया…हमारे ऊपर आरोप लगा दिया कि हम ढाई लाख लोग लेकर दिल्ली में घुसे, हम तो समझाने के लिए गए थे लेकिन हम पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दिया कि हमने जिहादियों को मारने का काम किया। हम जिहादियों को मारेंगे, हमेशा मारेंगे।”

नंदकिशोर गुर्जर के इस वीडियो के सामने आने के बाद यह सवाल खड़ा होता है कि साल 2020 की शुरुआत में दिल्ली में हुए दंगों में क्या उनकी कोई भूमिका थी। 

ताज़ा ख़बरें
बताना होगा कि दिल्ली दंगों के दौरान उत्तर-पूर्वी इलाके में हिंसा हुई थी। इसमें 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे और बड़ी संख्या में लोगों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचा था। 

मनीष की हत्या का मामला दोबारा नहीं होना चाहिए। अगली बार, हम लोनी से 50 हजार लोग लाएंगे, यह कोई बड़ी बात नहीं है। लोनी से 50 हजार लोग आपके लिए आएंगे और वह पहले भी आए थे जब दिल्ली को जरूरत थी क्योंकि हम दिल्ली को अपने से अलग नहीं मानते।


नंदकिशोर गुर्जर, बीजेपी विधायक, लोनी

बहिष्कार की अपील

पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के सांसद प्रवेश वर्मा भी इस कार्यक्रम में पहुंचे थे और उन्होंने मुस्लिम समुदाय का नाम लिए बिना कहा कि एक समुदाय का पूरी तरह से बहिष्कार किया जाना चाहिए। बीजेपी सांसद ने कहा कि यह लोग रेहड़ियां लगा रहे हैं, इनकी रेहड़ियों से सब्जी नहीं खरीदी जाए, यह लोग मांस-मछली की दुकान खोलते हैं, एमसीडी से कहकर ऐसे लोग जिनके पास लाइसेंस नहीं है उनकी दुकानों को बंद कराया जाए और इनके रेस्तरां का संपूर्ण बहिष्कार किया जाए। 

मनीष की हुई थी हत्या

विराट हिंदू सभा की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन मनीष नाम के एक युवक की हत्या के विरोध में किया गया था। मनीष की पिछले हफ्ते पूर्वी दिल्ली के सुंदर नगरी इलाके में हत्या कर दी गई थी। मनीष की हत्या के मामले में साजिद, आलम, बिलाल, फैजान, मोहसिन और शाकिर के नाम सामने आए थे। इन सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

Virat Hindu Sabha Nand Kishor Gurjar in 2020 Delhi riots - Satya Hindi

वीडियो वायरल होने के बाद विधायक ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि उनकी लड़ाई मुसलमानों से नहीं है बल्कि उन लोगों से है जो आए दिन हिंदुओं की हत्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह वीडियो में दिल्ली के दंगों के बारे में बात नहीं कर रहे थे बल्कि अपने इलाके लोनी के बारे में बात कर रहे थे कि किस तरह हम जिहादियों से लड़ने के लिए इकट्ठे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने बयान पर पूरी तरह कायम हैं और अगर दिल्ली में कुछ भी होता है तो वह 50 हजार लोगों के साथ दिल्ली में आने के लिए तैयार हैं और इन जिहादियों पर हमला करेंगे। 

दिल्ली से और खबरें

दिल्ली पुलिस संज्ञान लेगी?

देखना होगा कि क्या नंदकिशोर गुर्जर के इस वायरल वीडियो का दिल्ली पुलिस संज्ञान लेगी। बताना होगा कि दिल्ली दंगों की जांच कर रही दिल्ली पुलिस के कामकाज पर कई अदालतें सवाल उठा चुकी हैं। दिल्ली की अदालतें कह चुकी हैं कि दिल्ली पुलिस इन दंगों की जांच करने में विफल रही है और ऐसी जांच देशवासियों के पैसे की बर्बादी है।

एक अदालत ने तो यहां तक कहा था कि पुलिस ने सिर्फ अदालत की आंखों पर पर्दा डालने की कोशिश की है। अदालत ने दिल्ली पुलिस की जांच को एकतरफा बताया था और कहा था कि बिना किसी सबूत के ही लोगों को आरोपी बना दिया गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें