loader

क्या रक्षा मंत्री की बेटी सेना में अफ़सर है?  

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी भारतीय सेना में रहकर देश की रक्षा कर रही है। इस दावे के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में निर्मला सीतारमण को एक महिला सेना अधिकारी के साथ दिखाया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला अधिकारी निर्मला सीतारमण की बेटी हैं।
इस तस्वीर को वायरल करने वाले सभी फ़ेसबुक पेज और ग्रुप बीजेपी सर्मथक हैं। इनमें मोदी राज, वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी, भाजपा मिशन 2019 जैसे पेज शामिल हैं। इसके अलावा कई यूजर्स ने अपने पर्सनल अकाउंट से भी इस तस्वीर को पोस्ट किया है। व्हाट्सएप पर भी ये तस्वीर ख़ूब वायरल हो रही है।
nirmala sitharaman daughter officer in indian army - Satya Hindi
व्हाट्सएप पर वायरल हो रही तस्वीर
इस तस्वीर को सबसे पहले ('इंडियन आर्मी प्रोटक्ट अस') नाम के फ़ेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया। कुछ ही समय में ये पोस्ट सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई। इस फेसबुक पेज को 18 लाख से भी ज्यादा लोग फ़लो करते हैं। 
इसके अलावा रूप नाम के एक यूजर ने भी इसे तस्वीर को ट्विटर पर वायरल किया। उसे ट्विटर पर बीजेपी के कई बड़े नेता जैसे अमित शाह, पीयूष गोयल, और प्रवक्ता संबित पात्रा फ़ॉलो करते हैं। रूप खुद को बीजेपी युवा मोर्चा का सदस्य बताते हैं। 
nirmala sitharaman daughter officer in indian army - Satya Hindi
रूप के ट्विवटर हैंडल की तस्वीरें

क्या है सच्चाई?

ये झूठी ख़बर सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हुई कि रक्षा मंत्रालय को खुद ट्वीट कर स्पष्टीकरण देना पड़ा। रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक ट्विवटर हैंडल से ट्वीट किया कि तस्वीर में दिख रही महिला निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं हैं।

निर्मला सीतारमण की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक सेना अधिकारी ने उनके साथ तस्वीर खिंचाने का अनुरोध किया था और यह तस्वीर ली गई थी, जिसे सोशल मीडिया पर ग़लत तरीके से पेश किया जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए


गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें