loader

क्या कपिल सिब्बल को वाक़ई में किसी ने थप्पड़ मारा?  

राम मंदिर की सुनवाई के बाद कोर्ट परिसर के बाहर कपिल सिब्बल को थप्पड़ मारा गया। इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट ख़ूब वायरल हो रही है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की प्रेसवार्ता का एक वीडियो राज आनंद नाम के यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'कल राम मंदिर के फैसले के बाद कपिल सिब्बल को कोर्ट के बाहर किसी थप्पड़ जड़ दिया। आगे लिखा गया कि ऐसी खुश खबरी आपको मीडिया नहीं बताएगी इसलिए फॅालो करें।' यह ट्वीट  5 जनवरी को किया गया था, जिसे ख़बर लिखे जाने तक 800 लोगों ने रीट्वीट किया। 
इसके अलावा इसी वीडियो को कई बीजेपी समर्थक पेजों ने भी शेयर किया। इसमें 'मिशन मोदी 2019', 'वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी' और  'शिवराज सिंह चौहान फैन क्लब' शामिल हैं। यहां इस वीडियो को कई हजार बार देखा और शेयर किया गया। बीजेपी समर्थक फ़ेसबुक पेज के अलावा इस वीडियो को कई और फ़ेसबुक यूजर ने भ्रामक पोस्ट के साथ शेयर किया। ये वीडियो कुछ ही घंटो में सोशल मीडिया पर आग की तरह फ़ैल गया। 

वायरल वीडियो का सच 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो उस वक्त का है जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल कोर्ट के बाहर प्रेसवार्ता कर रहे थे। इसकी सत्यता जनाने के लिए हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो दिखाई दिया कि जिस रिपोर्टर का माइक कपिल सिब्बल के मूँह पर लगाता है वह सूर्या समाचार का है। इसके बाद हमने इंटरनेट पर सूर्या समाचार का नंबर खोजा। फ़िर हमने वहां के एक कर्मचारी से बात की। कर्मचारी ने नाम न लिखने की शर्त पर हमें बताया कि यह महज एक अफ़वाह है। उन्होंने बताया कि धक्का-मुक्की की वजह से माइक्रोफोन कपिल सिब्बल को लगा था। जिसके बाद कपिल सिब्बल नाराज होकर वहाँ से चले जाते हैं। इस वीडियो को ग़लत पोस्ट के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया गया जो कि झूठा साबित हुआ।  

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें