loader

बिलकिस केस: सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद दोषी घर पर नहीं, गए कहाँ?

बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले में जब सोमवार को सुप्रीम कोर्ट दोषियों को जेल वापस भेजने का फ़ैसला सुना रहा था तो उन दोषियों का कोई 'अता-पता' नहीं था। द इंडियन एक्सप्रेस की एक टीम जब उन दोषियों के गाँव रंधिकपुर और सिंगवाड में पहुँची तो 11 में से 9 दोषी कथित तौर पर 'लापता' थे। उनके परिजन भी यह नहीं बता पाए कि आख़िर वे कहाँ हैं। तो क्या वे जेल से बचना चाहते हैं और इसलिए वे कुछ रास्ता ढूंढ रहे हैं?

सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले ने सोमवार को गुजरात सरकार द्वारा 15 अगस्त, 2022 को बिलकिस के दोषियों को दी गई छूट को पलट दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गुजरात सरकार इन लोगों को रिहा करने में सक्षम नहीं है और यह निर्णय महाराष्ट्र सरकार पर निर्भर है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि सभी 11 दोषी कोर्ट में 15 दिनों में सरेंडर करेंगे और वहां से इन्हें जेल भेजा जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

इस फ़ैसले के कुछ घंटे बाद ही अंग्रेजी अख़बार ने दोषियों के गाँवों का दौरा किया। रंधिकपुर और सिंगवाड गाँव आसपास ही हैं। बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले के 11 दोषियों में से कम से कम नौ यहाँ रहते थे। जब द इंडियन एक्सप्रेस ने सोमवार को सिंगवाड का दौरा किया, तो वे वहाँ नहीं थे। अख़बार को परिजन यह नहीं बता पाए कि आख़िर वे लोग कहाँ हैं।

दोषियों में से एक गोविंद नाई (55) के पिता अखामभाई चतुरभाई रावल (87) ने दावा किया कि उनका बेटा निर्दोष था। उन्होंने सजा को कांग्रेस के राजनीतिक प्रतिशोध के लिए दोषी ठहराया। रावल ने कहा कि गोविंद ने एक सप्ताह पहले घर छोड़ दिया था। एक स्थानीय पुलिसकर्मी ने बताया कि गोविंद शनिवार (6 जनवरी) को घर से निकला था। उनके पिता ने कहा, 'दोबारा जेल जाना कोई बड़ी बात नहीं है और ऐसा भी नहीं है कि वह गैरकानूनी तरीके से जेल से बाहर आए हों। कानूनी प्रक्रिया के तहत उन्हें रिहा कर दिया गया और अब कानून ने उन्हें वापस जाने के लिए कहा है, इसलिए वह वापस जाएंगे। उन्होंने 20 साल जेल में बिताए इसलिए यह कोई नई बात नहीं है।'

एक अन्य दोषी राधेश्याम शाह पिछले 15 महीनों से घर नहीं आया है। उनके पिता भगवानदास शाह ने यह दावा किया। द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट दी है कि पड़ोसी और गांव के व्यस्त चौराहे के दुकानदार इसकी पुष्टि करते हैं कि रविवार तक लगभग सभी दोषियों को सार्वजनिक रूप से देखा गया था, जिनमें राधेश्याम भी शामिल था। 
अधिकांश दुकानदार चुप्पी साधे रहते हैं और दोषियों या फैसले पर टिप्पणी करने से बचते हैं, हालांकि वे इसके बारे में जानकारी रखने की बात कहते हैं।

दोषियों के ठिकाने के बारे में पूछे जाने पर एक ग्रामीण ने कहा, 'अब आप उन्हें नहीं ढूंढ पाएंगे। वे सभी अपने घरों में ताला लगाकर चले गए।'

इनमें से प्रत्येक बंद घर के बाहर एक अकेला कांस्टेबल तैनात है, जो सोमवार के फैसले को देखते हुए पुलिस बंदोबस्त किया गया है। रणधीकपुर पुलिस स्टेशन के प्रभारी उप-निरीक्षक जीबी राठवा ने कहा, 'हमने बंदोबस्त की व्यवस्था की क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि कोई भी अप्रिय घटना हो, न तो दोषियों की ओर से, न उनके परिवार और रिश्तेदारों की ओर से, न ही दूसरी तरफ से, जो ऐसा करना चाहते हों।'

गुजरात से और ख़बरें

बता दें कि गोधरा में ट्रेन जलाने की घटना के तुरंत बाद, बिलकिस और उनके परिवार ने 28 फरवरी, 2002 को रणधीकपुर में अपना घर छोड़ दिया था। 3 मार्च 2002 को दाहोद के लिमखेड़ा तालुका में भीड़ ने उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया और उसकी तीन साल की बेटी सहित परिवार के 14 सदस्यों की हत्या कर दी। छह के शव कभी नहीं मिले। 21 जनवरी, 2008 को सीबीआई की विशेष अदालत ने 11 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें