loader

गुजरात: क्या रेवड़ियों के लिए रोकी चुनाव की तारीख

गुजरात में लगभग रोज़ाना जनता को बाँटी जा रही सरकारी रेवड़ियों का संबंध क्या चुनाव से है? हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनाव की तारीख़ें एकसाथ ऐलान की जानी थीं। लेकिन गुजरात के चुनाव की तारीख़ें पहले से ही विवादित केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषित नहीं कीं। पीएम मोदी गुजरात के रहने वाले हैं। चुनाव सर्वे गुजरात में बीजेपी की हालत पतली बता रहे हैं।यही वजह है कि सरकार ने रेवड़ियों की घोषणाएँ बढ़ा दी हैं।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है जब हाल ही में अहमदाबाद में गैर-व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतें 1060 रुपये तक पहुंच गई हैं।
ताजा ख़बरें
गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले, राज्य सरकार ने सोमवार, 17 अक्टूबर, 2022 को सीएनजी और पीएनजी पर वैट में 10% की कटौती की। गुजरात की बीजेपी सरकार ने यह भी घोषणा की कि केंद्र की उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वाले 38 लाख लाभार्थियों को हर साल दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।केंद्र सरकार अकेले उज्ज्वला लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक के लिए ₹200 की सब्सिडी प्रदान करती है।

सरकारी गणना के अनुसार, उज्ज्वला लाभार्थियों को प्रति वर्ष दो मुफ्त सिलेंडरों पर सालाना 1,650 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा, दो मुफ्त सिलेंडर उपलब्ध कराने के उपायों से राज्य में उज्ज्वला योजना के लाभार्थी 38 लाख गृहिणियों को बड़ी राहत मिलेगी। 
सीएनजी और पीएनजी पर वैट में कमी की घोषणा से ऑटो चालकों और अन्य वाहन मालिकों को राहत मिलेगी जो सीएनजी को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं और वे परिवार जो अहमदाबाद जैसे शहरों में पीएनजी का इस्तेमाल करते हैं। ऑटो चालकों के बीच आम आदमी पार्टी ने काफी गहरी पैठ कर ली थी। बीजेपी सरकार को लगता है कि इस फैसले से उसे ऑटो चालकों और उनके परिवारों का समर्थन फिर से मिल जाएगा।
सरकार ने गैस ईंधन पर वैट 15% से घटाकर 5% कर दिया है। राज्य भर में लगभग 14 लाख वाहन ईंधन के रूप में सीएनजी का उपयोग कर रहे हैं और 24 लाख उपभोक्ता पीएनजी का उपयोग कर रहे हैं। अब, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 5 रुपये प्रति किलो की कमी आ जाएगी।

वैट में कटौती और सिलेंडर उपलब्ध कराने का सरकार का फैसला कांग्रेस द्वारा 500 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा के मद्देनजर आया है। सीएनजी और पीएनजी पर वैट में कटौती के साथ, बीजेपी ऑटोरिक्शा चालकों को अपनी ओर खींचने के उद्देश्य से आम आदमी पार्टी के अभियान का मुकाबला करेगी।

विचित्र फैसला

राज्य सरकार ने अपने एक विचित्र कदम में घोषणा की है कि राज्य में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडित नहीं किया जाएगा। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी के अनुसार, दिवाली के त्योहार के मद्देनजर गुजरात में 27 अक्टूबर तक बीच यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले नागरिकों को दंडित नहीं किया जाएगा।

एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में, गुजरात में कुल 15,200 सड़क हादसे हुए, जिसमें 7,457 लोगों की मौत हुई। मृत्यु दर 49% का यह आंकड़ा पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा है।
राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत सिंह चौधरी ने कहा कि इस कदम से मोटर चालकों के जीवन को खतरा बढ़ेगा। चौधरी ने ट्वीट में कहा - यह क्या बकवास है! वोट के लिए मोटर चालकों की जान खतरे में डालना !! क्या यही कारण है कि चुनाव आयोग ने चुनावों में देरी की, इतनी हास्यास्पद रेवड़ी।

गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने भी राज्य में आगामी चुनावों के साथ इस घोषणा को जोड़ा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, चुनाव आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें