loader
विपुल चौधरी, पूर्व मंत्री गुजरात

गुजरात में विपुल चौधरी की गिरफ्तारी के पीछे क्या राजनीति है?

उत्तरी गुजरात के प्रमुख नेता विपुल चौधरी की गिरफ्तारी के खिलाफ गुजरात के कुछ हिस्सों में आंदोलन शुरू हो गया है। पूर्व गृह मंत्री चौधरी को बुधवार देर रात एक पुराने कथित घोटाले में हिरासत में एंटी करप्शन ब्यूरो ने हिरासत में लिया था, उसके बाद उन्हें गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। गुजरात में इस गिरफ्तारी को गुजरात में होने वाले चुनाव से जोड़ा जा रहा है। चौधरी समाज और अरबुदा सेना ने उनके समर्थन में प्रदर्शन किए हैं। विधायक जिग्नेश मेवानी ने उनके समर्थन में ट्वीट किया है। 

विपुल चौधरी शंकर सिंह बाघेला के मुख्यमंत्री काल में मंत्री रह चुके हैं। उन्हें उस समय के एक कथित घोटाले में लपेटा गया है। मेहसाणा जिला सहकारी उत्पादक संघ लिमिटेड (दूधसागर डेयरी) के पूर्व अध्यक्ष विपुल चौधरी को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने उनके गांधीनगर आवास से कथित भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया।

ताजा ख़बरें
एसीबी ने एक बयान में कहा कि मई में, विपुल चौधरी और उनके निजी सचिव के खिलाफ एसीबी मेहसाणा शाखा के साथ डेयरी के पैसे की हेराफेरी करने के लिए एक कथित शिकायत दर्ज की गई थी। चौधरी पर विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी, जालसाजी और साजिश का मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में उनके निजी सचिव चार्टर्ड शैलेश पारिख को भी गिरफ्तार किया गया है। दोनों के खिलाफ कार्रवाई बुधवार देर रात की गई।

कथित तौर पर आरोप लगाया गया कि दूधसागर डेयरी के साथ कारोबार करने वाली एक एजेंसी के नाम पर दूधसागर डेयरी के लगभग 300 करोड़ रुपये को डायवर्ट किया गया है।

यह कार्रवाई उस समय हुई जब आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दूधसागर डेयरी क्षेत्र के चुनाव के लिए विपुल चौधरी अपने समर्थकों के साथ प्रचार कर रहे थे। चौधरी फिलहाल बीजेपी नेता हैं और अंजन चौधरी (पटेल उप जाति) का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसका उत्तरी गुजरात में कम से कम एक दर्जन विधानसभा सीटों पर प्रभुत्व है। चर्चा थी कि विपुल चौधरी कांग्रेस से चुनाव लड़ सकते हैं। खुद उनके समर्थकों का कहना था कि विपुल चौधरी इस बार बीजेपी से नहीं, बल्कि अपनी पुरानी पार्टी कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगे।

विधायक जिग्नेश मेवानी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि गुजरात के पूर्व गृह मंत्री विपुल चौधरी की देर रात उनके घर से गिरफ्तारी हुई है। उत्तर गुजरात में बढ़ते हुए उनके प्रभाव को रोकने का यह एक राजनीतिक षड्यंत्र है। भाजपा की यह बौखलाहट देख, राष्ट्रकवि दिनकर की एक पंक्ति याद आती है: 

जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है।

अरबुदा सेना के कार्यकर्ता विपुल चौधरी की गिरफ्तारी के विरोध में बनासकांठा के अधिकारी को ज्ञापन दिया।  सोशल मीडिया पर गुजरात और वहां से जुड़े लोग भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। उनका कहना है कि यह एक राजनीतिक गिरफ्तारी है। इस गिरफ्तारी से विपुल चौधरी को फिक्स किया गया है। उन्हें कांग्रेस में जाने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। लेकिन बीजेपी को इसका नुकसान होगा, फायदा नहीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें