loader

हार्दिक पटेल के तेवर तल्ख, सुध लेगा कांग्रेस नेतृत्व?

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने कुछ ही दिनों के अंदर एक बार फिर गुजरात के कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ नाराजगी जताई है। हार्दिक पटेल ने हिंदी अखबार दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि प्रदेश नेतृत्व ने उनकी बात नहीं सुनी तो उन्होंने अपनी बात को हाईकमान तक पहुंचाने का फैसला किया। 

पटेल ने कहा कि वह पार्टी में हैं तो उनका इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए। उन्हें हाईकमान से कोई शिकायत नहीं है और उनकी शिकायत राज्य के पार्टी नेतृत्व है। 

पाटीदारों के आरक्षण के लिए गुजरात में बड़ा आंदोलन खड़ा करने वाले हार्दिक ने दैनिक भास्कर से कहा कि उन्होंने अपनी बात कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के सामने रख दी है।

ताज़ा ख़बरें

पटेल ने कुछ दिन पहले द इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में अपनी उपेक्षा की बात कही थी और इसके बाद गुजरात में आम आदमी पार्टी ने कहा था कि उसके दरवाजे हार्दिक पटेल के लिए हमेशा खुले हैं।

क्या हार्दिक पटेल कांग्रेस छोड़ देंगे, इस तरह की चर्चाएं जब मीडिया के गलियारों में तैरने लगी तो हार्दिक ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा था कि यह सिर्फ अफवाह है कि वह कांग्रेस छोड़ रहे हैं।

Hardik patel news in gujarat congress - Satya Hindi

हार्दिक पटेल ने दैनिक भास्कर से कहा कि राजस्थान में सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था, उन्होंने मेहनत की लेकिन जब उन्हें कुछ देने की बारी आई तो उनके साथ भेदभाव किया गया। गुजरात में इससे ज्यादा उल्टा हो रहा है। ना तो हम से मेहनत करवाई जा रही है और ना पुराने नेता खुद कुछ कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अगर राज्य में किसी युवा को आगे किया जाता है तो दूसरे पुराने नेता उसे पीछे करने में जुट जाते हैं। वह 3 साल से सब कुछ सहन कर रहे हैं लेकिन अब जब चुनाव में सिर्फ 6 महीने बचे हैं तो पार्टी को कोई फैसला लेना चाहिए।

हालांकि पटेल के मुताबिक, केसी वेणुगोपाल ने उनसे कहा है कि उन्हें सही जगह दी जाएगी और उनकी ताकत का उपयोग किया जाएगा। 

हार्दिक ने ‘आज तक’ से बातचीत में कहा कि बीजेपी में फैसले तेजी से लिए जाते हैं जबकि कांग्रेस में ऐसा नहीं है।

नज़दीक हैं चुनाव 

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले हार्दिक पटेल की नाराजगी कांग्रेस के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है। हार्दिक पटेल पाटीदार युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं और बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को उनकी लोकप्रियता का फायदा भी मिला था।

गुजरात से और खबरें

गुटबाज़ी से नुक़सान 

हालिया कुछ चुनावी राज्यों में कांग्रेस की करारी हार की अहम वजह गुटबाजी को ही बताया गया है। वरना कांग्रेस पंजाब, उत्तराखंड की सत्ता में वापसी कर सकती थी। अब जब गुजरात में चुनाव नजदीक आ रहे हैं तो हार्दिक पटेल लगातार पुराने नेताओं द्वारा उनकी उपेक्षा करने और उन्हें नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन न जाने कांग्रेस हाईकमान उनकी शिकायत का समाधान क्यों नहीं कर रहा है। 

निश्चित रूप से हार्दिक पटेल जैसे लोकप्रिय नेता का नाराज होना कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में भारी पड़ सकता है। देखना होगा कि क्या कांग्रेस नेतृत्व हार्दिक के द्वारा उठाए गए मुद्दों पर कोई कार्रवाई करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें