loader

नरोदा गाम नरसंहार: पूर्व बीजेपी मंत्री माया कोडनानी सहित सभी आरोपी बरी

अहमदाबाद की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को 2002 के नरौदा गाम नरसंहार मामले में सभी 69 आरोपियों को बरी कर दिया। जिन्हें बरी किया गया है उनमें बीजेपी की पूर्व विधायक माया कोडनानी, बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी और विश्व हिंदू परिषद के नेता जयदीप पटेल सहित सभी 69 आरोपी शामिल हैं।

27 फरवरी 2002 को गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस में आग लगने के बाद गुजरात में हुए नौ बड़े दंगों में नरोदा गाम का मामला शामिल था। 28 फरवरी, 2002 को, अहमदाबाद के नरोदा गाम क्षेत्र में मुस्लिम महोल्ला, कुंभार वास नामक इलाके में भीड़ द्वारा उनके घरों में आग लगाने के बाद 11 मुसलमानों को जलाकर मार डाला गया था। नरोदा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में तेजी से दिन-प्रतिदिन मुक़दमे की सुनवाई का आदेश दिया गया था। ट्रायल के लिए अदालतें नामित की गई थीं और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निगरानी की गई थी, फिर भी नरोदा गाम मामले को फैसले तक पहुंचने में सालों लग गए।

2002 के गुजरात दंगा मामलों के त्वरित ट्रायल के लिए गठित न्यायाधीश शुभदा कृष्णकांत बक्सी की विशेष रूप से नियुक्त अदालत ने 5 अप्रैल को कार्यवाही समाप्त कर दी थी। मामले के 86 अभियुक्तों में से 17 को मुक़दमे के दौरान हटा दिया गया था, जबकि 69 अभियुक्तों पर ट्रायल चलाया गया था। सभी आरोपी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। मामले में करीब 182 गवाहों से पूछताछ की गई थी।

नरोदा सहित गुजरात में दंगों की शुरुआत गोधरा में एक ट्रेन में आग लगाने के बाद हुई थी। यह ट्रेन अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर लौटे दर्शनार्थियों से भरी हुई थी। इस आगजनी में 58 यात्रियों की मौत हो गई थी। इसके अगले ही दिन 28 फरवरी को गुजरात में सांप्रादायिक हिंसा फैल गई थी। सांप्रादायिक हिंसा की यह आग नरोदा गाँव तक भी पहुंची और इसमें 11 मुसलमानों को मार दिया गया था। 

गुजरात से और ख़बरें
पहले इस मामले में माया कोडनानी को 28 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। दूसरे बहुचर्चित आरोपी बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी को मृत्यु पर्यंत आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। सात अन्य लोगों को 21 साल के आजीवन कारावास तथा बाकी अन्य लोगों को 14 साल के साधारण आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। निचली अदालत ने सबूतों के अभाव में 29 अन्य आरोपियों को बरी कर दिया था। 
दोषियों ने निचली अदालत के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। जबकि एसआईटी ने 29 लोगों को बरी किये जाने के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

गृह मंत्री अमित शाह 2017 में कोडनानी के बचाव पक्ष के गवाह के रूप में अदालत में पेश हुए थे। वह 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार में मंत्री थीं, जब साबरमती के एक कोच को जलाने के बाद दंगे भड़क उठे थे।

बरी किए गए लोगों के वकील ने आज अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा, 'सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है। हम फैसले की प्रति का इंतजार कर रहे हैं।'

ख़ास ख़बरें

कोडनानी को नरोदा पाटिया दंगों के मामले में भी दोषी ठहराया गया था जिसमें 97 लोगों की हत्या कर दी गई थी और उन्हें 28 साल की सजा सुनाई गई थी। बाद में उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय ने बरी कर दिया था।

बता दें कि गुजरात दंगों की जाँच करने वाले न्यायमूर्ति नानावती आयोग की रिपोर्ट में गवाहों के बयानों पर ध्यान दिया गया कि 'मुसलमानों को कोई पुलिस सहायता नहीं मिली और वे केवल बदमाशों की दया पर निर्भर थे', और यह कि पुलिस मदद शाम को ही पहुँची। हालाँकि, कई पुलिस अधिकारियों ने आयोग के समक्ष गवाही दी कि वे नरोदा गाम नहीं पहुंच सके क्योंकि वे नरोदा पाटिया में अधिक गंभीर स्थिति से निपट रहे थे, जो उसी समय सामने आ रही थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें