loader

केजरीवाल ने हिसार में निकाली तिरंगा यात्रा

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को हरियाणा के हिसार में तिरंगा यात्रा निकाली। केजरीवाल ने यह यात्रा ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन के तहत निकाली है और आगे भी कई राज्यों में इस तरह की यात्राएं निकाली जाएंगी। हिसार केजरीवाल का जन्मस्थान भी है। इस दौरान हिसार की आदमपुर मंडी में जनसभा भी हुई। इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। 

केजरीवाल ने बुधवार को ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन लॉन्च किया था और कहा था कि अब हमें भारत को नंबर एक बनाना है और हर भारतीय को जोड़ना है। 

दूसरी ओर, कांग्रेस भी कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। भारत जोड़ो यात्रा 3570 किमी. लंबी है और 5 महीने तक चलेगी। यह यात्रा 12 राज्यों से होते हुए जाएगी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होगी।

ताज़ा ख़बरें

अकेले उतरेंगे केजरीवाल?

केजरीवाल ने पंजाब चुनाव में जीत के बाद एलान किया था कि उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी। इसका मतलब केजरीवाल तीसरे मोर्चे या चौथे मोर्चे जैसे किसी संभावित गठबंधन में शामिल नहीं होंगे और अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेंगे। हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम के तहत उनसे मुलाकात की है। 

AAP Tiranga Yatra in Hisar adampur - Satya Hindi

बढ़ी ताकत 

भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से निकली आम आदमी पार्टी ने 2013 में अपनी स्थापना के बाद से अब तक तीन बार दिल्ली में सरकार बनाई है जबकि इस बार पंजाब में भी उसे प्रचंड बहुमत मिला है। 

2013 के विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी जबकि 2015 और 2020 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को अपने दम पर बड़ी जीत मिली थी। 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 सदस्यों वाली दिल्ली में 67 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 2020 में यह आंकड़ा 62 सीटों का था।

2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 4 सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन 2019 में यह आंकड़ा गिरकर एक रह गया था। लेकिन दिल्ली और पंजाब में मिली जीत की वजह से राज्यसभा में पार्टी के सांसदों का आंकड़ा 10 पहुंच गया है।

कई राज्यों में पसारे पैर

आम आदमी पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा का चुनाव पूरी ताकत के साथ लड़ने जा रही है, वहां वह विपक्षी वोटों में सेंध लगा सकती है। 

हरियाणा से और खबरें

आम आदमी पार्टी ने पिछले कुछ सालों में कर्नाटक से लेकर केरल और राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश तक अपने संगठन का विस्तार किया है। उसने उत्तराखंड और गोवा का चुनाव भी लड़ा था। उत्तराखंड में उसे कोई सीट नहीं मिली लेकिन गोवा में उसके दो विधायक जीते हैं। 

देखना होगा कि केजरीवाल ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन के तहत आम आदमी पार्टी को कितना मजबूत कर पाते हैं और उनके देशभर में घूमने के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन कैसा रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें