loader

अनिल विज ने लगवाया था कोरोना का टीका, हो गए संक्रमित

ऐसे वक़्त में जब हर देशवासी कोरोना की वैक्सीन आने का इंतजार कर रहा है और वैज्ञानिक इसे तैयार करने में जुटे हैं, झटका देने वाली ख़बर आई है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि विज ने कुछ दिन पहले ही कोरोना का टीका लगवाया था। 

67 साल के विज ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि वे कोरोना से संक्रमित हो गए हैं और अंबाला के सिविल अस्पताल में भर्ती हैं। मंत्री ने लोगों से अनुरोध किया है, जो लोग उनके कांटेक्ट में आए हैं, वे अपना कोरोना टेस्ट करा लें। 

पिछले महीने जब भारत बायोटेक की वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुरू किया जा रहा था, तब विज ख़ुद ही टीका लगवाने के लिए आगे आए थे। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। हरियाणा में अब तक कोरोना संक्रमण के 2.4 लाख मामले सामने आ चुके हैं और 2,539 लोगों की मौत हो चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

जल्द तैयार होगी वैक्सीन: मोदी 

केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन से जुड़ी तैयारियों के संबंध में शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘भारत में 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। एक्सपर्ट्स ये मानकर चल रहे हैं कि अगले कुछ हफ़्तों में वैक्सीन आ जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा।’ 

प्रधानमंत्री ने हाल ही में अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद की भारत बायोटेक और पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा कर वैज्ञानिकों से मुलाक़ात की थी और वैक्सीन को लेकर क्या तैयारियां हैं, इस बारे में जाना था। 

Anil vij get Covid Positive - Satya Hindi

मोदी ने कहा था कि आज हम वैक्सीन के नजदीक पहुंच चुके हैं और हमें राज्य सरकारों का सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया की नज़र कम क़ीमत वाली वैक्सीन पर है और इस वजह से कई देश भारत की ओर देख रहे हैं। 

हरियाणा से और ख़बरें

‘फ्रंटलाइन वर्कर्स को अहमियत’

वैक्सीन किसे मिलेगी इसे लेकर देश भर में चर्चा हो रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘केंद्र सरकार राज्य सरकार से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है और इसमें कोरोना के इलाज में जुटे फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और इस वायरस से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।’ 

‘दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क’

मोदी ने कहा, ‘भारत के पास वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन और टीकाकरण के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और अनुभवी लोगों का नेटवर्क है। जो अतिरिक्त कोल्ड चेन और लॉजिस्टिक्स की ज़रूरत पड़ेगी, उसका राज्य सरकारों के साथ मिलकर आकलन किया जा रहा है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन की क़ीमत कितनी होगी, इसे लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं और केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ इस मुद्दे पर भी बात कर रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए


गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें