loader

गांधी परिवार के साथ खड़ा हूं: भूपेंद्र सिंह हुड्डा 

गुलाम नबी आजाद के साथ मुलाकात को लेकर उठे सवालों के बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि वह और आजाद लंबे वक्त तक एक ही पार्टी में रह चुके हैं। बताना होगा कि हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने हाईकमान से शिकायत की है कि हुड्डा के द्वारा आजाद से मुलाकात करने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाना चाहिए। 

हरियाणा कांग्रेस में भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा के गुटों के बीच सियासी खींचतान जग जाहिर है। 

बता दें कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी और इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण भी रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

हुड्डा के साथ ही आनंद शर्मा और पृथ्वीराज चव्हाण कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं और पार्टी के कामकाज को लेकर लगातार सवाल उठाते रहे हैं। हालांकि हुड्डा के साथ ही आनंद शर्मा और पृथ्वीराज चव्हाण ने तब इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया था। 

इस गुट के नेताओं ने साल 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे गए पत्र पर हस्ताक्षर किए थे। पत्र में कांग्रेस के कामकाज में बदलाव लाने सहित कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराए जाने की मांग की गई थी। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्होंने और कुछ नेताओं ने कांग्रेस हाईकमान से कुछ मांग रखी थी और वह मांग मान ली गई है। उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव हो रहे हैं, उसके बाद भी गुलाम नबी आजाद ने पार्टी छोड़ने का फैसला किया। 

Bhupinder Singh Hooda met Ghulam Nabi Azad - Satya Hindi

हरियाणा के दिग्गज नेता हुड्डा ने कहा कि उन्होंने मुलाकात में आजाद से कहा कि ऐसी क्या बात हुई कि आपने पार्टी छोड़ दी। हुड्डा ने कहा कि बहुत सारे लोग पार्टी में शामिल होते हैं और पार्टी छोड़ देते हैं इसलिए कटुता की बात नहीं होनी चाहिए। 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा कांग्रेस में सबसे ताक़तवर नेता हैं और 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने उनके नेतृत्व में बेहतर प्रदर्शन किया था। 

Bhupinder Singh Hooda met Ghulam Nabi Azad - Satya Hindi

कुमारी सैलजा के द्वारा कांग्रेस हाईकमान से शिकायत किए जाने के सवाल पर हुड्डा ने कहा कि कौन क्या कह रहा है, इस पर वह बहुत कुछ नहीं कहना चाहते क्योंकि कुछ लोग निराशा में और कुछ लोग किसी स्वार्थ की वजह से कुछ भी कह देते हैं। 

हुड्डा ने कहा कि जब नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री थे और राजीव गांधी के निधन के बाद जब सोनिया गांधी अमेठी गई थीं तब वह गांधी परिवार के साथ खड़े थे और आज भी गांधी परिवार के साथ खड़े हैं। 

हुड्डा ने कहा कि गुलाम नबी आजाद पार्टी के वरिष्ठ नेता थे और उन्होंने एकदम पार्टी छोड़ दी और किसी से कोई बातचीत तक नहीं की। 

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस छोड़ने के बाद पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमले किए थे और कहा था कि उन्हें पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। आजाद जल्द ही जम्मू-कश्मीर में अपने नए राजनीतिक दल का गठन करने वाले हैं।

‘हाईकमान के सामने रखेंगे मामला’

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा कि उन्हें हरियाणा कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं की ओर से भूपेंद्र सिंह हुड्डा के द्वारा गुलाम नबी आजाद के साथ मुलाकात करने के बारे में शिकायत मिली है। बंसल ने कहा कि वह इस मामले को कांग्रेस हाईकमान के सामने रखेंगे। 

क्या कहा था सैलजा ने?

कुमारी सैलजा ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा कि उन्हें इस बात से बेहद धक्का लगा कि कांग्रेस हाईकमान के द्वारा हरियाणा में पार्टी की बागडोर सौंपने के बाद भी हुड्डा गुलाम नबी आजाद से मिले। सैलजा ने कहा कि गुलाम नबी आजाद ने हमारे नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ न सिर्फ व्यक्तिगत टिप्पणियां की बल्कि उन्होंने एक राजनीतिक दल का गठन करने का भी एलान किया। 

हरियाणा से और खबरें

यूपीए सरकार के दौरान मंत्री रहीं कुमारी सैलजा ने कहा कि हुड्डा के द्वारा गुलाम नबी आजाद से मुलाकात करने के कारण कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच गलत संदेश गया है और यह किसी भी निष्ठावान कांग्रेसी के लिए पूरी तरह अस्वीकार्य है।

हुड्डा के करीबी को बनाया था अध्यक्ष 

कांग्रेस हाईकमान ने इस साल अप्रैल में कुमारी सैलजा को हटाकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी उदय भान को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया था। इस तरह हरियाणा कांग्रेस में हुड्डा का एकछत्र राज्य स्थापित हो गया था क्योंकि प्रदेश अध्यक्ष उनके करीबी हैं जबकि नेता प्रतिपक्ष का पद हुड्डा के पास है और उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा राज्यसभा के सांसद हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें