loader

दोषी हुए तो किसानों के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई होगी: हरियाणा गृहमंत्री

करनाल में 'सिर फोड़ने' का आदेश देने वाले अधिकारी का बचाव करने का आरोप झेल रही हरियाणा सरकार ने अब कहा है कि दोषी पाए जाने पर किसानों के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने यह बयान दिया है। उनका यह बयान तब आया है जब 'सिर फोड़ने' का आदेश देने वाले अधिकारी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग को लेकर किसान तीन दिन से मिनी सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। विवाद सुलझाने के लिए सरकार और किसान नेताओं के बीच बातचीत चल रही है।

लेकिन इसी बीच अब हरियाणा के गृहमंत्री की तरफ़ से सख़्त कार्रवाई की टिप्पणी आई है। एक सवाल के जवाब में विज ने कहा कि अब हम किसी के कहने से तो किसी को फांसी पर नहीं चढ़ा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, '... देश का आईपीसी अलग और किसानों का आईपीसी अलग? ऐसा तो नहीं हो सकता। और सजा जो दी जाती है, हमेशा दोष के अनुरूप दी जाती है।' 

ताज़ा ख़बरें

विज ने आगे कहा, '...और दोष पता कराने के लिए जाँच करानी पड़ती है। हम निष्पक्ष जाँच कराने के लिए तैयार हैं। लेकिन हम खाली एसडीएम की नहीं करवाएँगे। हम पूरे करनाल एपिसोड की करवाएँगे। उसमें अगर किसान दोषी होंगे, उनके नेता दोषी होंगे तो उनके ख़िलाफ़ भी जो कार्रवाई बनती होगी वह हम करेंगे।'

राज्य के गृहमंत्री से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में किसानों के 'सिर फोड़ने' का आदेश देने वाले एसडीएम आयुष सिन्हा का बचाव किया था। खट्टर ने 30 अगस्त को कहा था, 'हालांकि अधिकारी के शब्दों का चयन सही नहीं था, लेकिन क़ानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सख्ती बरती जानी चाहिए।' उन्होंने कहा था, 'अगर कोई कार्रवाई (अधिकारी के ख़िलाफ़) करनी है, तो पहले ज़िला प्रशासन द्वारा इसका आकलन करना होगा। डीजीपी भी इसे देख रहे हैं। क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए, सख्ती सुनिश्चित करनी होगी।'

जबकि उसके एक दिन पहले राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि 'इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है और संबंधित अधिकारी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

ये वही एसडीएम आयुष सिन्हा हैं जिन्हें एक वीडियो में यह कहते सुना गया था कि 'अगर मुझे वहाँ एक भी प्रदर्शनकारी दिखे, तो मुझे उसका सिर फूटा हुआ दिखना चाहिए, हाथ टूटा हुआ दिखना चाहिए।'

वीडियो में उन्होंने कहा था, 'बात बहुत ही साफ है, जो भी हो, जहां से भी हो, उसे वहां तक पहुँचने की इजाज़त नहीं है। हमें इस लाइन को किसी भी हाल में पार नहीं करने देना है।' उस दिन करनाल ज़िले में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था और उसमें क़रीब 10 लोग बुरी तरह घायल हुए थे। 

हरियाणा से और ख़बरें

पुलिस की उसी कार्रवाई के ख़िलाफ़ किसान संगठन करनाल में मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ यानी बीकेयू के नेता राकेश टिकैत ने कहा है, 'प्रशासन चंडीगढ़ के निर्देशों पर काम कर रहा है। हम लंबी लड़ाई के लिए तैयार हैं।' बीकेयू हरियाणा के प्रमुख गुरनाम सिंह चड़ूनी ने भी कहा कि वे घेराबंदी जारी रखेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें