loader

हिंसा के वक़्त छुट्टी पर रहे नूंह एसपी सिंगला का तबादला

हरियाणा में नूंह के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला का गुरुवार देर रात तबादला कर दिया गया। वह कथित तौर पर उस दिन छुट्टी पर थे जब नूंह में हिंसा हुई थी। सवाल उठ रहे थे कि आख़िर पुलिस की उस दिन क्या तैयारी थी जिस दिन विश्व हिंदू परिषद यानी वीएचपी की शोभायात्रा निकलने वाली थी। वहाँ पहले से ही तनाव का माहौल था। मोनू मानेसर के उस शोभायात्रा में शामिल होने के वीडियो आने के बाद तनाव बढ़ गया था। जब शोभायात्रा निकली तो झड़पें हुईं। हिंसा में अब तक कम से कम छह लोगों की जान चली गई।

बहरहाल, वरुण सिंगला को अब भिवानी में तैनात किया गया है। उनकी जगह आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का एसपी बनाया गया है। झड़प की शुरुआत में नरेंद्र बिजारनिया को भिवानी से नूंह ले जाया गया था और अब एसपी के रूप में उनकी नियुक्ति के लिए स्थायी आदेश जारी किए गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा के दौरान नूंह में हिंसा भड़की थी। इसके बाद यह पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम तक फैल गई। अब तक इस हिंसा में दो होम गार्ड और एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई है। अनियंत्रित भीड़ ने कई वाहनों, खाद्य दुकानों और दुकानों में आग लगा दी। हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था।

हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में कुल 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इसमें से नूंह में 46 और गुरुग्राम में 23 एफआईआर शामिल हैं। इस बीच, गुरुवार को नूंह में कर्फ्यू में ढील दी गई। शुक्रवार को सुबह 10 बजे से तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। 

हरियाणा सरकार ने एक समिति का गठन किया है जो राज्य में कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की निगरानी करेगी।

सरकार ने हिंसा के मद्देनजर नूंह जिले में सोमवार शाम 4 बजे से मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया था और बाद में 2 अगस्त तक कुछ अन्य हिस्सों में भी प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में आदेश को 5 अगस्त तक बढ़ा दिया गया।
हरियाणा से और ख़बरें

हालाँकि कर्फ्यू में मामूली ढील दी गई है, लेकिन हिंसक झड़प के बाद नूंह में बढ़ाई गई सुरक्षा को कम नहीं किया गया है। हरियाणा सरकार ने बुधवार को केंद्रीय बलों की चार और कंपनियों की मांग की थी क्योंकि गुरुग्राम में आगजनी और तोड़फोड़ जारी रही थी। मंगलवार देर रात भीड़ ने गुरुग्राम जिले में पांच गोदामों को आग लगा दी और दो मांस की दुकानों में तोड़फोड़ की थी। अधिकारियों का कहना है कि भीड़ पुलिस के पहुंचने से पहले ही तितर-बितर हो गई थी। बुधवार को दो झुग्गियों में आग लगा दी गई और एक चाय की दुकान में तोड़फोड़ की गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें