loader

क्या जेजेपी के बाग़ी दो विधायकों की सदस्यता जाएगी?

हरियाणा में सियासी संकट के बीच जेजेपी ने अपने दो विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने की शुरुआत कर दी है। पार्टी ने उन विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को ख़त लिखा है। इसके साथ ही दोनों विधायकों को क़ानूनी नोटिस भेजा गया है।

दरअसल, जेजेपी के दो विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा और जोगीराम सिहाग ने भाजपा के साथ मंच साझा किया था। नरवाना में बीजेपी की रैली में रामनिवास और हिसार में जोगीराम सिहाग ने भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मांगे थे। इसी को लेकर जेजेपी ने पार्टी विरोधी गतिविधि के चलते इन दोनों विधायकों को कई बार लीगल नोटिस दिए थे, लेकिन उनका जवाब नहीं आया है। अब जेजेपी ने विधानसभा स्पीकर से दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की है। रिपोर्ट है कि पार्टी ने दोनों विधायकों की पार्टी विरोधी गतिविधियों के सबूत भी स्पीकर को दिए हैं।

ताज़ा ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार पार्टी की ओर से कार्यालय सचिव रणधीर सिंह ने यह नोटस जारी किया है। उन्होंने नोटिस में आरोप लगाया है कि इन दोनों विधायकों ने बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में जनता से वोट मांगे। न्यूज़18 की रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों ने चुनावी प्रचार के दौरान बीजेपी प्रत्याशी के साथ मंच भी साझा किया।

पार्टी ने विधानसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा है कि दोनों विधायक काफी समय से सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बीजेपी प्रत्याशी का समर्थन कर रहे थे। उनकी इन गतिविधियों के चलते उन्हें 2-3 बार पार्टी की तरफ से नोटिस भी दिया गया, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। 

अब आख़िरकार दलबदल कानून के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। इसके अलावा विधायक देवेंद्र बबली को भी पार्टी के खिलाफ बोलने पर पार्टी की तरफ से नोटिस दिया गया है। हालांकि, बबली किसी पार्टी के मंच पर नज़र नहीं आए हैं इस वजह से उनके खिलाफ दलबदल कानून के तहत कार्रवाई की मांग नहीं की गई है।
ये राजनीतिक घटनाक्रम तब हुए हैं जब बीजेपी सरकार खुद मुश्किल में है। तीन निर्दलीय विधायकों के पाला बदलने के बाद क़रीब हफ़्ते भर पहले दुष्यंत चौटाला ने फ्लोर टेस्ट के लिए राज्यपाल को ख़त लिख दिया है।

उन्होंने कहा है कि सरकार अब अल्पमत में आ गई है इसलिए वह विधानसभा में बहुमत साबित करे। तब भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा था कि जेजेपी अपने 10 विधायकों को चंडीगढ़ लेकर पहुंचे तो वह राज्यपाल के पास चंडीगढ़ अपने 30 विधायक लेकर पहुंच जाएँगे। 

तीन निर्दलीय विधायकों के बीजेपी से समर्थन वापस लेने और कांग्रेस को समर्थन देने के बाद बीजेपी की नायब सिंह सैनी सरकार के सामने संकट खड़ा हो गया है। हाल ही में दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के समर्थन वापस लेने के बाद से इन्हीं निर्दलीयों के समर्थन से बीजेपी सरकार चल रही थी।  

हरियाणा से और ख़बरें

मार्च महीने में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से मनोहरलाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद जेजेपी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। तब जेजेपी के छह विधायकों ने चौटाला से खुद को दूर कर लिया था। इन्हीं के बारे में कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि एक बागी विधायक देवेंद्र बबली जेजेपी पर दावा ठोकने की तैयारी में हैं। क़रीब हफ़्ते भर पहले टोहना के विधायक बबली ने दैनिक जागरण से इंटरव्यू में कहा था कि दुष्यंत चौटाला को पार्टी विधायक दल का नेता उन्होंने चुना था और 'अब अगर 10 में से 7 विधायक उन्हें विधायक दल के नेता से हटा दें तो क्या व्हिप का खेल माँ बेटा आपस में ही खेलते रहेंगे'। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें