loader

हरियाणा कांग्रेस में रार; कुलदीप बिश्नोई पार्टी से निष्कासित

हरियाणा कांग्रेस में भी नेताओं के बीच लड़ाई साफ दिख रही है। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायक कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया है। बिश्नोई बीते दिनों में बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं। दूसरी ओर, इसी मुद्दे को लेकर वरिष्ठ नेता अजय माकन के द्वारा हरियाणा कांग्रेस की विधायक किरण चौधरी पर सवाल उठाए जाने को लेकर भी राज्य कांग्रेस का सियासी माहौल गर्म है।

चुनाव में मिली हार के बाद अजय माकन ने खुलकर अपनी नाराजगी जताई थी और कहा था कि कांग्रेस हाईकमान को क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर कार्रवाई करनी चाहिए। अजय माकन इस मामले को लेकर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट भी पहुंचे हैं।

लेकिन किरण चौधरी ने पलटवार करते हुए कहा था कि वह जानती हैं कि राज्यसभा चुनाव में वोटिंग किस तरह की जाती है।

ताज़ा ख़बरें
हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन को हार मिली थी जबकि बीजेपी और जेजेपी के द्वारा समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा चुनाव में जीते थे। 
Kuldeep Bishnoi Expelled for Cross-voting in RS Polls - Satya Hindi

किरण चौधरी की तारीफ 

इस बीच, हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने किरण चौधरी की तारीफ की और कहा कि वह एक जानी-पहचानी राजनेता हैं और अपने दम पर चुनाव जीतने में सक्षम हैं। रणजीत चौटाला के बयान को किरण चौधरी को बीजेपी में लाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

Kuldeep Bishnoi Expelled for Cross-voting in RS Polls - Satya Hindi

जबरदस्त गुटबाजी

कांग्रेस की बाकी राज्य इकाइयों की तरह हरियाणा में भी जबरदस्त गुटबाजी है। हरियाणा कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, कुलदीप बिश्नोई के गुटों में बंटी हुई है। इससे पहले जब अशोक तंवर कांग्रेस में थे तब उनका भी एक बड़ा गुट पार्टी में हुआ करता था। 

हुड्डा गुट के साथ चली लंबी तनातनी के बाद तंवर ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया था।

हरियाणा में नवंबर 2024 में विधानसभा के चुनाव होंगे और उससे पहले लोकसभा के चुनाव हैं लेकिन गुटबाजी का आलम यह है कि इस वजह से ही कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में अपनी सीट को खोना पड़ा।
एक ओर जहां कुलदीप बिश्नोई बीजेपी में जाने को तैयार बैठे हैं वहीं बीजेपी की कोशिश किरण चौधरी को भी पार्टी में लाने की है। किरण चौधरी राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू हैं। वह भिवानी की तोशाम सीट से 4 बार विधायक रही हैं और उससे पहले दिल्ली में विधायक थीं। उनकी बेटी श्रुति चौधरी भी सांसद रही हैं। 

कुलदीप बिश्नोई पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे हैं और चार बार विधायक व सांसद रह चुके हैं। उनका हरियाणा के हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी के इलाकों में अच्छा असर है। 

कुमारी शैलजा भी नाराज! 

कांग्रेस में इन दो बड़े नेताओं के अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा भी नाराज दिखाई देती हैं। कांग्रेस हाईकमान ने कुछ वक्त पहले कुमारी शैलजा को हटाकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खास माने जाने वाले उदय भान को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। उसके बाद से ही कुमारी शैलजा के समर्थक नाराज दिखाई देते हैं।

किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई दोनों ही हुड्डा के विरोधी खेमे के नेता हैं। किरण चौधरी ने उन पर राज्यसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर गड़बड़ी के आरोपों पर जिस तरह खुलकर जवाब दिया है उससे यह साफ समझ आता है कि वह अब पीछे हटने के मूड में नहीं हैं।

देखना होगा कि आने वाले दिनों में किरण चौधरी भी क्या कुलदीप बिश्नोई की राह पर आगे बढ़ती हैं? लेकिन इस गुटबाजी से पार्टी को आने वाले चुनावों में बड़ा नुकसान हो सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें