loader

मोनू मानेसर के समर्थन में हथीन में हिंदू संगठनों की महापंचायत 

राजस्थान के रहने वाले नासिर और जुनैद की भिवानी में हुई हत्या के बाद, मामला बढ़ता जा रहा है। मोनू मानेसर को मामले का मुख्य आरोपी बनाया गया है, जो फिलहाल पुलिस की गिरफ्त सेे दूर है। मोनू के अलावा बाकी आरोपी भी फरार चल रहे हैं। एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक मोनू गौरक्षक दल से जुड़ा होने के साथ पुलिस के मुखबिर के तौर पर काम कर रहा था।  
मोनू को गिरफ्तारी से बचाने के लिए उसके समर्थन में हरियाणा की अलग-अलग जगहों पर महापंचायतें आयोजित की जा रही हैं। जिसमें उसको गिरफ्तार न करने की चुनौती दी जा रही है। इन महापंचायतों में उसे हिंदू गौरव के तौर बताया जा रहा है। ऐसी ही एक महापंचायत बुधवार को मेवात इलाके में पड़ने वाले हथीन में भी हुई। हिंदू राष्ट्र नवनिर्माण सेना ने दावा किया है इसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ जुटाई गई थी। महापंचायत में आए वक्ताओं ने कहा कि मोनू को फंसाने की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे। इससे एक दिन पहले मंगलवार को मानेसर में भी मोनू के पक्ष में महापंचायत हुई थी। 
हथीन की इस महापंचायत के लिए हिंदू संगठनों ने पहले से ही काफी तैयारियां की हुई थीं। इसमें गुरुग्राम, रेवाड़ी, नारनौल, पलवल, मेवात और फरीदाबाद तक के लोग शामिल हुए। महापंचायत में शामिल हुए लोगों का कहना है कि मोनू मानेसर को किसी साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। लेकिन साजिशकर्ताओं को उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा क्योंकि इस मामले में मोनू मानेसर का कोई लेना-देना नहीं है।
हथीन की इस महापंचायत के लिए हिंदू संगठनों ने पहले से ही काफी तैयारियां की हुई थीं। इसमें गुरुग्राम, रेवाड़ी, नारनौल, पलवल, मेवात और फरीदाबाद तक के लोग शामिल हुए।
हथीन की महापंचायत में कहा गया कि मोनू मानेसर को तभी गिरफ्तार किया जा सकेगा जब वह सीबीआई जांच में दोषी साबित हो, उसके पहले उसकी गिरफ्तारी नहीं होने दी जाएगी। महापंचायत में आरोपियों की कानूनी लड़ाई लड़ने में आने वाले खर्चे को भी वहन करने की घोषणा की गई। मामले में अगली महापंचायत भिवानी फिर सोहना और उसके बाद भरतपुर में भी करने का ऐलान किया गया है।
मोनू मानेसर के समर्थन में अगली महापंचायत भिवानी, सोहना और उसके बाद भरतपुर में भी करने का ऐलान किया गया है।
ताजा ख़बरें
हथीन जहां आज महापंचायत का आयोजन हुआ वह नूह-मेवात के इलाके में आती है। और यह क्षेत्र पहले ही बहुत सेंसटिव जोन में रहा है। यहां पहले भी सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिशें होती रही हैं।
राजस्थान पुलिस पर आरोपी के परिवार वालों से मारपीट का आरोप
भिवानी में हुए दोहरे हत्याकांड में एक आरोपी के परिवार की शिकायत के बाद मंगलवार हरियाणा पुलिस ने 'राजस्थान पुलिस के 30-40 अज्ञात अधिकारियों' के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की है। राजस्थान के पुलिस कर्मियों के खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दोहरे हत्याकांड में शामिल एक आरोपी की प्रेगनेंट पत्नी पर पूछताक्ष के नाम पर मारपीट की जिससे उसको मिसकैरेज हो गया।
"नूह पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने मीडिया को बताया कि शिकायत मिलने के बाद नूंह पुलिस ने जांच का आदेश दे दिया था, मामले में 30-40 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। विसरा रिपोर्ट और हिस्टोपैथोलॉजी रिपोर्ट आने तक बच्चे की मौत के कारण को सुरक्षित रखा गया है। शव को कब्र से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भी भेज दिया गया है।
16 फरवरी को भिवानी में हुई नासिर और जुनैद की कथित हत्या से जुड़े मामले में नामजद पांच आरोपियों में से एक श्रीकांत की मां दुलारी देवी ने नूंह पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा कि 17 फरवरी की रात साढ़े तीन बजे के करीब, 30-40 अज्ञात लोग और जिनमें से कुछ ने राजस्थान पुलिस की वर्दी पहनी हुई थी, कुछ सादे कपड़ों में भी थे, कारों में सवार होकर आए और जबरदस्ती उनके घर में घुस गए।
17 फरवरी की रात साढ़े तीन बजे के करीब, 30-40 अज्ञात लोग और जिनमें से कुछ ने राजस्थान पुलिस की वर्दी पहनी हुई थी, कुछ सादे कपड़ों में भी थे, कारों में सवार होकर आए और जबरदस्ती उनके घर में घुस गए।
हरियाणा से और खबरें
दुलारी देवी ने अपनी शिकायत में कहा कि वे हमारे घर में घुसे और  हमें करना शुरू कर दिया। उन्होंने मुझसे कहा कि ‘मेरा बेटा गौरक्षक होने का दावा करता है और ऐसे लोगों के बारे में पूछताछ करता है’। मैंने उन्हें कहा कि मेरा बेटा घर पर नहीं है, तो उन्होंने गालियां दीं और मुझे और मेरी गर्भवती बहू के साथ मारपीट की। उल लोगों ने बहू के पेट में लात मारी। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे दूसरे अस्पताल रेफर कर दिया, वहां पर उसने बच्चे को जन्म दिया, लेकिन वह बच्चा मरा हुआ था।
राजस्थान पुलिस कर्मियों पर आईपीसी की धारा 148 (दंगा करना), 149 (गैरकानूनी सभा), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 452 (घर में जबरन घुसना), 312 (गर्भपात कराना) और 354 (महिला का शील भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग) के तहत मामला दर्ज किया गया है।
राजस्थान पुलिस ने इन आरोपों से इन्कार किया है, डीजीपी उमेश मिश्रा ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि मामले में अब तक की गई सभी कार्रवाइयों में राजस्थान पुलिस की टीम हमेशा हरियाणा पुलिस के साथ थी। उन्होंने मानवाधिकार उल्लंघन के आरोपों से भी इनकार किया।    
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें