loader
कांग्रेस विधायक मम्मन खान

मम्मन खान की गिरफ्तारी की वजह क्या कुछ और है, नूंह में इंटरनेट बंद

नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस विधायक मम्मन खान की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद बाद हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया। अगले आदेश तक नूंह में धारा 144 भी लागू कर दी गई है। किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए जुमे की नमाज घर पर ही अदा करने के लिए कहा गया है। इसी के साथ मम्मन खान की गिरफ्तारी को लेकर हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही के कुछ अंश सामने आए हैं। नूंह हिंसा के लिए मोनू मानेसर को सबसे पहले विधायक मम्मन खान ने ही हरियाणा विधानसभा में जिम्मेदार ठहराया था। 

हरियाणा सरकार ने गुरुवार को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट को बताया था कि विधायक मम्मन खान एक मामले में आरोपी हैं और उनके खिलाफ एफआईआर है। गुरुवार देर रात को मम्मन खान को गिरफ्तार कर लिया गया। हांलाकि मम्मन खान ने अपनी गिरफ्तारी की आशंका जताते हुए मंगलवार को याचिका दायर की थी। यहां बताना जरूरी है कि नूंह में हिंसा 31 जुलाई को हुई थी लेकिन कांग्रेस विधायक के खिलाफ 4 सितंबर को एफआईआर दर्ज की गई।  
ताजा ख़बरें
विधानसभा में क्या बोले थे मम्मन खानइंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी में राजस्थान के नासिर और जुनैद के शव हरियाणा के लोहारू के पास मिले। उनका अपहरण कर हत्या किए जाने का केस राजस्थान में दर्ज हुआ। उस एफआईआर में गुड़गांव के कुख्यात मोनू मानेसर और अन्य को आरोपी बनाया गया था। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में इन हत्याओं का मामला सबसे पहले कांग्रेस विधायक मम्मन खान ने उठाया था। उन्होंने दोनों हत्याओं के लिए जिम्मेदार लोगों में मोनू मानेसर का नाम लिया था और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी।

फरवरी में विधानसभा में ही विधायक खान ने मोनू मानेसर द्वारा कथित हिंसा के कारनामों को दर्शाने वाली तस्वीरें भी प्रदर्शित की थीं। उन्होंने मोनू को मेवात क्षेत्र का दौरा करने की चुनौती दी और वादा किया था कि अगर वो मेवात आया तो उसे सबक सिखाया जाएगा। इसके बाद जब 31 जुलाई को नूंह में वीएचपी की जलाभिषेक यात्रा आने वाली थी तो उससे तीन दिन पहले मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी ने सोशल मीडिया पर अपने-अपने संदेश के साथ मेवात आने की चुनौती स्वीकार करने के वीडियो डाले थे। दोनों ही वीडियो की भाषा आपत्तिजनक थी।


इस वीडियो आने के बाद नूंह और मेवात के अन्य इलाकों में तनाव फैल गया। पुलिस ने उस समय मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी पर कोई कार्रवाई नहीं की। 31 जुलाई को वीएचपी की यात्रा जब नूंह पहुंची तो तनाव चरम पर पहुंच गया। इस दौरान जमकर हिंसा हुई। धार्मिक यात्रा में हथियार लहराए जाने के आरोप लगे, कई वीडियो वायरल हुए। भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने धार्मिक यात्रा में हथियार ले जाने पर सवाल उठाए। 
बहरहाल, मम्मन खान ने फरवरी में बजट सत्र के दौरान विधानसभा में जो कहा था, उससे उनकी गिरफ्तारी को जोड़कर देखा जा रहा है। सदन में मम्मन खान के शब्द थे-

ये मोनू मानेसर कहीं अमित शाह के साथ फोटो खिंचवा रहा है, कहीं अरुण जेटली के साथ फोटो खिंचवा रहा है। क्या डराना चाहता है हम मेवातियों को, क्या इतना बड़ा आदमी हम मानते हैं? अब ये मेवात में गया तो इसको प्याज की तरह फोड़ देंगे। उसने दोबारा मेवात आने की हिम्मत की, उसे प्याज की तरह कुचल दिया जाएगा।


- मम्मन खान कांग्रेस विधायक, फरवरी 2023, हरियाणा विधानसभा सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

विधायक खान ने विधानसभा में जो तस्वीरें दिखाईं, उनमें से कुछ में मानेसर और अन्य गौरक्षकों के पास हथियार भी थे। कांग्रेस विधायक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से पूछा था-  “किस आधार पर सरकार ने उन्हें हथियार रखने की अनुमति दी है?” खान के इस आरोप पर विधानसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि वो इस मामले की जांच कराएंगे। 
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 31 जुलाई की नूंह हिंसा के बाद मोनू मानेसर ने आजतक टीवी चैनल पर इंटरव्यू देकर कहा कि नूंह हिंसा कांग्रेस विधायक मम्मन खान और मेवात के अन्य मुस्लिम विधायकों ने कराई है। इसके बाद दुष्यंत चौटाला का बयान बदल गया। दुष्यंत चौटाला ने चैनलों पर कहा कि नूंह हिंसा की जांच कराई जा रही है। चाहे मोनू मानेसर हो या मम्मन खान हो, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।
दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने गुरुवार को कहा था कि विधानसभा में खान का बयान और उनके सोशल मीडिया पोस्ट "हिंसा में कांग्रेस की भूमिका के बारे में संदेह पैदा करते हैं।"
गिरफ्तारी की वजह से विधायक मम्मन खान की टिप्पणी नहीं मिल पाई। लेकिन कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा: “मम्मन खान ने विधानसभा में कई महीने पहले जो कहा था, और बाद में उन्होंने हमारे अनुरोध पर अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी। उनके बयान को हालिया हिंसा से जोड़ना पूरी तरह से गलत है।''
हरियाणा से और खबरें
56 वर्षीय विधायक मम्मन खान पूरे दक्षिणी हरियाणा क्षेत्र में अपनी सामाजिक गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इंजीनियर मम्मन खान भी कहा जाता है। खान ने 2019 में फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। उन्हें 57.62% वोट मिले। इससे पहले 2014 में निर्दलीय के रूप में मम्मन खान चुनाव हार गए थे। 2024 में हरियाणा विधानसभा के चुनाव लोकसभा चुनाव के बाद होने वाले हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें