loader

अमेरिका में दो कोरोना पिल पैक्सलोविड और मर्क को मिली अनुमति, घटेगा कोविड 19 का खतरा

अमेरिका ने फाइजर (Pfizer) कंपनी की कोरोना पिल (Paxlovid) को एंटी वायरल दवा के रूप में मान्यता दे दी है। इसके अलावा एक अन्य कंपनी की दवा मर्क (Merck) को भी मान्यता मिल गई है।

दोनों कंपनियों को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने मान्यता दी है।

जल्द ही दोनों दवाएं परीक्षण के बाद भारतीय बाजार में उतारी जाएंगी। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सरकार यह कदम उठा सकती है।

फाइजर कंपनी की इस दवा का अमेरिकी लोग बहुत शिद्दत से इंतजार कर रहे थे। हालांकि वहां वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है लेकिन इसके बावजूद लोग कोविड 19 से प्रभावित हुए।

 

ताजा ख़बरें

और क्या खास है इस गोली में

परीक्षण के दौरान इस दवाई को खाने के बाद 88 फीसदी लोग कोरोना से ठीक हुए और उन्हें अस्पताल नहीं ले जाना पड़ा। किसी की मौत भी नहीं हुई।

हालांकि ये नतीजे 2200 लोगों के परीक्षण पर आधारित है। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए थे, उनमें से कुछ को तीन दिन बाद यह गोली दी गई, उनमें से 89 फीसदी को फायदा पहुंचा।

कुछ कोरोना पीड़ितों को पांच दिनों बाद दवा दी गई, उनमें से 88 फीसदी को इससे फायदा पहुंचा।

फाइजर की कोरोना पिल पैक्सलोविड 12 साल औऱ उससे अधिक उम्र वालों को दी जा सकेगी।

एफडीए ने इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की ही अनुमति दी है। यानी बीमार होने पर ही लेना पड़ेगा।

भारत में भी बनेगी यह दवाई

फाइजर की कोरोना पिल भारत में जेनरिक दवा बनाने वाली कंपनियां भी बनाएंगी। कंपनी इस पर कोई रॉयल्टी भी नहीं लेगी यानी ये दवा सस्ते दामों पर भारत में उपलब्ध हो सकती है। फाइजर ने खुद यह घोषणा की है।

वैसे फाइजर ने करीब 95 देशों को इस दवाई को बनाने का लाइसेंस देने का फैसला पहले ही लिया है।

स्वास्थ्य से और खबरें

भारत में सन फार्मा, डॉ रेड्डी और आप्टीमस फार्मा समेत कई कंपनियां इसे बनाने के लिए फाइजर से पहले से ही बातचीत कर रही हैं।

लेकिन एक पेच है।

भारत में जो भी कंपनी इस गोली को बनाएगी, उसे इस दवा का तीसरे दौर का परीक्षण करना होगा। क्योंकि अमेरिका में दो दौर के परीक्षण के बाद इसे उतारा गया है।

फाइजर ने यह बात भारतीय दवा कंपनियों को स्पष्ट कर दी है।

Two Corona Pill PaxLovid and Merck gets permission, will reduce the risk of Covid 19 Variant Omicron - Satya Hindi
ऐसे में यह दवा कुछ देरी से भारतीय बाजार में उतरेगी। भारत में कोविड 19 फिर से तेजी से फैल रहा है। दवा कंपनियों को परीक्षण में आसानी होगी।

बहरहाल, भारतीय बाजार में Merck (मर्क) भी एंटी वायरल दवा भी गोली के रूप में उतरेगी। इसके लिए उस कंपनी की भारत में सिपला समेत कई कंपनियों से बातचीत चल रही है।

इसके बाद में दो कंपनियों की एंटी वायरल उपलब्ध हो जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें