loader

दिल्ली में कोरोना सुनामी के संकेत, एक दिन में 50 फीसदी तक बढ़े कोविड केस 

दिल्ली में क्या कोरोना की सुनामी आने वाली है। इसके संकेत आज मिले हैं।दिल्ली ने शनिवार को कोरोनोवायरस मामलों में 50 फीसदी की भारीभरकम बढ़ोतरी दर्ज की गई। राज्य में आज एक दिन में 2,716 मामले आए। करीब 3.64 फीसदी लोगों ने अपना कोविड 19 टेस्ट कराया जो पॉजिटिव निकला। इसे संक्रमण की मौजूदा तेज लहर के पहले संकेतों में से एक माना जा रहा है। 1 मई 2021 में दूसरी लहर के बाद से दिल्ली में आज पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे अधिक मामले आए। शुक्रवार को नए साल की पूर्व संध्या पर, दिल्ली में 1,796 मामले दर्ज किए थे।दिल्ली सरकार ने इससे निपटने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी हैं।
ताजा ख़बरें

अस्थायी अस्पताल बनाना शुरू करें राज्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को सभी राज्यों से कहा है कि वे अपने यहां चलता फिरता या अस्थायी अस्पताल बनाना शुरू करें। क्योंकि आने वाले दिनों में कोरोना के केस बढ़ेंगे। अगर अस्थायी अस्पतालों की तैयारी पहले से होगी, तो मरीजों को भर्ती करने में आसानी होगी। देश में अकेले शनिवार को 22775 कोरोना मामले सामने आए हैं। दिल्ली और मुम्बई में कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा हो गई है।स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण से कहा कि केस बढ़ने पर लोगों को होम आइसोलेशन में भेजा जाए। लेकिन होम आइसोलेशन पर बाकायदा नजर रखी जाए। सभी राज्य अपने यहां इसके लिए बाकायदा टीम बनाएं। जिसके जिम्मे यह काम सौंपा जाए।

मामूली बुखार में भी होगा टेस्ट

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल राज्यों को लिखा था कि किसी को मामूली बुखार होने पर भी कोरोना का टेस्ट कराया जाए। पत्र में कहा गया है कि जिसे भी बुख़ार, सिर दर्द, गले में ख़राश, सॉंस लेने में दिक़्क़त, बदन दर्द, स्वाद व गंध न आने, थकान और डायरिया के लक्षण होंगे, उन्हें कोरोना का संदिग्ध केस मान कर उनकी कोरोना जाँच अवश्य कराई जाये।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय रोजाना राज्यों को कुछ न कुछ निर्देश जारी कर रहा है। लेकिन हर बुखार का टेस्ट होने के बाद कोरोना के मरीज और बढ़ सकते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें