loader

एमपी में शोध: कोरोना संक्रमित हुए बच्चों में हेपेटाइटिस बीमारी 

ऐसी रिपोर्टें कम ही आई हैं कि कोरोना संक्रमण बच्चों के लिए घातक साबित हुआ हो, लेकिन अब एक शोध में सामने आया है कि कोरोना संक्रमित हुए बच्चों में हेपेटाइटिस के मामले सामने आए हैं। हेपेटाइटिस बीमारी भी अलग तरह की सामने आई है। यानी कोरोना ठीक होने के उनमें दूसरी बीमारियों का ख़तरा पैदा हो गया है। 

यह शोध मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में किया गया है। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज, सागर और पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च, चंडीगढ़ के मेडिक्स की एक टीम ने कहा है कि 2021 में अप्रैल-जुलाई में कोविड पॉजिटिव आए 475 बच्चों की जाँच में 37 यानी क़रीब 8% हेपेटाइटिस से संक्रमित पाए गए। इस हेपेटाइटिस को कोविड एक्वायर्ड हेपेटाइटिस यानी CAH नाम दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 बच्चों में यह गंभीर बीमारी थी।

ताज़ा ख़बरें

क्या हैं लक्षण

रिपोर्टों में कहा गया है कि कोविड एक्वायर्ड हेपेटाइटिस यानी सीएएच दूसरी हेपेटाइटिस से अलग तरह की बीमारी है।

सीएएच में लक्षणों में मतली, भूख न लगना, कमजोरी और हल्का बुखार शामिल हैं। इसमें सूजन को साफ़ तौर पर चिह्नित नहीं किया गया है, हालांकि ट्रांसएमिनेस नामक यकृत एंजाइम का एक उच्च स्तर देखा गया है। सामान्य हेपेटाइटिस में मिलने वाले वायरस सीएएच में नहीं पाए गए हैं। 37 बच्चों में से सभी ठीक हो गए। हालाँकि गंभीर हेपेटाइटिस जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, रिहाइड्रेशन, बुखार नियंत्रण और विटामिन के लिए नियमित उपचार लगभग सभी के लिए पर्याप्त थे।

हालाँकि पिछले दो वर्षों में भारत के विभिन्न हिस्सों से छिटपुट रिपोर्टें हेपेटाइटिस के मामले की आती रही हैं, लेकिन इस ताज़ा शोध को देश में सिंड्रोम के पैमाने को निर्धारित करने वाली पहली व्यवस्थित जांच बताया गया है।

स्वास्थ्य से और ख़बरें

'द हिंदू' की रिपोर्ट के अनुसार, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर और शोध के लेखक सुमित रावत ने कहा, 'हमने हेपेटाइटिस के मामलों में एक अजीबोगरीब वृद्धि देखी। आमतौर पर मानसून की शुरुआत से हेपेटाइटिस के मामलों में वृद्धि होती है। लेकिन पिछले साल हमने इसे अप्रैल, या गर्मियों में, कोविड पॉजिटिव बच्चों में देखना शुरू किया। उनमें से ज़्यादातर वास्तव में अपने कोविड से उबर चुके थे।'

उन्होंने कहा कि 'हेपेटाइटिस ए और ई के मामले कुछ गांवों या क्षेत्रों में आते हैं, बी साल भर मौजूद रहता है और डी आमतौर पर माता-पिता से या रक्त चढ़ाने से होता है। पिछले साल डेल्टा लहर के बाद हमने सामान्य घटना से अलग पूरे राज्य से ऐसे मामले देखे।'

ख़ास ख़बरें

शोध कर्ताओं की टीम ने कई अलग-अलग जाँचों के बाद अनुमान लगाया कि हेपेटाइटिस संभवतः उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली के असामान्य व्यवहार के कारण था। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों में जो सामान्य था, वह बहुत उच्च स्तर का कोविड-एंटीबॉडी था। रावत और उनके सहयोगियों ने पिछले हफ्ते प्री-प्रिंट रिपोजिटरी, बायोरेक्सिव में अपने निष्कर्षों की सूचना दी है, और वे एक पीअर रिव्यू जर्नल में प्रकाशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बता दें कि ऐसे ही मामलों को लेकर डब्ल्यूएचओ ने पिछले हफ्ते कहा था कि 'अज्ञात मूल के हेपेटाइटिस के 348 संभावित मामलों की पहचान की गई, और इसके मुख्य संदिग्ध कारण कोविड​​​-19 संक्रमण के साथ एडेनोवायरस को माना गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें