loader

कांग्रेस के 5-6 विधायकों को सीआरपीएफ, हरियाणा पुलिस ले गई: हिमाचल सीएम

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आरोप लगाया है कि विपक्षी नेता राज्य में मतगणना अधिकारियों को धमकी दे रहे हैं। उन्होंने दावा किया है कि 5-6 कांग्रेस विधायकों को 'सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस के काफिले द्वारा ले जाया गया है'। उनका यह बयान बीजेपी के इस बयान के बाद आया है कि सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में बहुमत खो दिया है।

सुक्खू का दावा मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में छह कांग्रेस विधायकों द्वारा भाजपा के लिए क्रॉस वोटिंग करने की खबरों के बीच आया है।

ताज़ा ख़बरें

हिमाचल प्रदेश में उपलब्ध एकमात्र राज्यसभा सीट को सुरक्षित करने के लिए कांग्रेस के पास संख्या है। लेकिन, मंगलवार को सुबह से ही ख़बरें चल रही हैं कि कई विधायक पाला बदलकर वोट कर सकते हैं। कांग्रेस ने हिमाचल से पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है, लेकिन उनकी उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस के भीतर कुछ गुटों में असंतोष दिख रहा है। बीजेपी ने कांग्रेस के भीतर किसी भी बँटवारे को भुनाने की उम्मीद में पूर्व कांग्रेस नेता हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है।

 

पत्रकारों से बात करते हुए सुक्खू ने कहा, 'राज्यसभा चुनाव की गिनती कैसे शुरू होगी क्योंकि विपक्षी नेताओं ने लंबे समय से गिनती रोक रखी है।' सुक्खू ने कहा, 'मैं हिमाचल बीजेपी नेताओं से कहना चाहता हूं कि धैर्य रखें। लोगों पर ज्यादा दबाव न डालें।' 

सुक्खू ने आगे आरोप लगाया कि सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस का काफिला पांच से छह कांग्रेस विधायकों को ले गया। उन्होंने कहा, 'मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि जो विधायक गए थे, उनके परिवार वाले उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें अपने परिवार से जरूर संपर्क करना चाहिए। चिंता की कोई बात नहीं है।' उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र में सत्तारूढ़ सरकार और विपक्ष दोनों होते हैं, लेकिन विपक्ष हिमाचल में जिस तरह की गुंडागर्दी का सहारा लेने की कोशिश कर रहा है, उसे हिमाचल प्रदेश के लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे।' 

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस्तीफा देंगे, सुक्खू ने कहा है कि हमारे पास पूर्ण बहुमत है, चिंता न करें।'

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार भाजपा सूत्रों ने संकेत दिया है कि पार्टी गुरुवार को सुक्खू सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी, क्योंकि ऐसे संकेत मिले थे कि छह कांग्रेस विधायकों और पार्टी का समर्थन करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया। 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा में 40 विधायक कांग्रेस के हैं।

हिमाचल से और ख़बरें

बीजेपी ने लगाया कांग्रेस पर आरोप

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए विपक्ष के नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस विधायक सुदर्शन सिंह बब्लू को मतदान के लिए हेलीकॉप्टर में लाया गया था और वर्तमान सीएम सुखविंदर सुक्खू उन्हें लेने गए और वोट डालने के लिए उन्हें आधिकारिक कार में लाया गया। पत्रकारों से बात करते हुए ठाकुर ने कहा कि भाजपा ने चुनाव आयोग से इस मामले पर गौर करने का आग्रह किया है क्योंकि यह चुनाव को प्रभावित करने जैसा है।

उन्होंने आगे आरोप लगाया, 'हमें चुनाव आयोग को शिकायत सौंपने से रोका गया... हम चाहते थे कि जब तक चुनाव आयोग इस मामले पर गौर न कर ले, तब तक गिनती रोक दी जाए... इसके बाद भी गिनती नहीं रोकी गई है।' ठाकुर ने कहा, 'सिर्फ एक वोट नहीं, बल्कि कई वोट प्रभावित हुए हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें