loader

कांग्रेस ने हिमाचल के अपने विधायकों को चंडीगढ़ क्यों बुलाया?

हिमाचल प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस अपने जीतने वाले उम्मीदवारों को राज्य के बाहर ले जाएगी या नहीं? पहले ऐसी रिपोर्टें आई थीं कि कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को तथाकथित खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए राज्य से बाहर ले जाएगी। पहले एक रिपोर्ट में कहा गया था उन्हें गुजरात ले जाया जाएगा तो एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया था कि उन्हें छत्तीसगढ़ ले जाया जाएगा। लेकिन बाद में शीर्ष नेताओं ने इसका खंडन किया था। कांग्रेस ने अब कहा है कि वह उन्हें पड़ोस में ही रणनीतिक बैठक के लिए ले जा रही है।

हिमाचल के कांग्रेस प्रभारी तजिंदर सिंह बिट्टू ने पुष्टि की, 'हम अपने नेताओं को चंडीगढ़ ले जा रहे हैं और अपने दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर रहे हैं, क्योंकि भाजपा पहले भी कई बार ऐसा कर चुकी है।' बता दें कि कांग्रेस इस बार ऑपरेशन लोटस को लेकर सावधान है। वह एक बैठक के लिए पड़ोसी राज्य चंडीगढ़ में उन्हें जुटा रही है। 

ताज़ा ख़बरें

68 सीटों वाले इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 35 विधायक चाहिए। कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर लिया है। लेकिन कांग्रेस को अपने विधायकों में सेंध लगने का डर है। उसने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को शिमला भेजा है। बघेल चुनाव प्रचार के दौरान हिमाचल में पर्यवेक्षक बने थे। 

एक मीडिया रिपोर्ट में ख़बर आई थी कि कांग्रेस ने अपने विधायकों को सेंधमारी से बचाने के लिए उन्हें कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में शिफ्ट करने की योजना बनाई है। 

हिमाचल में गुटबाजी से परेशान कांग्रेस को भाजपा के 'ऑपरेशन लोटस' से डर लगता है। 'ऑपरेशन लोटस' से मतलब है- सरकार बनाने के लिए ज़रूरी संख्या नहीं होने पर बीजेपी जब कथित तौर पर दूसरे दलों के कुछ नेताओं को अपने पाले में करती है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस को इस तरह के हालात का सामना करना पड़ा था। गोवा में भी पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस के अधिकांश विधायक दो बार बीजेपी में शामिल हुए हैं। कई और राज्यों में भी बीजेपी ने इस तरह से सरकार बनाई है।
हिमाचल से और ख़बरें

विधायकों में टूट की वजह से ही कांग्रेस कर्नाटक से लेकर मध्य प्रदेश तक अपनी सरकारें गंवा चुकी है और गोवा से लेकर गुजरात, उत्तराखंड सहित तमाम राज्यों में उसके विधायक टूटकर बीजेपी के पाले में जा चुके हैं।

द ट्रिब्यून के मुताबिक, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों को राजस्थान शिफ्ट करने की जिम्मेदारी सौंपी है। सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी इस पूरे ऑपरेशन पर नजर रखेंगी। हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला भी हालात पर नजर रख रहे हैं। 

सम्बंधित खबरें

कौन होगा मुख्यमंत्री?

कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री का चयन करना है क्योंकि पार्टी में कई चेहरे मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की बात करें तो सबसे पहला नाम मंडी से कांग्रेस की सांसद और प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का आता है। प्रतिभा सिंह के अलावा मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का भी नाम है। 

पूर्व कैबिनेट मंत्री और छह बार विधायक रहीं आशा कुमारी और 8 बार विधायक रह चुके कौल सिंह ठाकुर भी कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल हैं लेकिन ये दोनों ही नेता इस बार चुनाव हार गए हैं। इसलिए माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री पद के लिए बड़ी लड़ाई प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री के बीच में होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें