loader

हिमाचल: कांग्रेस और बीजेपी के लिए मुसीबत बने बगावती नेता

हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों के एलान के बाद इन दिनों नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। राज्य के दो बड़े दल बीजेपी और कांग्रेस असंतुष्ट नेताओं को मनाने में जुटे हैं। दोनों राजनीतिक दलों को इस बात का डर है कि टिकट मिलने से वंचित रह गए नेता अगर चुनाव मैदान में उतर गए तो उनकी हार की स्क्रिप्ट लिख सकते हैं। 

हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को मतगणना होगी। प्रदेश में 25 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जबकि कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन बीते साल 3 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी। 

ताज़ा ख़बरें

नेताओं को मना रहे जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार देर रात तक डैमेज कंट्रोल में जुटे रहे। उन्होंने चुनाव लड़ने को तैयार बैठे कई नेताओं से फोन पर बातचीत की और उन्हें चुनाव मैदान में न उतरने के लिए कहा। दैनिक जागरण के मुताबिक, हालांकि जयराम ठाकुर से बातचीत होने के बाद भी नालागढ़ से पूर्व विधायक केएल ठाकुर ने कहा है कि वह चुनाव जरूर लड़ेंगे। 

Himachal Pradesh elections 2022 revolt in BJP congress - Satya Hindi

कांगड़ा जिले में नाराजगी ज्यादा

कांगड़ा जिले में बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही अपने बगावती नेताओं को मनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। फतेहपुर सीट से कृपाल परमार और इंदौरा सीट से पूर्व विधायक मनोहर धीमान ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। धर्मशाला सीट पर बीजेपी से राकेश चौधरी को टिकट दिए जाने का विरोध हो रहा है और ऐसा ही विरोध जवाली सीट पर भी देखने को मिल रहा है। इसी तरह कुल्लू सदर सीट से टिकट न मिलने से नाराज बीजेपी के नेता राम सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है। 

कांग्रेस में भी है लड़ाई

स्थानीय खबरों के मुताबिक, करसोग सीट से महेश राज को कांग्रेस का टिकट न मिलने पर एनएसयूआई के कई नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है। बल्ह विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री चौधरी पीरु राम के परिवार ने कहा है कि वह बीजेपी का समर्थन करेंगे। चिंतपूर्णी सीट पर भी नाराजगी दिख रही है और यहां के नेताओं ने पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार को टिकट देने की मांग की है। 

Himachal Pradesh elections 2022 revolt in BJP congress - Satya Hindi

आक्रामक चुनाव प्रचार 

बीजेपी हिमाचल प्रदेश में आक्रामक चुनाव प्रचार करने जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हिमाचल प्रदेश में कई चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। जबकि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी 31 अक्टूबर को मंडी में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगी। इस रैली को सफल बनाने के लिए कांग्रेस के कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।

प्रियंका ने कुछ दिन पहले भी एक चुनावी रैली से कांग्रेस के चुनाव प्रचार का आगाज किया था। 

हिमाचल प्रदेश में साल 1985 से अब तक हर विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बदलती रही है। देखना होगा कि इस बार क्या यह परंपरा कायम रहती है या फिर बीजेपी इसे तोड़ती है?
Himachal Pradesh elections 2022 revolt in BJP congress - Satya Hindi

चुनाव मैदान में सुस्त पड़ी आप

इस साल मार्च में पंजाब के चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली आम आदमी पार्टी ने ऐसा लगता है कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव मैदान छोड़ दिया है। पंजाब की जीत के बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश के ताबड़तोड़ दौरे शुरू किए थे। केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश की जनता से तमाम बड़े वादे किए और बड़े बदलावों के लिए एक मौका देने की अपील की थी। 

हिमाचल से और खबरें
लेकिन जुलाई के बाद से ही केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश का दौरा नहीं किया है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को राज्य का प्रभारी बनाया था लेकिन जैन को मई के आखिर में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था और वह जेल में हैं। तब से प्रभारी जैसा अहम पद खाली था और बीते हफ्ते पार्टी ने पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है। हालांकि पार्टी ने सभी 68 सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें