loader

54 चीनी ऐप भारत में प्रतिबंधित, लेकिन इन कंपनियों को नहीं पड़ेगा फर्क

भारत में साइबर सुरक्षा के मद्देनजर चीनी मूल की 54 ऐप को यहां प्रतिबंधित कर दिया गया है। इनमें सी (SEA) लिमिटेड का मर्की गेम फ्री फायर भी शामिल है। हालांकि भारत और चीन पर नजर रखने वालों का कहना है कि दोनों देशों के बीच कई जगह सीमा विवाद का मामला है। इस पर कुछ जगहों पर तनाव भी है। इसी के मद्देनजर भारत ने यह कार्रवाई की है। इस सूचना के बाद अमेरिकी शेयर मार्केट के प्री-मार्केट ट्रेडिंग में सी का स्टॉक 9 फीसदी से अधिक डूब गया।

ताजा ख़बरें
भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई है, उनमें टेनचैंट, अलीबाबा और नेटईज जैसी बड़ी चीन टेक कंपनियां शामिल हैं। ये सभी चीनी ऐप 2020 में भारत द्वारा पहले से ही प्रतिबंधित ऐप के री-ब्रांडेड एडिशन हैं। सी कंपनी सिंगापुर में चीनी मूल के संस्थापकों द्वारा स्थापित है, जो अब सिंगापुर के नागरिक बन गए हैं। कंपनी ग्लोबल स्तर पर गेमिंग और ई-कॉमर्स में सक्रिय है। सी ने गेम फ्री फायर - इल्यूमिनेट पर पाबंदी लगने पर कोई टिप्पणी फिलहाल नहीं की है।  भारत में पबजी खेलने के दौरान बच्चों में खुदकुशी के मामले सामने आने के बाद इस चीनी ऐप को दो साल पहले ही प्रतिबंधित कर दिया था। लेकिन उसके बाद तमाम चीनी कंपनियां पबजी का नया वर्जन दूसरे नाम से लेकर आ गईं। आज प्रतिबंधित किए गए गेम फ्री फायर, बैटल रॉयल शूटर जिसकी तुलना पबजी के साथ की जाती है, गूगल प्ले पर एक अरब से अधिक डाउनलोड के साथ दुनिया का सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम है। 

देश से और खबरें
सिंगापुर स्थित सी, दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे कीमती कंपनियों में से एक है। इसने अभूतपूर्व कारोबारी बढ़ोतरी हासिल की है। ब्राजील से भारत तक के बाजारों में यह लोकप्रिय है। इंडस्ट्री ट्रैकर ऐप एनी के अनुसार, 2021 की तीसरी तिमाही में यह गेम भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था। ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस ने सेंसर टॉवर के अनुमानों का हवाला देते हुए लिखा, एक आश्चर्य की बात है कि यह प्रतिबंध कंपनी को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा। भारत और चीन के बीच 3,488 किमी (2,170 मील) लंबी है। दोनों देशों के हजारों सैनिक, टैंक और तोपखाने सीमा पर तैनात है। दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। पिछले दिनों लद्दाख और डोकलाम में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़पें भी हुई हैं। अरुणाचल प्रदेश में चीन से घुसपैठ की खबर आती रहती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें