loader

आप सांसद संजय सिंह मानसून सत्र के लिए निलंबित

मणिपुर हिंसा पर चर्चा के लिए संसद में हो रहे हंगामे के बीच आज आप सांसद संजय सिंह को मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने सरकार द्वारा पेश एक प्रस्ताव पर संजय सिंह को निलंबित करने की घोषणा की। मणिपुर में हिंसा को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच संसद में गतिरोध बना हुआ है। विपक्षी दल मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग कर रहे हैं तो सत्ताधारी बीजेपी के सांसद राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हिंसा का मुद्दा उठा रहे हैं। 

सुबह 11 बजे एक घंटे के लिए स्थगित होने के बाद दोपहर में जब राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो सभापति ने प्रश्नकाल शुरू करने की अनुमति दी। कई विपक्षी सांसदों ने मणिपुर में हिंसा पर लंबी चर्चा की मांग करते हुए नियम 267 के तहत नोटिस दिया था। उन्होंने यह भी मांग की कि प्रधानमंत्री सदन में आकर बयान दें और चर्चा शुरू करें। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इस पर जबर्दस्त हंगामा हुआ। 

ताज़ा ख़बरें

दिन की शुरुआत विपक्षी सांसदों द्वारा मणिपुर मुद्दे पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन करने और सत्तारूढ़ भाजपा सांसदों द्वारा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में महिलाओं और दलितों के खिलाफ अत्याचार को लेकर गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन करने से हुई।

सुबह 11 बजे सदन के इकट्ठा होते ही विपक्ष ने अपना विरोध प्रदर्शन सदन तक पहुंचाया। प्रधानमंत्री से जवाब की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच लोकसभा और राज्यसभा दोनों को दो बार- सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

राज्यसभा में दोपहर 12 बजे सदन दोबारा शुरू होने पर जैसे ही विपक्षी सदस्यों ने नारे लगाए, संजय सिंह सभापति के आसन के क़रीब आ गए, इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने उनका 'नाम' पूछा। उन्होंने कहा, 'मैं संजय सिंह का नाम लेता हूं।' राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल उठे और उन्होंने कहा कि वह सिंह को निलंबित करने के लिए एक प्रस्ताव लाना चाहेंगे, उन्होंने कहा, 'इस तरह का व्यवहार वेल में आना और सदन को परेशान करना पूरी तरह से सदन की नैतिकता और नियमों के खिलाफ है।' 
देश से और ख़बरें

उन्होंने सभापति से संजय सिंह के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। सभापति ने गोयल से प्रस्ताव पेश करने को कहा। गोयल ने कहा, 'मैं प्रस्ताव पेश करता हूं कि अध्यक्ष द्वारा संजय सिंह को सत्र की शेष अवधि के लिए... इस मौजूदा सत्र के आखिरी दिन तक निलंबित कर दिया जाए।'

हंगामे के बीच सभापति ने प्रस्ताव को मतदान के लिए रखा। उन्होंने कहा, 'प्रस्ताव यह है कि अध्यक्ष के उस निर्देश का बार-बार उल्लंघन करने के लिए संजय सिंह को इस सत्र की पूरी अवधि के लिए निलंबित किया जाता है।' और सत्ता पक्ष की जोरदार 'हां' और विपक्ष की जोरदार 'ना' के बीच उन्होंने आप सांसद के निलंबन की घोषणा की।

संजय सिंह का यह निलंबन ऐसे समय में हुआ है जब दिल्ली में नौकरशाहों पर नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश को लेकर भाजपा और आप आमने-सामने हैं।

आप भी मणिपुर हिंसा को लेकर सरकार को घेरने में जुटी है और जोर-शोर से इस मुद्दे को उठा रही है। मणिपुर हिंसा के मामले ने तब पूरे देश को झकझोर दिया जब दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने और सामूहिक दुष्कर्म करने का वीडियो वायरल हुआ। 

बता दें कि 4 मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाया गया व सामूहिक दुष्कर्म किया गया। 18 मई को एफ़आईआर हुई। फिर भी 62 दिन तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब कार्रवाई तब हो रही है जब उस घटना का वीडियो वायरल हुआ है और इसने पूरे देश को झकझोर दिया है। इसी मामले पर विपक्षी दल संसद में चर्चा चाहते हैं और प्रधानमंत्री से बयान देने की मांग कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें