loader

अभिनंदन का आख़िरी रेडियो मैसेज था, एफ़-16 निशाने पर है

अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 से तकनीकी रूप से काफ़ी उन्नत पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ़-16 से लोहा लिया था। रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने उस पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। अपने मिग विमान को गिरने से पहले अभिनंदन ने आख़िरी रेडियो मैसेज में कहा था कि 'आर-73 को सिलेक्ट किया है।' उसके बाद उन्होंने हवा से हवा में मार करने वाली इस वाइम्पेल आर-73 को पाक विमान एफ़-16 पर दाग़ दिया। इसी दौरान दुश्मन देश की मिसाइल ने अभिनंदन के विमान पर निशाना साधा और उन्होंने विमान से ख़ुद को इजेक्ट कर लिया था। अंग्रेज़ी अख़बार 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' ने इस पर रिपोर्ट छापी है। अख़बार ने एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि दुनिया में शायद यह पहली बार है कि किसी मिग-21 ने ऐसी लड़ाई में बेहतर लड़ाकू विमान एफ़-16 को मार गिराया हो। हालाँकि पाकिस्तान इस बात से ही साफ़ इनकार करता रहा है कि उसने एफ़-16 को तैनात भी किया था।

ताज़ा ख़बरें

  • पाकिस्तान और भारत की वायुसेना के बीच यह झड़प तब हुई थी जब पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फ़रवरी की सुबह 10 बजे राजौरी क्षेत्र में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। जवाबी कार्रवाई में अभिनंदन मिग-21 से पाक लड़ाकू विमान को खदेड़ते हुए पाक सीमा में पहुँच गये थे। 
हवाई सीमा का उल्लंघन करने की पाकिस्तान की यह कार्रवाई ख़ैबर पख़्तूनख़्वा क्षेत्र के बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना के हमले के एक दिन बाद हुई थी। रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करने के लिए एफ़-16, जेएफ़-17 और मिराज-5 लड़ाकू विमानों को तैनात कर दिया और पाक विमानों के निशाने पर भारतीय सेना के ठिकाने थे। हालाँकि पाकिस्तान का दावा है कि उसने न तो एफ़-16 विमान तैनात किये थे और न ही उसके निशाने पर सेना के ठिकाने थे।

सम्बंधित खबरें

15 मिनट तक चली थी हवाई लड़ाई

अभिनंदन मिग-21 के छह पायलटों में से एक थे जो पाकिस्तानी हमले के फ़ौरन बाद कश्मीर से रवाना हुए थे। इसके अलावा दूसरे एयरबेस से सुखोई-30एमकेआई, मिराज-2000 और मिग-29 को भी पाकिस्तानी विमानों को रोकने के लिए लगाया गया था। 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से लिखा गया है, 'हमें मालूम था कि बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई करेगा, लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि वह इतनी जल्दी करेगा।'

दोनों देशों की वायुसेना के बीच क़रीब 15 मिनट तक हवा में लड़ाई चली। इसी दौरान अभिनंदन ने एफ़-16 पर निशाना साधा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें