loader
प्यासा फिल्म में वहीदा रहमान की फोटो

अभिनेत्री वहीदा रहमान को मिलेगा दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 

गुजरे जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस साल का दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। 
इसकी जानकारी मंगलवार को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्विट कर लिखा है कि मुझे यह जानकारी देते हुए बहुत खुशी और गर्व महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके श्रेष्ठ योगदान के लिए इस साल के प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। 
अनुराग ठाकुर ने आगे लिखा है कि ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम को संसद द्वारा पारित किया गया है, वहीदा जी को इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की लीडिंग लेडीज के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है। 
मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके काम के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का हिस्सा है। वहीदा रहमान ने अपने फिल्मी करियर में गाइड, रेश्मा और शेरा, प्यासा और रंग दे बसंती जैसी हिट फिल्मों में काम किया है। 
अब तक सिर्फ 7 ही महिलाओं को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। सबसे पहला दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड 1969 में एक्ट्रेस देविका रानी को दिया गया था। इसके बाद रूबी मेयर्स (सुलोचना), कानन देवी, दुर्गा खोटे, लता मंगेशकर और आशा भोंसले को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 2020 में यह अवॉर्ड आशा पारेख को दिया गया था। 

वहीदा रहमान ने जाहिर की खुशी

केंद्रीय मंत्री की ओर से इस अवार्ड की घोषणा के बाद वहीदा रहमान ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि मुझे बहुत खुशी हो रही है।

 ह सरकार की ओर से एक बहुत बड़ा पुरस्कार है। खुशी इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसकी घोषणा देव आनंद साहब के 100वें जन्मदिन पर हुई है। 

इस घोषणा के लिए इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद देना चाहती हूं। वहीदा रहमान ने कहा कि वो पूरी फिल्म बिरादरी और अपने फैंस की शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने उन्हें उनके पूरे करियर में सपोर्ट किया और आज भी उनकी इज्जत करते हैं।  

इस अवार्ड की घोषणा होने पर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने भी खुशी जताई है। फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने कहा है कि यह बहुत खुशी की खबर है। इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं। उनका फिल्म इंडस्ट्री में बहुत बड़ा योगदान रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें