loader

अडानी हिंडनबर्ग मामला क्या है और यह इतना बड़ा मुद्दा क्यों?

अडानी समूह की कंपनियों के ख़िलाफ़ अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग समूह द्वारा लगाए गए आरोपों की जाँच एसआईटी से नहीं की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि इसके लिए कोई वैध आधार नहीं बनाया गया है। इसके साथ ही इसने साफ़ कर दिया कि आरोपों की जांच भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी करेगी। सेबी ने अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों के संबंध में 22 मामलों में से 20 में जांच पूरी कर ली है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि अन्य दो लंबित मामलों की जांच तीन माह में पूरी कर ली जाए। एक समय पूरे देश की राजनीति को हिलाकर रख देने वाले इस मामले में अदालत के फ़ैसले को अडानी समूह के लिए राहत के तौर पर देखा जा रहा है। इस पर पूरे देश की नज़र थी।

सवाल है कि आख़िर यह इतना बड़ा मामला कैसे था कि पूरे देश की राजनीति को इसने प्रभावित किया? इस सवाल के जवाब से पहले यह जान लें कि यह पूरा मामला क्या था।

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल आई थी 'विस्फोटक रिपोर्ट'

पिछले साल 24 जनवरी की एक रिपोर्ट में हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर स्टॉक में हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी का आरोप लगाया। रिपोर्ट में कहा गया कि उसने अपनी रिसर्च में अडानी समूह के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित दर्जनों व्यक्तियों से बात की, हजारों दस्तावेजों की जांच की और इसकी जांच के लिए लगभग आधा दर्जन देशों में जाकर साइट का दौरा किया। 

हिंडनबर्ग अमेरिका आधारित निवेश रिसर्च फर्म है जो एक्टिविस्ट शॉर्ट-सेलिंग में एकस्पर्ट है। रिसर्च फर्म ने कहा कि उसकी दो साल की जांच में पता चला है कि “अडानी समूह दशकों से 17.8 ट्रिलियन (218 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के स्टॉक के हेरफेर और अकाउंटिंग की धोखाधड़ी में शामिल था। 

फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक़ अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने पिछले तीन सालों के दौरान लगभग 120 अरब अमेरिकी डॉलर का लाभ अर्जित किया जिसमें से अडानी समूह की सात प्रमुख सूचीबद्ध कंपनियों के स्टॉक मूल्य की बढ़ोतरी से 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक कमाये। इसमें पिछले तीन साल की अवधि में 819 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई।
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कैरेबियाई देशों, मॉरीशस और संयुक्त अरब अमीरात तक फैले टैक्स हैवन देशों में अडानी परिवार के नियंत्रण वाली मुखौटा कंपनियों का कथित नेक्सस बताया गया है।

इसके बारे में दावा किया गया कि इनका इस्तेमाल भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और करदाताओं की चोरी को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया। जबकि धन की हेराफेरी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों से की गई थी। हालाँकि अडानी समूह ने इन आरोपों का खंडन किया है। 

हिंडनबर्ग रिसर्च के इस आरोप पर अडानी समूह ने कहा था कि दुर्भावनापूर्ण, निराधार, एकतरफा और उनके शेयर बिक्री को बर्बाद करने के इरादे ऐसा आरोप लगाया गया। इसने कहा था कि अडानी समूह आईपीओ की तरह ही फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफ़र यानी एफ़पीओ ला रहा था और इस वजह से एक साज़िश के तहत कंपनी को बदनाम किया गया। यह रिपोर्ट अडानी समूह के प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज की 20,000 करोड़ रुपये की फॉलो-ऑन शेयर बिक्री से पहले आई थी। समूह ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर यानी एफपीओ को बाद में वापस ले लिया था।

देश से और ख़बरें

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी कंपनियों के शेयरों की क़ीमतें धड़ाम गिरी हैं। एक समय तो अडानी की कंपनियों के शेयर के भाव तो आधे से भी कम हो गए थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया और जाँच आगे बढ़ती गई कंपनियों के शेयरों की स्थिति ठीक होती गयी। 

पिछले साल मई महीने में अडानी समूह के आरोपों की जाँच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ समिति ने कहा था कि यह निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है कि स्टॉक मूल्य हेरफेर के आरोपों पर नियामक विफल रहा है या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल ने प्रथम दृष्टया कोई गड़बड़ी नहीं पाई और एक तरह से 'क्लीन चिट' देते हुए कहा था कि अडानी समूह द्वारा कोई उल्लंघन नहीं किया गया है और यह निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है कि बाजार नियामक सेबी की ओर से कोई नियामक विफलता थी। 

हिंडनबर्ग के आरोपों की जाँच कर रहे विशेषज्ञों के पैनल ने कहा था कि पहली नज़र में ऐसा लगता है कि अडानी समूह की ओर से कीमतों में कोई हेरफेर नहीं किया गया है।
इस मामले में सेबी जाँच के लिए कई बार तय समय सीमा को आगे बढ़वा चुका है। पिछले साल मई महीने में सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि उसने 2016 के बाद से किसी भी अडानी कंपनी की जाँच नहीं की है। उसने कहा था कि ऐसा आरोप कि एजेंसी 2016 से ही अडानी की कंपनियों की जाँच कर रही है, तथ्यात्मक रूप से गलत है। कई याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगया था कि सेबी अडानी की कंपनियों के ख़िलाफ़ 2016 से ही जाँच कर रहा है। तब एजेंसी ने जाँच के लिए और समय की मांग की थी। और उसको समय दे दिया गया।
adani hindenburg case all you need to know - Satya Hindi

इस बीच द गार्जियन और तमाम विश्वसनीय मीडिया आउटलेट ने रिपोर्ट प्रकाशित की जिनमें आरोप लगाया गया कि अडानी समूह ने गंभीर वित्तीय धोखाधड़ी करते हुए अपना पैसा गुप्त रूप से अपने ही शेयरों में लगाया। यह रिपोर्ट नए दस्तावेजों के हवाले से आई थी। भारत के प्रमुख उद्योग समूह अडानी ने द गार्जियन और कुछ अन्य विदेशी मीडिया आउटलेट के उन आरोपों का खंडन किया, जिसमें उस पर घोटाले के आरोप लगाए गए। 

बहरहाल, इस मुद्दे को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने जमकर उठाया। राहुल गांधी तो गौतम अडानी और प्रधानमंत्री मोदी के संबंधों को लेकर खूब हमलावर रहे। अडानी समूह से जुड़ी कई रिपोर्टों को टीएमसी सांसद रहीं महुआ मोइत्रा ने उजागर किया और बढ़चढ़ कर संसद में भी उठाया। इस दौरान मोदी 'सरनेम' विवाद मामले में दो साल से ज़्यादा सजा होने पर राहुल गांधी की सांसदी भी चली गई थी जिसे सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसला पलटने के बाद उनकी सांसदी बहाल की जा सकी। संसद में सवाल पूछने के बदले कथित पैसे लेने के मामले में महुआ मोइत्रा की भी सांसदी चली गई। पूरे एक साल से अडानी-हिंडनबर्ग का यह मुद्दा कमोबेश बना हुआ है। लेकिन लोकसभा चुनाव से ऐन पहले अडानी समूह को अब बड़ी राहत मिली है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें