loader

कोरोना की एक और वैक्सीन कोवोवैक्स का ट्रायल भारत में शुरू

भारत में कोरोना की एक और वैक्सीन कोवोवैक्स का ट्रायल शुरू हो चुका है। इसका ट्रायल भी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ने अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स के साथ इसकी वैक्सीन कोवोवैक्स के लिए क़रार किया है। यदि इस वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो सीरम इंस्टीट्यूट के पास यह दूसरी वैक्सीन होगी जिसका वह उत्पादन करेगा। सीरम इंस्टीट्यूट पहले से ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका कंपनी द्वारा विकसित कोविशील्ड नाम की वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है और दुनिया भर के देशों में इसको भेजा जा रहा है। 

भारत में फ़िलहाल दो वैक्सीन को आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली है और इन दोनों टीकों का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भी अपनी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी, लेकिन इसे इसलिए खारिज कर दिया गया था क्योंकि इस कंपनी ने भारत में ट्रायल के आँकड़े पेश नहीं किए थे।

ताज़ा ख़बरें

एक वैक्सीन कोविशील्ड है जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका कंपनी द्वारा विकसित किया गया है और उसे सीरम इंस्टीट्यूट तैयार कर रहा है। दूसरी वैक्सीन कोवैक्सीन भारत में ही विकसित की गई है और इसे भारत बायोटेक ने आईसीएमआर के साथ मिलकर बनाया है। 

वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर पहचाने जाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने अब कोवोवैक्स को लेकर ट्वीट किया है। 

पूनावाला ने ट्वीट किया, 'कोवोवैक्स का ट्रायल आख़िरकार भारत में शुरू हुआ; टीका नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट के साथ साझे में बनाया गया है। इसका कोरोना के अफ्रीकी और यूके वैरिएंट के ख़िलाफ़ परीक्षण किया गया है और इसकी समग्र प्रभावकारिता 89% है। सितंबर 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है।' 

अभी तक कोवोवैक्स की क़ीमतों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। मौजूदा समय में सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है। कोविशील्ड के लिए सरकार ने जो पहला ऑर्डर दिया था उसमें कहा गया कि एक वैक्सीन 210 रुपये की पड़ेगी। इसमें जीएसटी भी शामिल है। रिपोर्टों में कहा गया कि वैक्सीन 200 रुपये की होगी और इस पर जीएसटी 10 रुपये लगेगा। इस हिसाब से एक व्यक्ति को लगाए जाने वाले वैक्सीन के दो डोज के लिए केंद्र सरकार को 420 रुपये का भुगतान करना होगा।

देश से और ख़बरें

हालाँकि, 16 जनवरी को देश में जब स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाए जाने के साथ टीकाकरण अभियान शुरू किया गया तो उन्हें यह मुफ़्त में लगाया गया। बाद में सरकार ने 60 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों और कोमोर्बिडिटीज वाले 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए टीका लगाए जाने की घोषणा की गई। तब कहा गया कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर टीके को मुफ्त में लगवाया जा सकता है जबकि निजी टीकाकरण केंद्रों पर 250 रुपये प्रति खुराक टीका लगेगा। यानी एक व्यक्ति को लगाई जाने वाली दो खुराक के लिए 500 रुपये का ख़र्च आएगा। 

adar poonawalla says covovax trials begin in india - Satya Hindi

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है और इसे दूसरी लहर बताया जा रहा है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 62,336 मामले सामने आए हैं जो पिछले साल 17 अक्टूबर के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है। एक दिन में 289 लोगों की मौत हुई है और यह 30 दिसंबर के बाद सबसे ज़्यादा है। भारत में अब तक कुल 1,19,08,373 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,61,275 लोगों की मौत हो चुकी है। 

बीते 24 घंटों में एक्टिव मामलों में भी जबरदस्त उछाल आया और इनमें एक ही दिन में 32 हज़ार मामले बढ़ गए और कुल आंकड़ा 4.5 लाख से ज़्यादा हो गया। कोरोना संक्रमण के मामलों का यह आंकड़ा अचानक 40 से 50 और फिर 60 हज़ार तक पहुंच गया है। कई राज्यों में कोरोना के कई नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं और इसके बाद से ही सरकार के साथ ही आम लोग भी परेशान हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें