loader

हवाई झड़प: विदेश मंत्रालय ने माना, एक मिग विमान गिरा, एक पायलट लापता

पाकिस्तान में भारत की दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बुधवार को भारत-पाकिस्तान सीमा पर सैन्य कार्रवाई से तनाव और बढ़ गया है। दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच हवाई झड़प हुई। भारत के आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारत का एक विमान गिरा है और एक पायलट लापता है। इससे पहले दो भारतीय विमानों को मार गिराने और दो पायलटों को ग़िरफ़्तार करने के पाकिस्तान के दावे को भारतीय सेना ने ख़ारिज़ कर दिया। इसके बाद देर शाम को पाकिस्तान अपने बयान से पलट गया और कहा कि उसने सिर्फ़ एक ही पायलट को पकड़ा है। सीमा पर कार्रवाई के बाद पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक ली। इधर, श्रीनगर, लेह, जम्मू और पठानकोट वायु क्षेत्र में कुछ समय के लिए यात्री विमानों की उड़ानों पर पाबंदी भी लगा दी गयी थी।

भारत-पाक: ये भी पढ़ें
इन्हीं गतिविधियों के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने यह माना है कि एक भारतीय लड़ाकू जहाज़ मिग पाकिस्तान में गिर गया है और एक पायलट लापता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना यह दावा कर रही है कि एक भारतीय पायलट उनके क़ब्ज़े में है, हम सच्चाई का पता लगा रहे हैं। 

भारत ने पाक का एफ़-16 विमान गिराया

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान वायु सेना के जहाज़ के साथ नियंत्रण रेखा पर आमान-सामना हुआ, जिसमें एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों ने पाकिस्तानी विमान को गिरते हुए देखा। इससे पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ़-16 के भारतीय सीमा में घुसने के बाद उस पर गोलाबारी की, उसके बाद वह वापस लौटा और पाकिस्तानी सीमा में जा गिरा। इसमें कहा गया कि उसी दौरान उस गिरते हुए विमान से पैराशूट को गिरते हुए देखा गया।

पाक विमान ने चार जगहों पर गिराये बम

इससे पहले शुरुआती प्रतिक्रिया में भी अधिकारियों ने कहा था कि पाकिस्तान के लड़ाकू विमान जम्मू कश्मीर में वायु सीमा का उल्लंघन कर जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में घुस आये थे लेकिन भारतीय लड़ाकू विमानों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया। अधिकारियों के अनुसार लौटते हुए पाक विमानों ने बम गिरा दिये, लेकिन न तो किसी की जान गयी है और न ही कोई अन्य नुक़सान हुआ है। ख़बर है कि तीन पाकिस्तान लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में चार जगहों- लाम, केरी, के.जी. और नरियान में बम गिराए। 

बडगाम में एक मिग हवाई जहाज़ क्रैश

भारतीय वायु सेना का कहना है कि जम्मू-कश्मीर के बडगाम में उसका एक मिग हवाई जहाज़ एमआई-17 उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही क्रैश कर गया। इसमें सवार दो पायलट मारे गए हैं। कहा जा रहा है कि ये क्रैश विमान में कोई तकनीकी ख़राबी आने की वजह से हुई है। मौक़े पर पहुँची पुलिस ने बताया कि हादसे की जगह से दो शव बरामद किए गए हैं। एमआई-17 भारतीय वायु सेना का ट्रांसपोर्ट चॉपर है।

सुरक्षा स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक

सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों, ख़ुफ़िया एजेन्सी रॉ के प्रमुख, सेना का आला अफ़सरों और कई मंत्रियों की बैठक हुई है। इसकी अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की। इस बैठक में सुरक्षा की मौजूदा स्थितियों और आज के हालत पर चर्चा की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल नहीं थे। बाद में नेशनल यूथ फेस्टिवल के कार्यक्रम से लौटकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी उच्च स्तरीय बैठक ली।

श्रीनगर, लेह, जम्मू, अमृतसर क्षेत्र में उड़ानें रहीं बंद

पाकिस्तानी विमानों के भारतीय वायु सीमा में घुसने के बाद श्रीनगर, लेह, जम्मू, पठानकोट और अमृतसर एयरपोर्ट पर यात्री विमानों की उड़ानों पर पाबंदी लगा दी गयी। सभी नागरिक विमानों का रास्ता बदल दिया गया था। हालाँकि विमानों का संचालन कुछ घंटों के लिए ही रुका रहा। बाद में यह आदेश वापस ले लिया गया।

पाकिस्तान सेना ने क्या किया दावा

पाकिस्तानी वायु सेना ने बुधवार की सुबह दावा किया था कि उसने पाकिस्तान की सीमा में घुसे दो भारतीय विमानों को मार गिराया, जिनमें एक जहाज़ भारतीय सीमा में और दूसरा पाकिस्तानी सीमा में गिरा है। सुबह पाकिस्तानी वायु सेना के मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने दावा किया था कि उसने दो भारतीय पायलटों को पकड़ लिया है। 

आसिफ़ गफ़ूर ने दावा किया था कि दोनों में से एक पायलट को जख़्मी हालत में सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाद में पाकिस्तान ने इनमें से एक पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो भी जारी कर दिया था। लेकिन देर शाम पाकिस्तान ने साफ़ किया कि उन्होंने सिर्फ़ एक ही पायलट को पकड़ा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें