loader

महँगी हुई ‘रोटी’, अब जारी होगा 30 लाख टन गेहूं

जलवायु परिवर्तन की मार से बर्बाद हुई खेती का असर आम लोगों पर पड़ने लगा है। आम आदमी के लिए सबसे जरूरी आटा आज की तारीख में 30-35 रुपए किलो तक मिल रहा है। जबकि खुदरा बाजार में गेंहू का भाव भी 25 से 28 रुपए किलो तक है। ऐसे में आदमी को मंहगाई का सबसे बड़ा झटका लगा है।
इस मंहगाई के साथ सबसे बड़ी मुसीबत आम आदमी को तब हुई जब सरकार ने सरकार ने गेहूं की कमी को पूरा करने के लिए राशन की दुकानों पर गेंहू की जगह चावल की सप्लाई बढ़ा दी। इससे सबसे ज्यादा असर उतर भारत के लोगों पर पड़ा जहां रोटी मुख्य आहार है। ऐसे में गरीब और निचले तबके के लोगों ने जिनका मुख्य भोजन रोटी था उसके लिए सरकारी राशन की दुकानों पर मिलने वाले चावल को बेचकर गेंहू खरीदने का जुगाड़ किया। लेकिन उसके बाद भी गेंहू उनकी पहुंच से दूर ही रहा क्योंकि बाजार में चावल को बेचने के बाद भी उनको इतना पैसा नहीं मिल रहा था कि वे जरूरत के मुताबिक गेंहू खरीद सकें।
ताजा ख़बरें
अगली साल की फसल आने में अभी भी दो महीने से ज्यादा का वक्त बचा हुआ है, तब सरकार ने आम आदमी को राहत देने के लिए अपने भंडार से तीस लाख़ टन गेंहू बाजार में बेचने का फैसला किया है। लेकिन यह कितना कारगर होगा इसको देखना जरूरी है।
इंडिया टुडे में छपी एक खबर के मुताबिक  उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) खुले बाजार बिक्री योजना के तहत केंद्रीय पूल से 30 लाख टन गेहूं बाजारों में उतारेगा।  भारतीय खाद्य निगम अगले दो महीनों में गेहूं की बिक्री करेगा।
ओएमएसएस (डी) योजना के तहत सरकार इसके लिए कई माध्यम के जरिए अगले दो महीने में बाजार में 30 एलएमटी गेहूं बेचने से इसकी पहुंच बढ़ेगी जिससे गेहूं और आटा की बढ़ती कीमतों पर तत्काल प्रभाव पड़ेगा और बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सरकार के इस कदम से  आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद है।
Choose... से और खबरें
गेहूं और आटे की लगातार बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली मंत्रियों की समिति ने बुधवार को इस मसले पर बैठक की और खाद्यान्न के बफर स्टॉक की स्थिति पर चर्चा की।
बैठक में गेहूं को बाजार में भेजने के तरीकों पर भी चर्चा की गई। बैठक के बाद तय किया गया कि सरकार एफसीआई के क्षेत्रीय कार्यलयों के माध्यम से ई-टेंडर निकाल इस व्यापार से जुड़े लोगों से बोलियां आमंत्रित करेगी, इसके लिए प्रति खरीददार  3000 हजार टन की सीमा भी लगाई गई है, जिससे इसकी कालाबाजारी को रोका जा सके। 
एफसीआई के जरिए राज्य सरकारें भी गेंहू खरीद सकती हैं, उन्हें नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने से छूट प्रदान की गई है। इसके अलावा पीएसयू, सहकारी समितियां संघ, केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ और नैफेड को बिना ई-नीलामी के 2,350 रुपये प्रति 100 किलोग्राम की रियायती दर पर गेहूं की पेशकश की जाएगी। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि विशेष योजना के तहत बिक्री की शर्त यह है कि  गेहूं के खरीदार उसे आटे में बदलकर जनता को 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के अधिकतम खुदरा मूल्य पर बाजार में बेचेगा। एफसीआई जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरु करेगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें