loader

पुलिस अफ़सर दविंदर सिंह से जुड़े थे अफ़ज़ल गुरु के तार  

जम्मू-कश्मीर के डिप्टी पुलिस सुपरिटेंडेंट दविंदर सिंह की गिरफ़्तारी से अफ़ज़ल गुरु के मामले पर एक बार फिर विचार करने की ज़रूरत सामने आ गई है। राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित अफ़सर पाक स्थित आतंकवादी गुट हिज़बुल मुजाहिदीन के लोगों के साथ पकड़ा गया। लेकिन ये वही दविंदर सिंह हैं, जिनका नाम अफ़ज़ल गुरु मामले में भी आया था।  

अफ़ज़ल को दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले में शामिल होने का दोषी पाया गया था और 9 फ़रवरी 2013 को उसे फाँसी की सज़ा दे दी गई थी।

अफ़ज़ल से जुड़े थे तार

दविंदर सिंह पहली बार विवादों के घेरे में तब आए थे, जब संसद हमले के अभियुक्त अफ़ज़ल गुरु ने उनका नाम लिया था। अफ़ज़ल ने 2004 में अपने वकील सुशील कुमार को लिखी चिट्ठी में पहली बार देविंदर सिंह का नाम लिया था। 

तिहाड़ जेल से लिखे ख़त में अफ़ज़ल ने कहा था कि डीएसपी देविंदर सिंह ने उसे पाकिस्तानी नागरिक मुहम्मद को दिल्ली ले जाने, भाड़े पर घर ढूंढने और गाड़ी खरीदने में मदद करने को कहा था।
मुहम्मद को संसद पर हुए हमले में अभियुक्त बनाया गया था। देविंदर सिंह उस समय जम्मू-कश्मीर के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप में थे और हुमहामा में तैनात थे।  

अफ़जल का आरोप

अफ़ज़ल गुरु ने यह आरोप भी लगाया था कि स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप चाहता था कि वह उसके लिए मुखबिरी करे। गुरु इसके लिए तैयार नहीं था। उसने आरोप लगाया था कि एसओजी के एक अफ़सर शैन्टी सिंह ने उसे बुरी तरह यंत्रणा दी, बहुत ही बुरी तरह मारा-पीटा था। 

गुरु पर यह आरोप लगा था कि उसने आतंकवादियों की मदद की थी, उसे दिल्ली में घर ढूंढने और गाड़ी खरीदने में मदद की थी। गुरु ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया था।

लेकिन गुरु पर यह आरोप नहीं लगा था कि वह हमले का मास्टरमाइंड था या उसने हमले की योजना बनाई थी या मुख्य साजिशकर्ता था। उस पर संसद में घुस कर हमला करने का आरोप भी नहीं लगाया गया था।

पाकिस्तान में  प्रशिक्षण

अफ़ज़ल ने पाकिस्तान में आतंकवाद का प्रशिक्षण लिया था, पर जल्द ही इसलामाबाद से उसका मोहभंग हो गया। उसे लगने लगा कि पड़ोसी देश कश्मीर का इस्तेमाल अपनी ज़रूरतों के अनुसार करता है। उसने आत्मसमर्पण कर दिया। 
अफ़ज़ल गुरु के ख़िलाफ़ सबूत के तौर पर उसका लैपटॉप था। उसकी गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने कंप्यूटर की  खंगाला तो उसे संसद का नकली पास मिला था।
अफ़ज़ल गुरु का मामला अभी इसलिए उठ रहा है कि उसने दविंदर से पाकिस्तानी नागरिक मुहम्मद की मदद करने को कहा था। 

सवाल यह है कि दविंदर सिंह को गिरफ़्तार क्यों नहीं किया गया था? क्यों उससे पूछताछ नहीं की गई थी? उससे पूछताछ के आधार पर संसद पर हुए हमले के मामले की तह में जाया जा सकता था।
ऐसा करने से अफ़ज़ल के अलावा दूसरे लोगों तक पहुँचा जा सकता था। पर ऐसा नहीं किया गया। सवाल यह भी उठता है कि क्या उस समय के सरकार की नाकामी नहीं है? 

दिलचस्प बात यह है कि जो लोग अफ़ज़ल गुरु के नाम पर एक समुदाय विशेष के ख़िलाफ़ नफ़रत का माहौल बन कर उस पूरे समुदाय को ही निशाने पर लेने की राजनीति करते रहते हैं, वे क्यों नहीं मामले की तह में गए? इन सवालों के जवाब तभी ढूंढे जा सकेंगे जब दविंदर सिंह से पूछताछ पूरी हो जाएगी। उनसे मिली जानकारी को अफ़ज़ल गुरु मामले की जानकारियों के साथ मिला कर देखना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें