loader
आरजेडी नेता राबड़ी यादव व अन्य नेता सोमवार को विधानसभा पर प्रदर्शन करते हुए

अग्निपथः बिहार विधानसभा के अंदर और बाहर विपक्षी दलों का प्रदर्शन

अग्निपथ के खिलाफ बिहार फिर से प्रदर्शन को तैयार हो रहा है। आरजेडी ने सोमवार को विधानसभा में इस मुद्दे को उठाकर और विधानसभा के बाहर प्रदर्शन कर इसके संकेत दे दिए हैं। दो दिन बिहार के युवक बिहार विधानसभा पर प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। युवकों के अहिंसक प्रदर्शन को आरजेडी, कांग्रेस और वामपंथी दलों का समर्थन प्राप्त है।
अग्निपथ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन बिहार विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह जारी रहा। इसमें आरजेडी, सीपीआई-माले और कांग्रेस के विपक्षी सदस्य अपने स्थगन प्रस्ताव को स्वीकार करने की मांग को लेकर वेल में आ गए और बाद में इस पर चर्चा हुई।

ताजा ख़बरें
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि चर्चा की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि मामला विधानसभा से संबंधित नहीं है। उन्होंने बार-बार सदस्यों से अपनी सीटों पर वापस जाने और प्रश्नकाल जारी रखने के लिए कहा, लेकिन विपक्ष अडिग रहा और अग्निपथ को वापस लेने की मांग करते हुए नारेबाजी करता रहा।

सदस्यों के विधानसभा में बैठते ही आरजेडी के मुख्य सचेतक ललित यादव ने कहा कि वह स्थगन प्रस्ताव लाना चाहते हैं। कांग्रेस के अजीत शर्मा और सीपीआई-माले के सत्यदेव राम ने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है और इस पर चर्चा होनी चाहिए।

अध्यक्ष ने दिन में पहले व्यापार सलाहकार समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों का उल्लेख किया और कहा कि सदस्यों को सदन को कार्य करने और सार्वजनिक महत्व के मामलों को लेने की अनुमति देने के लिए मानदंडों के अनुसार कार्य करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा, "सदस्यों के लिए, ब्लॉक और जिला स्तर के कार्यालयों में उनके लिए एक कक्ष सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है ताकि वे जनता से संबंधित मामलों को उठा सकें। उन्होंने विधानसभा से इसे मंजूर करने को कहा।
सदस्यों ने समर्थन में जवाब दिया, लेकिन अग्निपथ योजना पर अपने रुख पर कायम रहे और नारेबाजी करने लगे। बिना कोई काम किए सदन स्थगित कर दिया गया। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी सदस्यों को शांत करने के लिए हस्तक्षेप किया। हालांकि 93 तारांकित प्रश्न और 10 अल्प सूचना प्रश्न सूचीबद्ध थे, लेकिन किसी पर भी विचार नहीं किया जा सका।

देश से और खबरें

शुक्रवार को मानसून सत्र के पहले दिन, अन्य विपक्षी नेताओं के समर्थन में सत्यदेव राम ने केंद्र को भेजे जाने वाले अग्निपथ को वापस लेने के लिए सदन से सर्वसम्मति से प्रस्ताव मांगा था। सोमवार को भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जबकि विपक्षी सदस्य विधानसभा के बाहर अग्निपथ योजना के विरोध में तख्तियां लिए खड़े थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें