loader

अग्निपथः अग्निवीरों के लिए नौकरियों की बारिश, क्या सरकार पर भरोसा करेंगे युवक

अग्निपथ योजना की आलोचना बढ़ती जा रही है। कई राज्यों में युवकों का प्रदर्शन जारी है। इन्हीं विरोध के बीच केंद्र सरकार के कई मंत्रालय लगातार ऐसी घोषणाएं कर रहे हैं, जिनसे लगता है कि अग्निवीरों के लिए चार साल की सेवा के बाद मौके ही मौके होंगे। लेकिन ये घोषणाएं तभी सामने आईं जब युवक सड़कों पर विरोध प्रदर्शन के लिए उतरे। सरकारी योजनाएं वादे पर घोषित की जाती हैं।
विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों ने अग्निवीरों के लिए नौकरी के अवसरों की जो घोषणा की है, आइए विस्तार से जानते हैं कि वो घोषणाएं क्या हैं-

ताजा ख़बरें

गृह मंत्रालय की घोषणा

केंद्र ने सशस्त्र बलों की भर्तियों के लिए विभिन्न मंत्रालयों में उनके चार साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद नौकरियों की पेशकश की है। शनिवार को, गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि वह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण देगा। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की वृद्धि करेगा। वास्तव में, अग्निवीरों के पहले बैच के लिए, आयु में छूट निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से पांच वर्ष के लिए होगी।

रक्षा मंत्रालय की घोषणा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी भारतीय तटरक्षक, सिविल डिफेंस पदों और 16 रक्षा पदों पर योग्य अग्निवीरों के लिए 10% नौकरियों में आरक्षण की घोषणा की। आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।

खेल मंत्रालय की घोषणा

केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की कि नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करेगा। यह योजना युवाओं को कई तरह से सशक्त बनाती है और एक समृद्ध करियर बनाने की दिशा में एक कदम है।

शिपिंग मंत्रालय की घोषणा

नागरिक उड्डयन और शिपिंग मंत्रालयों ने भी भारतीय सशस्त्र बलों में अपने करियर के बाद अग्निवीरों के लिए नौकरी के अवसरों की घोषणा की।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल ने ट्वीट किया कि वह अत्यधिक कुशल, अनुशासित और प्रेरित अग्निवीरों को अपनी विभिन्न सेवाओं में शामिल करने और उन्हें उड़ान भरने के लिए पंख देने को तत्पर है। विमानन क्षेत्र में ये अवसर हवाई यातायात सेवाओं, विमान तकनीशियन सेवाओं में उपलब्ध होंगे। रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवाएं, मौसम विज्ञान और हवाई दुर्घटना जांचकर्ता सेवाएं, उड़ान सुरक्षा, प्रशासनिक, आईटी और संचार कर्मचारी बन सकते हैं। साथ ही रसद और आपूर्ति प्रबंधन का काम मिलेगा।

मर्चेंट नेवी में मौके

मंत्रालय ने मर्चेंट नेवी में भारतीय नौसेना से अग्निवीरों के लिए छह सेवा अवसरों का प्रस्ताव दिया है। एक बयान में, मंत्रालय ने कहा, भारत विश्व मर्चेंट बेड़े के लिए सबसे बड़े जनशक्ति आपूर्तिकर्ता में से एक है। भारतीय नाविक एसटीसीडब्ल्यू कन्वेंशन के अनुसार प्रमाणित हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी मांग में हैं। योजनाएं इस तरह से तैयार की गई हैं कि अग्निशामकों की मदद की जा सके।

10वीं पास अग्निवीरों को 12वीं के सर्टिफिकेट

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने अपने स्वायत्त संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के माध्यम से घोषणा की है कि वह रक्षा अधिकारियों के परामर्श से एक विशेष कार्यक्रम स्थापित करेगा ताकि 10 वीं पास अग्निवीरों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने और प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके। उन्हें 12वीं का प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इस प्रमाणपत्र को रोजगार और उच्च शिक्षा दोनों उद्देश्यों के लिए मान्यता दी जाएगी।

अग्निवीरों के लिए डिग्री कार्यक्रम

अग्निवीरों के भविष्य की करियर संभावनाओं को बढ़ाने और उन्हें नागरिक क्षेत्र में विभिन्न नौकरी की भूमिकाओं के लिए तैयार करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों की सेवा के लिए एक विशेष, तीन वर्षीय कौशल आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है, जो उन्हें पहचान देगा। इस कार्यक्रम को इग्नू द्वारा डिजाइन किया गया है।

Agnipath: Rain of jobs for Agniveers, will youth believe - Satya Hindi

कौशल विकास प्रशिक्षण

स्किल इंडिया और स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मंत्रालय (एमएसडीई) सशस्त्र बलों के विभिन्न विंगों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि भर्ती किए गए लोगों को अतिरिक्त कौशल में प्रशिक्षित किया जा सके ताकि उन्हें नागरिक नौकरियों के लिए बेहतर अनुकूल बनाया जा सके। अग्निवीरों को सेवा में रहते हुए स्किल इंडिया सर्टिफिकेशन मिलेगा, जो उन्हें उद्यमिता और नौकरी की भूमिकाओं में कई विविध अवसरों के लिए सक्षम बनाएगा।

बैंकों में मौके ही मौके

अग्निवीरों का समर्थन करने के लिए वित्तीय संस्थान उन तरीकों की पहचान करने के लिए जिसमें बैंक और वित्तीय संस्थान कार्यकाल के पूरा होने पर सहायता कर सकते हैं। सचिव, वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), सार्वजनिक क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में ये निर्देश दे दिए हैं। बीमा कंपनियां (पीएसआईसी) और वित्तीय संस्थान (एफआई) भी मदद करेंगी।

रोजगार के लिए लोन

व्यवसाय स्थापित करने के लिए उपयुक्त ऋण सुविधाओं के माध्यम से अग्निवीरों की मदद करने की संभावनाओं का पता लगाएंगे। मुद्रा, स्टैंड अप इंडिया जैसी मौजूदा सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिया जाएगा।

पुलिस बलों में प्राथमिकता

असम, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड, एमपी समेत कई राज्य सरकारों ने घोषणा की है कि चार साल तक सशस्त्र बलों की सेवा करने के बाद, राज्य पुलिस बलों में रिक्त पदों को भरने के लिए अग्निवीरों को वरीयता दी जाएगी।
Agnipath: Rain of jobs for Agniveers, will youth believe - Satya Hindi

फिर आलोचना क्यों

इन रियायतों पर बोलते हुए, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना के लिए टुकड़े-टुकड़े रियायतें हमारी बात को साबित करती हैं कि यह योजना गलत ढंग से सोची गई थी। यह एक खराब कल्पना थी। उन्होंने कहा, योजना के भारी विरोध को देखते हुए, योजना को पूरी तरह से रोकना, मुद्दों को सामने रखना और समाधानों पर व्यापक विचार-विमर्श करना उचित है।

यहां तक ​​कि बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने भी अग्निपथ योजना के व्यापक विरोध के बाद सरकार द्वारा शुरू किए गए 'डैमेज कंट्रोल' के लिए आलोचना की। उन्होंने कहा, अग्निपथ योजना शुरू होने के चंद घंटों के भीतर किए गए संशोधन बताते हैं कि शायद योजना बनाते समय सभी बिंदुओं पर ध्यान नहीं दिया गया।

सबसे बड़ा सवाल

...और सबसे बड़ा सवाल है कि क्या देश के युवक मोदी सरकार के इन तमाम वादों पर भरोसा कर पाएगी। जिस सरकार ने पकौड़ा तलने को भी रोजगार बताया हो, क्या ऐसे जुमलों के मद्देनजर युवक भरोसा करेंगे कि उन्हें चार साल की सैन्य सेवा के बाद कोई अवसर मिलेगा। सरकार को उनका यकीन जीतना होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें