loader

अमेठी-रायबरेली बेकरारः गांधी परिवार के केएल शर्मा पहुंचे, कहा-हमारी तैयारी पूरी

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार को मीडिया से कहा था कि अगले 24 से 30 घंटे में अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। यह अधिकार सीईसी चेयरमैन मल्लिकार्जुन खड़गे को दिया गया है। लेकिन ताजा घटनाक्रम में गांधी परिवार के नजदीकी माने जाने वाले केएल शर्मा गुरुवार 2 मई को अमेठी पहुंचे। वहां उन्होंने बयान दिया। उनका वीडियो बयान न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है।
गांधी परिवार के प्रतिनिधि केएल शर्मा ने कहा-  "हम उनके फैसले का इंतजार कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि गांधी परिवार का कोई सदस्य यहां से चुनाव लड़े... हम सभी प्रयास कर रहे हैं। हमारी पूरी तैयारी जारी है।" केएल शर्मा के इस बयान के कई मतलब निकाले जा सकते हैं। एक तो यही कि अंतिम क्षणों में प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से आकर नामांकन कर देंगी। राहुल के चुनाव लड़ने की संभावना क्षीण है। दूसरा चौंकाने वाला मामला यह हो सकता है कि इन दोनों सीटों पर किन्हीं अन्य नामों की घोषणा की जाए। लेकिन अब जरा एक और ताजा घटनाक्रम पर गौर फरमाएं।
ताजा ख़बरें
राहुल गांधी गुरुवार 2 मई की सुबह कर्नाटक और अन्य स्थानों पर रैली संबोधित करने रवाना हो गए। इस समय उनकी रैली कर्नाटक में चल रही है। इसी तरह राहुल गांधी की 3 मई को महाराष्ट्र और उड़ीसा में रैलियां हैं। अमेठी और रायबरेली में 3 मई को नामांकन का अंतिम दिन है। राहुल गांधी के इस चुनावी कार्यक्रम में कहीं भी अमेठी जाने का जिक्र नहीं है। इस तरह राहुल की अमेठी या रायबरेली से लड़ने की संभावना कुल मिलाकर खारिज हो रही है। लेकिन अंतिम क्षणों में सरप्राइज यही हो सकता है कि राहुल पूरा कार्यक्रम स्थगित कर सीधे अमेठी या रायबरेली पहुंचे और पर्चा भर दें। हालांकि राहुल को तमाम राजनीतिक विश्लेषकों, उनके सलाहकारों ने यह सलाह दी गई कि वो ऐसा हर्गिज न करें। यानी वहां से चुनाव नहीं लड़ें। वायनाड काफी है। पूरा फोकस चुनाव रैलियों पर करें। क्योंकि मीडिया का खास तबका अमेठी और रायबरेली की कांग्रेस उम्मीदवारी को हवा दे रहा है। 
दूसरा घटनाक्रम प्रियंका गांधी वाड्रा को लेकर है। प्रियंका की गुजरात में 3 मई को होने वाली रैलियां स्थगित हो गई हैं। बनासकांठा में होने वाली प्रियंका की रैली अब 4 मई को होगी। प्रियंका 3 मई को यूपी जा रही हैं। यह प्रबल संभावना है कि वो लखनऊ में प्लेन से उतकर सीधे रायबरेली जाकर नामांकन कर दें। भाजपा ने भी अभी तक रायबरेली से अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। दोनों पार्टियां लगता है जनता की भावनाओं को टेस्ट कर रही हैं। यानी रायबरेली में शुक्रवार 3 मई को कांग्रेस और भाजपा दोनों ही चौंकाने वाले काम कर सकते हैं।
अमेठी को लेकर कांग्रेस के स्थानीय नेताओं और प्रदेश स्तरीय कई नेताओं के बयान सामने आते रहे हैं। जिनमें राहुल और प्रियंका से चुनाव लड़ने का आग्रह किया गया। इन बयानों को मीडिया ने काफी महत्व दिया। इसके बाद रॉबर्ट वाड्रा की एंट्री हो गई। वाड्रा ने अमेठी का दौरा करके खुद को संभावित प्रत्याशी की सूची में भी शामिल कर लिया। रॉबर्ड वाड्रा के बयान से अमेठी को मीडिया ने फिर कुछ ज्यादा ही महत्व दिया। लेकिन कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि रॉबर्ट वाड्रा कभी भी अमेठी या बरेली से प्रत्याशियों की संभावित सूची में भी नहीं थे। न ही उनके नाम का कोई प्रस्ताव प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भेजा था। अमेठी का मामला तूल पकड़ने का नतीजा यह हुआ कि स्मृति ईरानी अब अमेठी में बंधकर रह गई हैं। वे स्टार प्रचारकों की भाजपा सूची में हैं। लेकिन अब उन्हें अमेठी के गांवों की धूल फांकनी पड़ रही है और उनके भाषण राहुल और गांधी परिवार पर केंद्रित रहते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें