loader

सीएए पर अमित शाह का इंटरव्यूः 41 बार कह चुका हूं ये मुसलमानों के खिलाफ नहीं

सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) लागू होने के बाद इसे लेकर सबसे ज्यादा सवाल मुसलमानों के संदर्भ में किए जा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि सीएए के बाद सरकार जब एनारसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) लाएगी तब इस सीएए का प्रभाव नजर आएगा, जिसके जरिए मुसलमानों को भारतीय नागरिकता नहीं मिल पाएगी। इन सारे सवालों को जवाब अमित शाह ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में दिया है। यह लंबा चौड़ा इंटरव्यू गुरुवार सुबह एएनआई ने जारी किया। इंटरव्यू की कुछ खास बातों को सत्य हिन्दी पर भी प्रकाशित किया जा रहा है।
अमित शाह के इस इंटरव्यू में सबसे महत्वपूर्ण बयान है-   "राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का सीएए से कोई लेना-देना नहीं है। अल्पसंख्यकों या किसी अन्य व्यक्ति को डरने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि सीएए में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है। सीएए सिर्फ अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदू, बौद्ध, जैन, सिख, ईसाई और पारसी शरणार्थियों को अधिकार और नागरिकता देने के लिए है।" उन्होंने कहा कि 41 बार कह चुका हूं कि सीएए मुसलमानों के खिलाफ नहीं है।

हालांकि इससे पहले 2019 में, अमित शाह ने जोर देकर कहा था कि सीएए के बाद एनआरसी आएगा। इसके बाद ही इसका जबरदस्त विरोध हुआ था। उसी समय से मुसलमानों में इसे लेकर तमाम सवाल थे। लेकिन अब अमित शाह ने यह कहकर स्थिति साफ की है कि लागू किए गए सीएए कानून का एनआरसी से लेना देना नहीं है। हालांकि अमित शाह ने यह नहीं कहा कि एनआरसी अब नहीं आएगा। यह बात अभी भी रहस्य है। इस इंटरव्यू में उन्होंने सिर्फ यही कहा कि सीएए का एनआरसी से कोई लेना देना नहीं है। इससे भविष्य में एनआरसी नहीं लाने की बात खत्म नहीं हुई है। संशय बरकरार है।


मुसलमान इसमें क्यों नहीं शामिल

अमित शाह से इंटरव्यू में पूछा गया कि इस अधिनियम में पारसियों और ईसाइयों तक को नागरिकता लेने की बात कही गई है, लेकिन मुसलमानों को नहीं। इस पर शाह ने कहा-  "वो (क्षेत्र) मुस्लिम आबादी के कारण आज भारत का हिस्सा नहीं है। यह व्यवस्था उनके लिए की गई है। मेरा मानना ​​है कि यह हमारी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को आश्रय दें जो अखंड भारत का हिस्सा थे और धार्मिक उत्पीड़न सहे थे।" बता दें कि अखंड भारत का आशय उस बात से जब अफगानिस्तान, भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार, पाकिस्तान, श्रीलंका और तिब्बत तक भारत की सीमाएं फैली हुई थीं। 

ताजा ख़बरें

गृह मंत्री ने कहा कि "विभाजन के समय पाकिस्तान की आबादी में हिंदू 23 प्रतिशत थे। अब यह गिरकर 3.7 प्रतिशत हो गए हैं। वे कहां गए? इतने सारे लोग यहां नहीं आए। जबरन धर्म परिवर्तन हुआ, उन्हें अपमानित किया गया, दोयम दर्जे का नागरिक माना गया। वे कहां जाएंगे? क्या हमारी संसद और राजनीतिक दलों को इस पर निर्णय नहीं लेना चाहिए।" उन्होंने कहा कि 1951 में बांग्लादेश की आबादी में हिंदू 22 प्रतिशत थे। 2011 में, यह घटकर 10 प्रतिशत रह गए। वे कहां गए? अफगानिस्तान में 1992 में लगभग 2 लाख सिख और हिंदू थे। अब, 500 बचे हैं। क्या उन्हें अपनी (धार्मिक) मान्यताओं के अनुसार जीने का अधिकार नहीं है? जब भारत एक था, वे हमारे थे। 

प्रताड़ित मुस्लिमों को भी जगहः अमित शाह से सवाल किया गया कि शिया, बलूच और अहमदिया मुसलमान भी तो इन देशों में सताए जाते हैं, उनके लिए क्या भारत में जगह नहीं है। इस पर अमित शाह ने कहा, "दुनिया भर में इन्हें भी मुस्लिम माना जाता है। लेकिन भारत में बाहर के मुस्लिम भी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। संविधान में एक प्रावधान है। वे आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य बातों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि सीएए तीन देशों के सताए हुए अल्पसंख्यकों के लिए एक "विशेष अधिनियम" है, जो बिना किसी वैध दस्तावेज के सीमा पार कर गए हैं। हम उन लोगों के लिए समाधान ढूंढेंगे जिनके पास दस्तावेज़ नहीं हैं। लेकिन मेरे अनुमान के अनुसार, उनमें से 85 प्रतिशत से अधिक के पास दस्तावेज़ हैं।

विपक्ष शासित राज्यों में क्या होगा

सीएए लागू होने के बाद  केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि वो अपने राज्य में इस कानून को लागू नहीं करेंगे, इस सवाल पर शाह ने कहा, "हमारे संविधान का अनुच्छेद 11 संसद को नागरिकता के संबंध में नियम बनाने की सभी शक्तियां देता है। यह केंद्र का विषय है, राज्य का नहीं। मुझे लगता है कि चुनाव के बाद हर कोई सहयोग करेगा। वे तुष्टीकरण की राजनीति के लिए गलत सूचना फैला रहे हैं।" 

सीएए के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया

अमित शाह ने बताया कि भारत सरकार के पोर्टल पर आवेदन के बाद भारत सरकार आपको उपलब्ध समय के अनुसार इंटरव्यू के लिए बुलाएगी। सरकार आपको दस्तावेज़ के ऑडिट के लिए बुलाएगी और आमने-सामने इंटरव्यू किया जाएगा। आवेदन आने के बाद थोड़ा समय जरूर लगेगा

देश से और खबरें

झूठ की राजनीति कौन कर रहा है

विपक्षी नेताओं ममता बनर्जी, अरविन्द केजरीवाल, राहुल गांधी की आलोचना पर अमित शाह ने कहा- राहुल गांधी, ममता बनर्जी या अरविंद केजरीवाल सहित सभी विपक्षी दल झूठ की राजनीति में लिप्त हैं। वो इसके समय पर सवाल कर रहे हैं। जबकि भाजपा ने अपने 2019 के घोषणापत्र में स्पष्ट कर दिया है कि वह सीएए लाएगी और भारतीय नागरिकता प्रदान करेगी। भाजपा का एक स्पष्ट एजेंडा है और उस वादे के तहत, नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 में संसद के दोनों सदनों में पारित किया गया था। कोविड के कारण इसमें देरी हुई। जब यह पूछा गया कि दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने तमाम सवाल उठाए हैं, इस पर अमित शाह ने कहा-केजरीवाल आपा खो बैठे हैं। क्योंकि उनके भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हो चुका है। केजरीवाल भारत-पाकिस्तान बंटवारे की बातें भूल गए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें