loader
अमृतसर में गुरु रामदास निवास सराय

अमृतसर के सराय कल्चर पर हमला, 12 फीसदी जीएसटी बना मुद्दा 

अमृतसर में गोल्डन टेंपल के बाद सबसे महत्वपूर्ण स्थान इस शहर में बनी सराय का है। सराय उस जगह को कहते हैं, जहां जाकर आप रात बिताते हैं। मुगल काल में सराय अस्तित्व में आईं। लेकिन अमृतसर में बनी तमाम सराय का धार्मिक महत्व है। दरअसल, अमृतसर में पंजाब ही नहीं पूरी दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं में सराय कल्चर मशहूर है। सराय में ठहरना और गोल्डन टेंपल में दर्शन के बाद लंगर चखना सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में आता है। लेकिन इस सराय पर केंद्र सरकार की नजर पड़ गई है और उसने इस पर 12 फीसदी जीएसटी लगा दिया है। पंजाब में इसका जबरदस्त विरोध शुरू हो गया है।

अमृतसर में सराय के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गुरु रामदास जिस जगह रहते थे, उसे भी सराय में बदला गया और वो अब रामदास सराय कहलाती है। पिछले दिनों जब शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इसकी जगह मॉर्डन सराय बनाने की कोशिश की थी तो उसका जबरदस्त विरोध हुआ था। तमाम सिख संगठनों ने कहा था कि वे गुरु रामदास सराय का मूल स्वरूप नहीं बिगड़ने देंगे। अमृतसर में कई तो बहुत विशालकाय सराय हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संचालित अकेले सारागढ़ी सराय में 226 कमरे और कई वीआईपी सूट हैं। एसजीपीसी तीन सराय संचालित करता है। जिनका किराया होटल के मुकाबले सस्ता है। 

ताजा ख़बरें

गुरु नानक देव को लेकर प्रचलित कहानियों में सराय का जिक्र बहुत आता है। कुछ सरायों का अस्तित्व अब मिट चुका है, लेकिन कुछ के अवशेष आज भी मिल जाते हैं। यही वजह है कि पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में भी आपको ऐतिहासिक सराय मिल जाएगी तो कस्बा नूरमहल भी उससे अछूता नहीं है। जीटी रोड अमृतसर के पास से होकर अटारी होते हुए पाकिस्तान जाती है। जीटी रोड अमृतसर की जिन्दगी को भी प्रभावित करती है। अमृतसर का इतना महत्व है कि 17वीं शताब्दी में मुगल बादशाह शाहजहां ने सराय अमानत खां का निर्माण इसी जीटी रोड पर कराया था। अब इस भव्य सराय का संचालन पंजाब सरकार करती है।

Amritsar Sarai culture attacked, 12% GST became issue - Satya Hindi
सराय अमानत खान, इसका संचालन पंजाब सरकार करती है

अमृतसर शहर में तमाम लोगों ने धर्मार्थ सराय भी बनवा रखी हैं, जो एक तरह से धर्मशाला का ही स्वरूप हैं, जहां गांवों से आने वाले श्रद्धालु नाममात्र के पैसे पर रुकते हैं। लेकिन सराय चूंकि अमृतसर कल्चर का हिस्सा है तो महंगे होटल वाले भी अपने होटल का नाम सराय पर रखते हैं लेकिन वहां होटल वाली सारी आधुनिक सुविधाएं मिलती हैं। इनके कमरे भी महंगे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने इन्हीं महंगे होटलों के मद्देनजर 12 फीसदी जीएसटी लगाया है लेकिन उसने होटल के साथ-साथ सराय शब्द भी अधिसूचना में जोड़ दिया है तो पंजाब के लोग इस पर नाराज हो गए हैं। 

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद ने बुधवार को एक नोटिस देकर इस पर चर्चा की मांग की है। दरअसल, आप इस मुद्दे पर बेहद आक्रामक हो गई है। यह एक रणनीति के तहत है। पंजाब के सीएम भगवंत सिंह ने इस पर मंगलवार को पहला हमला बोला था।  हालांकि आप नेता उस वक्त चुप थे, जब जीएसटी का नोटिस जारी हुआ था। लेकिन अब जब अमृतसर में होटल वाले, सराय वाले इस जीएसटी पर जमकर आपत्ति कर रहे हैं तो आप ने फौरन ही इस मुद्दे को लपक लिया। हालांकि शिरोमणि अकाली दल ने भी सराय पर जीएसटी लगाने पर तीखा हमला मोदी सरकार पर किया है लेकिन आम आदमी पार्टी ने फिलहाल यह मुद्दा बाकी दलों से छीन लिया है। 

भक्ति पर टैक्स

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को ट्वीट किया, मैं गोल्डन टेंपल के पास स्थित सरायों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के केंद्र सरकार के फैसले की कड़ी निंदा करता हूं। यह टैक्स तीर्थयात्रियों की भक्ति पर लगाया गया है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने भी सरायों पर टैक्स लगाने के लिए सरकार की आलोचना की है।इसने कहा कि जीएसटी परिषद से एक अधिसूचना प्राप्त करने के बाद, एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर में आने वाले भक्तों को प्रदान किए गए इन सराय के कमरे के शुल्क पर 12 फीसदी जीएसटी लगाना शुरू कर दिया है।

एसजीपीसी ने कहा कि दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्री हर दिन मत्था टेकने के लिए गोल्डन टेंपल (स्वर्ण मंदिर) आते हैं और हम उनके यहां ठहरने की व्यवस्था करते हैं।एसजीपीसी के सहायक सचिव (मीडिया) कुलविंदर सिंह ने कहा, लेकिन दुख की बात है कि भारत सरकार ने सरायों पर जीएसटी लगाकर संगत पर अतिरिक्त बोझ डाला है।

एसजीपीसी ने कहा कि गुरुद्वारों में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए SGPC द्वारा बनाई गई सराय व्यावसायिक संपत्ति नहीं है और इसलिए, उन पर किसी भी तरह का टैक्स अन्याय है।

बठिंडा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जीएसटी वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इस कदम से सिख समुदाय हैरान है। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब परिसर के बाहर एसजीपीसी द्वारा संचालित 3 'सरायों' में आवास शुल्क पर 12% जीएसटी लगाने के केंद्र सरकार के फैसले ने सिख समुदाय को झकझोर दिया है। ये सराय दुनिया भर के भक्तों को ठहराती हैं और गैर-लाभकारी संस्थाएं हैं। मैं पीएम से अनुरोध करती हूं @NarendraModi तीर्थयात्रियों की भक्ति पर टैक्स नहीं लगाएं। इस पूरी तरह से अनुचित निर्णय को रद्द करे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें