loader
जॉर्ज सोरोस (बाएं) और ट्रंप

क्या ट्रंप विरोधी अभियान में मोदी विरोधी जॉर्ज सोरोस का हाथ है?

अमेरिका के अरबपति बिजनेसमैन जॉर्ज सोरोस फिर से चर्चा में हैं। सोरोस का नाम भारत में भी चर्चा के केंद्र में रहा है। उस बार पीएम मोदी पर तीखी टिप्पणी के लिए तो इस बार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप विरोधी अभियान की फंडिंग के लिए। ट्रंप ने गिरफ्तारी के बाद कहा था कि कुछ वामपंथी उनके खिलाफ अभियान में शामिल हैं। वो इशारा जॉर्ज सोरोस पर ही था। इत्तेफाक से ट्रंप भारतीय पीएम मोदी के बहुत नजदीक रहे हैं। उन्होंने अहमदाबाद की यात्रा तक की थी। दोनों की विचारधारा भी मेल खाती है। वही ट्रंप अब सोरोस के निशाने पर भी हैं।

सोरोस का भारतीय संदर्भ

2020 में दावोस में हुए वर्ल्ड इकनॉमिक फ़ोरम के मंच पर जॉर्ज सोरोस ने कहा था- राष्ट्रवाद पीछे हटने की बजाय आगे बढ़ रहा है। सबसे बड़ा आघात भारत से आया है। लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नरेंद्र मोदी हिन्दू राष्ट्रवादी राज्य बना रहे हैं। वे अर्द्ध स्वायत्त कश्मीर पर दंडात्मक कार्रवाई थोप रहे हैं, और करोड़ों मुसलमानों से नागरिकता छीन रहे हैं। 
ताजा ख़बरें
हाल ही में अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आई। जिसमें आरोप लगाया गया कि उद्योग गौतम अडानी का समूह मोदी सरकार की मदद से निवेशकों के साथ धोखाधड़ी कर रहा है। हालांकि अडानी समूह ने सभी आरोपों का खंडन किया। लेकिन हिंडनबर्ग रिपोर्ट की वजह से अडानी के शेयर गिर गए। कई अरब का घाटा हुआ।
फरवरी 2023 में जॉर्ज सोरोस ने म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में फिर मोदी और अडानी पर हमला बोला। सोरोस ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर शांत हैं, लेकिन उन्हें संसद में सवालों के जवाब के साथ विदेशी निवेशकों को भी जवाब देने होंगे। सोरोस ने कहा कि अडानी का मुद्दा भारत की संघीय सरकार पर मोदी की पकड़ को काफी कमजोर कर देगा और इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई थी कि भारत में एक लोकतांत्रिक परिवर्तन होगा। 

anti Modi George Soros involved in anti Trump campaign? - Satya Hindi
सोरोस का 2023 में मोदी पर किया गया हमला काफी तीखा है। उन्होंने कहा -

भारत एक लोकतांत्रिक देश है, लेकिन नरेंद्र मोदी लोकतांत्रिक नहीं हैं। उनके तेजी से बड़ा नेता बनने की अहम वजह मुस्लिमों के साथ की गई हिंसा है। भारत में मोदी और बिजनेस टाइकून अडानी एक दूसरे के सहयोगी हैं। अडानी ने शेयर बाज़ार से राशि जुटाने की कोशिश की जिसमें वह विफल रहे।


- जॉर्ज सोरोस, यूएस उद्योगपति, फरवरी 2023, म्यूनिख में सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

' सोरोस के इस बयान को मोदी सरकार के कई मंत्रियों ने भारत पर हमला बताया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सोरोस को आर्थिक युद्ध अपराधी बताया। बहरहाल, भारत में बहुत दिनों तक सोरोस छाए रहे।

ट्रंप के खिलाफ फंडिंग का आरोप

ट्रंप के अलावा कुछ अन्य प्रमुख रिपब्लिकन, जिनमें फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस और पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ शामिल हैं, ने कहा कि अटॉर्नी एल्विन ब्रैग को सोरोस ने फंडिग किया और ब्रैग ने ही इस मामले की पैरवी की, जिसमें ट्रंप को सरेंडर करना पड़ा।
ट्रंप ने एक बयान में दावा किया कि अटॉर्नी एल्विन ब्रैग को "जॉर्ज सोरोस ने फंडिग की है।" हालांकि सीएएन की एक विशेष रिपोर्ट में कहा गया कि सोरोस ने ब्रैग के 2021 के चुनाव अभियान में कोई प्रत्यक्ष योगदान नहीं दिया था। सोरोस के प्रवक्ता, माइकल वचोन ने पिछले सप्ताह सीएनएन को बताया कि दोनों व्यक्तियों ने कभी भी किसी भी तरह से संवाद नहीं किया।
सीएनएन के मुताबिक सोरोस का ब्रैग से अप्रत्यक्ष संबंध है। वह एक उदार राजनीतिक एक्शन कमेटी के प्रमुख डोनर हैं जिसने ब्रैग की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। पीएसी के एक प्रवक्ता ने पिछले हफ्ते सीएनएन के साथ एक इंटरव्यू में ब्रैग पर सोरोस से संबंधित हमलों की निंदा की। उन्हें "सेमिटिक", "एंटी-ब्लैक" कहा।
सोरोस ने एनजीओ पीएसी को दान दिया है। पीएसी ने एल्विन ब्रैग का समर्थन किया। एल्विन ब्रैग हार्वर्ड लॉ स्कूल के ग्रैजुएट हैं। वो न्यूयॉर्क राज्य के पूर्व मुख्य उप अटॉर्नी जनरल हैं। उन्होंने 2021 में मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के लिए एक प्रतिस्पर्धी डेमोक्रेटिक प्राइमरी जीता, एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जिसके पास खर्च करने के लिए लाखों और थे, और फिर आम चुनाव में एक रिपब्लिकन को हरा दिया।
ब्रैग के सफल अभियान को कलर ऑफ चेंज से संबद्ध राजनीतिक कार्रवाई समिति ने समर्थन दिया था। यह एक गैर-लाभकारी वकालत समूह है। कलर ऑफ चेंज पीएसी, जिसने देश भर के प्रगतिशील जिला अटॉर्नी उम्मीदवारों का समर्थन किया है, ने ब्रैग का समर्थन करते हुए $ 500,000 से थोड़ा अधिक खर्च किया। यह जानकारी कलर ऑफ चेंज के अध्यक्ष और पीएसी के प्रवक्ता राशद रॉबिन्सन ने पिछले सप्ताह सीएनएन को दी थी।
सीएनएन के मुताबिक कलर ऑफ चेंज पीएसी को सोरोस से महत्वपूर्ण धन प्राप्त हुआ है, जो वर्षों से आपराधिक न्याय सुधार और प्रगतिशील जिला अटॉर्नी उम्मीदवारों के मुखर समर्थक रहे हैं। 2021-2022 की अवधि में सोरोस PAC का सबसे बड़ा दानदाता था, पोलिटिफ़ैक्ट ने इसे रिपोर्ट किया है। 
सोरोस के प्रवक्ता वचोन ने पिछले हफ्ते सीएनएन को बताया था कि “2016 और 2022 के बीच, जॉर्ज सोरोस व्यक्तिगत रूप से और डेमोक्रेसी पीएसी (एक पीएसी जिसमें सोरोस ने धन का योगदान दिया है) ने मिलकर कलर ऑफ चेंज के पीएसी में लगभग $4 मिलियन का योगदान दिया है, जिसमें मई 2021 में दिया गया $1 मिलियन भी शामिल है। जॉर्ज सोरोस और एल्विन ब्रैग कभी भी व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले हैं या फोन, ईमेल, जूम आदि द्वारा बात नहीं की गई है। दोनों के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ है।  
देश से और खबरें

पोलिटिफ़ैक्ट ने बताया है कि सोरोस के बेटे, जोनाथन सोरोस और जोनाथन की पत्नी, जेनिफर एलन सोरोस, ने अप्रैल 2021 में डेमोक्रेटिक प्राइमरी के दौरान ब्रैग के अभियान के लिए $10,000 का दान दिया था।

कौन हैं जॉर्ज सोरोस

जॉर्ज सोरोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। वह मूल रूप से हंगरी के हैं, लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के समय उन्हें अपना देश हंगरी छोड़ना पड़ा था। 1947 में वह लंदन पहुंचे थे और उन्होंने यहीं से लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में फिलोसोफी की पढ़ाई की। बाद में वह अमेरिका चले गए। वह बहुत बड़े निवेशक हैं।लेकिन अरबपति बनने से पहले सोरोस ने काफ़ी ज़्यादा असहिष्णुता को झेला है। 1930 में हंगरी में जन्मे सोरोस ने 1944-1945 के नाजी कब्जे के दौरान किसी तरह खुद को ज़िंदा बचाए रखा। नाजी कब्जे के कारण 500,000 से अधिक हंगरी के यहूदियों की हत्या हुई। जॉर्ज सोरोस की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि उनका अपना यहूदी परिवार झूठे पहचान पत्रों को हासिल करके, अपना इतिहास छुपाकर और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद करके बचा रहा।

सोरोस ने लंदन के लिए 1947 में बुडापेस्ट को छोड़ दिया। उन्होंने वहाँ पर रेलवे कुली के रूप में अंशकालिक रूप से काम किया और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए नाइट-क्लब वेटर के रूप में काम किया। 1956 में वह वित्त और निवेश की दुनिया में प्रवेश करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। वहीं उन्होंने अपनी किस्मत बनाई। 1973 में उन्होंने अपना हेज फंड, सोरोस फंड मैनेजमेंट लॉन्च किया और संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे सफल निवेशकों में से एक बन गए।

सोरोस ने 1979 में रंगभेद के तहत काले दक्षिण अफ़्रीकी लोगों को छात्रवृत्ति देकर अपनी चैरिटी शुरू की। 1980 के दशक में उन्होंने कम्युनिस्ट हंगरी में पश्चिम की अकादमिक यात्राओं को फंड देकर और स्वतंत्र सांस्कृतिक समूहों और अन्य पहलों का समर्थन करके विचारों के खुले आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में मदद की। उसके बाद तो उन्होंने जर्मनी में भी स्वतंत्र विचारों के लिए फंडिंग की। वह समलैंगिक विवाह के समर्थक हैं। 2017 में ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन ने घोषणा की कि सोरोस ने अपनी संपत्ति का 18 बिलियन डॉलर फ़ाउंडेशन के भविष्य के काम के वित्तपोषण के लिए स्थानांतरित कर दिया है, जिससे 1984 से फ़ाउंडेशन को दिया गया उनका कुल दान 32 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।

जॉर्ज सोरोस की वेबसाइट के अनुसार उनके नेतृत्व में ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, जवाबदेह सरकार और न्याय व समानता को बढ़ावा देने वाले समाजों के लिए लड़ने वाले दुनिया भर के लोगों और संगठनों का समर्थन किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें