loader

कुश्ती संघ अध्यक्ष पर कार्रवाई के लिए अड़ीं पहलवान, जानें खेल मंत्री क्या बोले

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार देर रात को नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर लगभग 4 घंटे तक महिला पहलवानों से मुलाक़ात की। यह बैठक देर रात तक चली। साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पूनिया जैसे शीर्ष भारतीय पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफा की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इनकी मांगों पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। 

तो सवाल है कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर किस तरह की कार्रवाई होगी? एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि केंद्रीय खेल मंत्री ने विरोध करने वाले पहलवानों को आश्वासन दिया कि अगर कोई भारतीय कुश्ती महासंघ का कोच या अधिकारी दोषी पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। तो क्या पहलवान इस आश्वासन से संतुष्ट हो गए? इस पर स्थिति आज दिन में और साफ़ हो पाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

यह मामला तब सुर्खियों में आया जब भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने बुधवार को डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। विनेश फोगट का कहना है कि महिला पहलवानों को राष्ट्रीय शिविरों में कोच और डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय शिविरों में नियुक्त कोचों में से कुछ, वर्षों से महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं।

विनेश ने दावा किया कि "कई युवा महिला पहलवानों ने मुझसे राष्ट्रीय शिविरों में यौन उत्पीड़न की शिकायत की है। मैं कम से कम 20 लड़कियों को जानती हूं जिन्हें राष्ट्रीय शिविर में यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। आज यह कह रही हूं, मुझे नहीं पता कि मैं कल जीवित रहूंगी या नहीं। डब्ल्यूएफआई के लोग काफी ताकतवर हैं।' हालाँकि बृजभूषण ने इन आरोपों को खारिज किया है।

डब्ल्यूएफआई के कोचों और उसके अध्यक्ष पर इन आरोपों के बाद ही उन पर कार्रवाई करने के लिए पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं।
अनुराग ठाकुर प्रदर्शन करने वाले पहलवानों से बातचीत करने के लिए हिमाचल से गुरुवार रात को दिल्ली पहुँचे और उनसे मुलाक़ात की।

डब्ल्यूएफआई के कोचों और उसके अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर यौन दुराचार के आरोप लगे हैं और इसी को लेकर बबीता फोगट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया जैसे पहलवानों ने नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन किया।

गुरुवार रात क़रीब 10 बजे शुरू हुई बैठक में प्रदर्शनकारी पहलवानों ने बृजभूषण के इस्तीफे और कुश्ती संघ को भंग करने की मांग की। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अनुराग ठाकुर ने उन्हें डब्ल्यूएफआई से आधिकारिक जवाब का इंतजार करने के लिए कहा। बता दें कि खेल मंत्रालय ने बुधवार को जवाब मांगा था। कहा जा रहा है कि पहलवान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के इस्तीफे से कम पर राजी नहीं हैं।

देश से और ख़बरें

महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। धरने के दूसरे दिन गुरुवार को तमाम महिला खिलाड़ियों ने उनके मुद्दे का समर्थन करते हुए धरने पर बैठे। बीजेपी नेता बबीता फोगाट ने उनसे मुलाकात कर मामला सुलझाने का भरोसा दिया। महावीर सिंह फोगाट भी धरना स्थल पर बैठे। उनके ही जीवन पर दंगल फिल्म बनी थी। इस मामले को उठाने वाली विनेश फोगाट उनकी बेटी हैं। 

इस मामले में केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ से 72 घंटे के अंदर पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। केंद्र ने बुधवार को एक बयान में यह साफ़ कर दिया था कि अगर डब्ल्यूएफआई अगले तीन दिनों में जवाब नहीं देता है, तो खेल मंत्रालय महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें