loader

अरुणाचल में सेना का चॉपर क्रैश, 5 लोगों की मौत

अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में शुक्रवार को भारतीय सेना का चॉपर क्रैश हो गया। चॉपर में कुल 5 लोग सवार थे और इन सभी की मौत हो गई। मरने वालों में दो पायलट भी थे। घटना की सूचना मिलने पर राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचा। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, यह दुर्घटना ऊपरी सियांग जिले के तूतिंग हेडक्वार्टर से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव में सुबह 10:43 पर हुई। यह एक तरह का एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर था। 

यह चॉपर ऐसी जगह पर पहाड़ों के बीच में क्रैश हुआ, जहां पहुंचने के लिए सड़क नहीं थी। सभी के शव बरामद कर लिए गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इस महीने में सेना के हेलिकॉप्टर क्रैश होने की यह दूसरी घटना है। 5 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था और तब हेलिकॉप्टर में सवार दो में से एक पायलट की मौत हो गई थी। इस साल मार्च में भी लाइन ऑफ कंट्रोल के निकट सेना का चीता चॉपर क्रैश हो गया था। 

अरुणाचल प्रदेश से ही आने वाले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने इस घटना के वीडियो को ट्वीट किया है। उन्होंने घटना पर दुख व्यक्त किया है। 

Army helicopter crashed in Arunachal Pradesh Upper Siang district  - Satya Hindi

घटना के वीडियो में दिख रहा है कि पहाड़ों के बीच में से एक जगह पर लगातार धुआं उठ रहा है। घटना की सूचना मिलने पर सेना, एयरफोर्स के जवान बचाव और राहत कार्य के लिए मौके पर पहुंचे। स्थानीय ग्रामीणों ने भी बचाव और राहत कार्य में सहयोग किया। 

जनरल रावत की हुई थी मौत 

बताना होगा कि पिछले साल दिसंबर में केरल के कुन्नूर में तत्कालीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर भी क्रैश हो गया था। हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत, कर्नल हरजिंदर सिंह, बिग्रेडियर एलएस लिड्डर, पीएसओ गुरसेवक सिंह, जितेंद्र कुमार, विवेक कुमार, बी साई तेजा, सतपाल सहित 14 लोग सवार थे। इन सभी लोगों की मौत इस हादसे में हो गई थी। 

देश से और खबरें

हादसे के बाद उठे थे सवाल

इस हादसे के बाद यह सवाल उठा था कि सबसे आधुनिक, उन्नत और सबसे सटीक हेलिकॉप्टरों में एक, जिसमें काफी समय से किसी तकनीकी खराबी की कोई रिपोर्ट नहीं थी, सिर्फ 20 मिनट की उड़ान के दौरान कैसे दुर्घटनाग्रस्त हो गया? क्या मौसम इसका कारण बना? क्या पहाड़ियों पर छायी धुंध और उसकी वजह से कम दूरी तक दिखना (पुअर विज़िबिलिटी) हादसे का कारण बना? क्या पुअर विज़िबिलिटी या नो विज़िबिलिटी के बावजूद हेलीकॉप्टर को उड़ने की अनुमति दी गई थी?

इस मामले में आई कोर्ट ऑफ़ इंक्वायरी की रिपोर्ट में कहा गया था कि मौसम में एक अप्रत्याशित परिवर्तन के कारण पायलट का ध्यान भटक गया था और इस कारण विमान शायद सतह से टकरा गया था। जनरल बिपिन रावत भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें