loader

आज नामांकन नहीं कर सके अरविंद केजरीवाल, कल करेंगे पर्चा दाख़िल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को नई दिल्ली सीट से नामांकन नहीं दाख़िल कर सके। केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने सोचा था कि वह 3 बजे तक नामांकन दाख़िल कर लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने कहा है कि अब वह मंगलवार को नामांकन दाख़िल करेंगे। 
आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद रोड शो शुरू किया। केजरीवाल के साथ बड़ी संख्या में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता शामिल थे। रोड शो के दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर डांस किया और केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पक्ष में नारेबाज़ी की। उनके साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सहित कई पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे। 
ताज़ा ख़बरें

शायद यह दिल्ली के विधानसभा चुनाव का सबसे दिलचस्प पहलू है कि केजरीवाल के ख़िलाफ़ उम्मीदवार चुनने में बीजेपी और कांग्रेस को ख़ासी मुश्किलें पेश आ रही हैं। कल नामांकन का आख़िरी दिन है लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी दोनों ही दल अब तक किसी उम्मीदवार का नाम तय नहीं कर सके हैं। 

केजरीवाल ने 2013 में अपने पहले ही विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को हरा दिया था। इस चुनाव नतीजे से देश भर में लोगों को ख़ासी हैरानी हुई थी क्योंकि शीला दीक्षित के नेतृत्व में कांग्रेस ने 15 साल तक दिल्ली में सरकार चलाई थी और केजरीवाल राजनीति में एक़दम नये थे। इसके बाद 2015 में भी केजरीवाल ने जोरदार जीत दर्ज की थी। 

आम आदमी पार्टी इस चुनाव में बेहद आक्रामक अंदाज में दिख रही है। पार्टी का कहना है कि वह केजरीवाल सरकार के काम के आधार पर जीत दर्ज करेगी। ऐसे में दोनों दलों को केजरीवाल के ख़िलाफ़ उम्मीदवार के चयन में ख़ासी मुश्किल हो रही है। 

कांग्रेस की ओर से शीला दीक्षित की बेटी लतिका दीक्षित को उम्मीदवार बनाने की चर्चा थी लेकिन शायद लतिका चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। बताया जा रहा है कि पार्टी वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक मुकेश शर्मा को उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है। पिछले चुनाव में केजरीवाल के सामने चुनाव लड़ीं दिल्ली सरकार की पूर्व मंत्री किरण वालिया इस बार उनके सामने मैदान में नहीं उतरना चाहतीं। 

देश से और ख़बरें

बीजेपी में भी इस मुद्दे पर मंथन जारी है। पार्टी ने पिछली बार युवा नेता नुपुर शर्मा को मैदान में उतारा था। लेकिन इस बार वह केजरीवाल को उन्हीं के गढ़ में घेरना चाहती है और इसलिए मजबूत उम्मीदवार की तलाश में है। पहले चर्चा थी कि वह आम आदमी पार्टी छोड़कर आए कपिल मिश्रा को टिकट दे सकती है लेकिन कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से मैदान में उतारा गया है। बताया जा रहा है कि पार्टी राज्यसभा सांसद विजय गोयल को उम्मीदवार बना सकती है। बीजेपी मशहूर कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास के भी संपर्क में है और उन्हें केजरीवाल के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ाना चाहती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें