loader
आरोपी आशीष मिश्रा

लखीमपुर में किसानों को कुचलने का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा जेल से बाहर आया

लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा जेल से रिहा होकर बाहर आ गया है। आशीष केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा है। हाल ही में हाईकोर्ट ने उसे जमानत दे दी थी। जिस पर सवाल भी उठे थे। यूपी में इस समय विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में आशीष मिश्रा का जेल से बाहर आना कम महत्वपूर्ण नहीं है। आशीष के वकील का कहना है कि आशीष के शहर छोड़ने पर कोर्ट ने किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है यानी वो कहीं भी आ-जा सकता है।
ताजा ख़बरें
आशीष के वकील ने जमानत मिलने के बाद दावा किया था कि आशीष घटना के समय मौजूद नहीं था। हमने करीब 150 फोटो विशेष जांच दल को सौंपे थे, जिनसे साबित होता था कि आशीष उस दिन मौके पर नहीं था। लेकिन इस तथ्य को नजरन्दाज किया गया। पुलिस आशीष के खिलाफ कोई भी सबूत पेश नहीं कर पाई है।
Ashish Mishra, the main accused of crushing farmers, came out of jail - Satya Hindi
लखीमपुर खीरी 3 अक्टूबर 2021 की घटना
आशीष के जेल से बाहर आने के बाद किसान नेताओं और विपक्षी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। किसान नेता राकेश टिकैत ने एक टीवी चैनल पर कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा दस्तावेज जुटा रहा है। जल्द ही इसे ऊपर की अदालत में चुनौती दी जाएगी।
किसान नेताओं ने कहा कि पुलिस ने जानबूझकर केस को कमजोर किया, ताकि आशीष को कोर्ट से जमानत मिल सके।
रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि "क्या सिस्टम है! चार किसानों को रौंदा, चार महाने में जमानत।" कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार की इस बात के लिए आलोचना की कि सरकार एक तरफ तो किसान हितैषी बनी नजर आ रही, जबकि वो तमाम किसान विरोधी कर रही है। लखीमपुर की घटना उसका उदाहरण है। आशीष मिश्रा ऐसे समय जेल से बाहर आया है, जब यूपी में दो चरण के चुनाव बाकी हैं लेकिन अभी सबसे महत्वूर्ण पांच चरणों के चुनाव बाकी हैं। तीसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को है। चौथे चरण का चुनाव 23 फरवरी को है। अंतिम चरण 6 मार्च को पूर्वांचल में है। 10 मार्च को चुनावी नतीजे आएंगे।
देश से और खबरें
लखीमपुर खीरी घटना 3 अक्टूबर को हुई थी। वहां किसान तीन कृषि बिलों के विरोध में धरना दे रहे थे। हालांकि बाद में पीएम मोदी ने उस विवादास्पद बिल को वापस लेने की घोषणा कर दी। उस घटना का जो वीडियो सामने आया, उसमें साफ दिख रहा है कि एक जीप तेजी से आती है और वो किसानों पर चढ़ा दी जाती है। आरोप है कि उस जीप को मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा चला रहे थे। इस घटना में तीन किसानों और एक पत्रकार की मौत हो गई थी। इस घटना का वीडियो आज भी वायरल है। जिसमें साफ दिख रहा है कि धरने पर बैठे किसानों पर पीछे से एक जीप तेजी से आती है और प्रदर्शनकारी किसानों पर चढ़ा दी जाती है। किसानों को कुचलने की घटना होने के बाद किसान गुस्से में आ जाते हैं। फौरन हिंसा शुरू हो जाती है, जिसमें दो बीजेपी कार्यकर्ता नेता भी मारे जाते हैं। बताया जाता है कि वो जीप में सवार थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें