loader

राहुल गांधी के काफिले पर असम में हमला, अखिलेश यादव ने निन्दा की 

कांग्रेस ने शनिवार 20 जनवरी को आरोप लगाया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के काफिले की गाड़ियों पर भाजपा के गुंडों ने लखीमपुर (असम) में हमला किया है। कांग्रेस "टारगेटेड हमला" करने के लिए भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने जा रही है। 
कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा- असम के लखीमपुर में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के काफिले पर BJP के गुंडों ने हमला कर दिया। BJP के गुंडों ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के पोस्टर-बैनर फाड़े और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। ये कायराना और शर्मनाक हरकत दिखाती है कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को मिल रहे प्यार और जनसमर्थन से BJP सरकार घबरा गई है, डर गई है। लेकिन.. मोदी सरकार और उसके इशारों पर चलने वाले असम के CM ये अच्छी तरह समझ लें- यह भारत की यात्रा है, अन्याय के खिलाफ न्याय की यात्रा है। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को कोई शक्ति नहीं रोक सकती। यात्रा जारी रहेगी.. न्याय का हक, मिलने तक। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इसी से मिलती जुलती पोस्ट फेसबुक पर डाली है। दोनों ट्विटर हैंडल पर घटना से संबंदित वीडियो और फोटो ़डाले गए हैं।
ताजा ख़बरें
घटना की सूचना मिलते ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट करके इसकी निन्दा की। अखिलेश ने कहा- लोकतांत्रिक ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर भाजपा शासित राज्य असम में हुआ हमला बेहद निंदनीय है। हर तरह से हारती भाजपा अब पूरी तरह से निराश हो चुकी है, तभी हिंसा पर उतारू है। ‘हिंसा’ मानसिक हताशा का भौतिक रूप होती है।

अखिलेश की यह प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस-सपा के बीच मतभेद की खबरें मीडिया में लगातार आ रही थीं। लेकिन अखिलेश की प्रतिक्रिया ने सभी ऐसी खबरों को जवाब दे दिया है। अखिलेश की प्रतिक्रिया इस संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में 11 दिन रहने वाली है।
बहराहल, कांग्रेस नेताओं के मुताबिक यह घटना शुक्रवार देर रात हुई थी लेकिन इसकी सूचना सुबह मिली। कांग्रेस ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की तस्वीर को विरूपित करने और राहुल गांधी की तस्वीर वाले बैनर और कटआउट को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया।

कांग्रेस ने हमले में शामिल आरोपियों की गिरफ्तारी की भी मांग की। असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने लखीमपुर में हुई घटना की पुष्टि की।

असम कांग्रेस के अध्यक्ष बोरा कहा कि वाहन पर हमला असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के "निर्देश" पर हुआ। उन्होंने कहा, "यात्रा के लिए राहुल गांधी के कटआउट ले जा रहे ट्रकों पर लखीमपुर में हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई।"


राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू हुई और 20 या 21 मार्च को मुंबई में खत्म होगी। यह 67 दिनों में 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 6,713 किमी की दूरी तय करने वाली है। असम में यात्रा का चरण गुरुवार को शुरू हुआ था और 25 जनवरी तक जारी रहेगा, जिसमें 17 जिलों में 833 किमी की दूरी तय होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें