loader
फोटो साभार: ट्विटर/@AlboMP

खालिस्तानी आतंकी हत्या मामले में भारत पर अंतरराष्ट्रीय दबाव?

खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने रिपोर्टों को चिंताजनक बताया है और कहा है कि उसने इस मुद्दे को अपने भारतीय समकक्षों के साथ उठाया है। इसके अलावा अमेरिका ने भी इन रिपोर्टों को चिंताजनक बताया है। तो क्या कनाडा इस मामले में भारत पर दबाव बनाने का राजनीतिक खेल खेल रहा है?

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया है कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारतीय एजेंटों का संबंध है। उनके दावे पर एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा, 'देखिए, ये चिंताजनक रिपोर्टें हैं, और मैंने देखा है कि जांच अभी भी चल रही है, लेकिन जाहिर तौर पर ये चिंताजनक रिपोर्टें हैं और हम इन घटनाओं की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। हमारे साझेदार, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे... हमने, ऑस्ट्रेलिया ने इन मुद्दों को अपने भारतीय समकक्षों के साथ उठाया है, जैसा कि आप हमसे उम्मीद करेंगे।'

ताज़ा ख़बरें

यह पूछे जाने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया इस मुद्दे को जापान के साथ उठाने की योजना बना रहा है, क्योंकि वह क्वाड का सदस्य है, वोंग ने कहा कि हालाँकि वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकतीं कि क्या उठाया गया है और क्या उठाया जाएगा, देश की प्रमुख स्थिति यह है कि वह मानता है सभी देशों की संप्रभुता और कानून के शासन का सम्मान किया जाना चाहिए।'

उन्होंने इस बारे में जानकारी देने से भी इनकार कर दिया कि क्या इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में इस विषय को निजी तौर पर उठाया गया था।

कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। उसका दावा है कि वह देश में भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख था। इसके बाद भारत ने भी मंगलवार को कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को पांच दिनों के भीतर देश छोड़ने को कहा।

ट्रूडो के आरोपों का जोरदार खंडन करते हुए भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था, 'कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं। इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री द्वारा हमारे प्रधानमंत्री पर लगाए गए थे और पूरी तरह से खारिज कर दिये गये।'

द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार आरोप लगाने से कुछ हफ्ते पहले कनाडाई अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अपने सहयोगियों से निज्जर की हत्या की सार्वजनिक निंदा की मांग की थी। लेकिन ट्रूडो को अमेरिका से वैसा साथ नहीं मिला।

रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में तनाव दिखा था जिसमें ट्रूडो को दरकिनार कर दिया गया और प्रधानमंत्री मोदी के साथ औपचारिक द्विपक्षीय वार्ता से इनकार कर दिया गया था। शिखर सम्मेलन से इतर खालिस्तान मुद्दे पर चर्चा हुई, जिससे रिश्ते और तनावपूर्ण हो गए।

अमेरिका के प्रतिष्ठित अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ट्रूडो ने राष्ट्रपति बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ आरोपों को उठाया था, इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा होने की संभावना है।

इसके जवाब में अमेरिका ने गहरी चिंता व्यक्त की और कनाडा की जांच और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के महत्व पर जोर दिया। 

देश से और ख़बरें

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका उस क्वाड के सदस्य हैं जिसमें इन दो देशों के अलावा भारत और जापान भी सदस्य देश हैं। ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका उस फाइव आईज खुफिया गठबंधन का हिस्सा भी हैं जिसमें इन दोनों देशों के अलावा कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और न्यूजीलैंड भी हैं।

सोमवार को कनाडाई संसद में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि उनकी सरकार पर जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को भारत सरकार के एजेंटों से जोड़ने के विश्वसनीय आरोप हैं। अगले दिन  ट्रूडो ने कहा कि वह भारत को उकसाने या तनाव को बढ़ाने के बारे में नहीं सोच रहे थे, बल्कि चाहते थे कि नई दिल्ली निज्जर की हत्या को अत्यंत गंभीरता के साथ ले। भारत सरकार ने इस आरोप को बेतुका और मोटिवेटेड बताकर खारिज कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें