loader
जस्टिस अरुण मिश्रा। फ़ाइल फ़ोटो

पीएम मोदी की तारीफ़ वाले जस्टिस मिश्रा के बयान की बार एसोसिएशन ने की निंदा

बार एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट के तीसरे सबसे वरिष्ठतम जज अरुण मिश्रा के उस बयान की निंदा की है जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ़ की थी। जस्टिस मिश्रा ने तब 22 फ़रवरी को इंटरनेशनल ज्यूडिशियल कॉन्फ़्रेंस में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं जिनके पास वैश्विक नज़रिया है और काम स्थानीय स्तर पर करते हैं। उन्होंने मोदी को 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख़्यात विज़नरी' यानी दूरदर्शी बताया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख़ुद उस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

ताज़ ख़बरें

जस्टिस मिश्रा की उस तारीफ़ को लेकर बार एसोसिएशन ने बयान जारी किया है। क़ानूनी मामलों पर रिपोर्टिंग करने वाली वेबसाइट 'लाइव लॉ' के अनुसार बयान में कहा गया है, 'बार एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया की कार्यकारी समिति का मत है कि धन्यवाद ज्ञापन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में माननीय श्री न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा द्वारा प्रशंसा और प्रशंसा के सांकेतिक शब्दों का उपयोग औपचारिक शिष्टाचार की शर्तों से परे है। ऐसा कार्य निष्पक्षता और स्वतंत्रता की धारणा को कम करने और आम जनता के विश्वास को डगमगाने का काम करता है...।"

एसोसिएशन की ओर से इसके अध्यक्ष अधिवक्ता ललित भसीन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि जजों से अपेक्षा होती है कि वे संवैधानिक सिद्धाँतों और क़ानून का पालन करेंगे और कार्यपालिका के ख़िलाफ़ मामलों पर फ़ैसले देने की प्रक्रिया में भी। बयान में यह भी कहा गया है कि न्यायाधीशों का यह दायित्व है कि वे कार्यपालिका से विवेकपूर्ण और सम्मानजनक दूरी बनाए रखें, न केवल उनके न्यायिक आचरण में, बल्कि जनता की नज़र में भी।

बता दें कि जस्टिस मिश्रा ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की यह कहते हुए तारीफ़ की थी कि पुराने पड़ चुके 1500 क़ानूनों को ख़त्म कर दिया गया है। 

देश से और ख़बरें

इंटरनेशनल ज्यूडिशियल कॉन्फ़्रेंस 'न्यायपालिका और बदलती दुनिया' विषय पर आयोजित हुआ था। जस्टिस मिश्रा ने कहा था, 'प्रतिष्ठित मानव अस्तित्व हमारी प्रमुख चिंता है। हम बहुमुखी प्रतिभा श्री नरेंद्र मोदी, जो विश्व स्तर पर सोचते हैं और स्थानीय स्तर पर कार्य करते हैं, का शुक्रिया अदा करते हैं कि उनके प्रेरक भाषण विचार-विमर्श शुरू करने और सम्मेलन के लिए एजेंडा सेट करने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेंगे।'

हालाँकि इसके साथ ही जस्टिस मिश्रा ने इस बात पर ज़ोर दिया था कि न्यायिक व्यवस्था को और मज़बूत करने की ज़रूरत है। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत संवैधानिक दायित्वों के लिए प्रतिबद्ध है और आतंकवाद से मुक्त एक शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया के लिए समर्पित है।

सुप्रीम कोर्ट परिसर में हुए उस कार्यक्रम में जस्टिस मिश्रा ने यह भी कहा था कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यायपालिका के सामने चुनौतियाँ समान हैं और न्यायपालिका की इस बदलती दुनिया में महत्वपूर्ण भूमिका है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें