loader

बार काउंसिल समलैंगिक विवाह की मान्यता के खिलाफ, प्रस्ताव पास

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने रविवार को समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने का विरोध करते हुए प्रस्ताव पारित किया। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी। बार काउंसिल के चेयरमैन और वकील मनन कुमार मिश्रा ने कहा कि देश के सामाजिक-धार्मिक बनावट के मद्देनजर समलैंगिक विवाह हमारी संस्कृति के खिलाफ है। अदालतों को ऐसे फैसले नहीं लेने चाहिए। ऐसी कोई भी पहल विधायिका (संसद) की तरफ से होना चाहिए।
एएनआई के मुताबिक प्रस्ताव में कहा गया है, भारतीय बार काउंसिल की संयुक्त बैठक की सर्वसम्मत राय है कि समान-लिंग विवाह के मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए, विभिन्न सामाजिक-धार्मिक पृष्ठभूमि के स्टेकहोल्डर्स की वजह से यह सलाह दी जाती है कि इसे एक के बाद एक सक्षम विधायिका द्वारा विभिन्न सामाजिक, धार्मिक समूहों से विस्तृत परामर्श के बाद किसी नतीजे पर पहुंचा जाए।
ताजा ख़बरें
इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि सहमति से बने समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के अगले कदम के तौर पर वह "शादी की धारणा" को फिर से परिभाषित कर सकता है, जिसमें यह माना जाता है कि समलैंगिक लोग एक स्थिर विवाह जैसे रिश्ते में रह सकते हैं। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-जजों की संविधान पीठ, जो समान-लिंग विवाह के लिए कानूनी मंजूरी मांगने वाली याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई कर रही है। अदालत इस विवाद से सहमत नहीं थी कि विषमलैंगिकों के विपरीत समान-लिंग वाले जोड़े अपने बच्चों की उचित देखभाल नहीं कर सकते।

सीजेआई ने परिवारों में विषमलैंगिकों द्वारा शराब के दुरुपयोग और बच्चों पर इसके प्रतिकूल प्रभाव का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वह ट्रोल होने के जोखिम के बावजूद भी इससे सहमत नहीं थे।सीजेआई ने कहा, ट्रोल किए जाने का जोखिम है, लेकिन अब जजों के लिए यह खेल का नाम बन गया है। हम अदालत में जो कहते हैं, उसके जवाब ट्रोल में होते हैं, अदालत में नहीं, आप जानते हैं।
चीफ जस्टिस ने कहा एक पिता के शराबी बनने, घर आने और हर रात मां को पीटने और शराब के लिए पैसे मांगने पर क्या होता है। खासकर जब वो एक विषमलैंगिक जोड़ा हो।जब बच्चा वो घरेलू हिंसा देखता है? क्या वह बच्चा एक सामान्य माहौल में बड़ा होगा?

चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की संविधान पीठ 'LGBTQAI+ समुदाय के लिए विवाह समानता अधिकारों' से संबंधित याचिकाओं के एक बैच से निपट रही है।

देश से और खबरें
संविधान पीठ ने 18 अप्रैल को याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की थी।

समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न याचिकाओं का निपटारा किया जा रहा है। केंद्र ने याचिकाओं का विरोध किया है। याचिकाओं में से एक ने पहले एक कानूनी ढांचे की अनुपस्थिति को उठाया था जो एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के सदस्यों को अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से शादी करने की अनुमति देता था।

याचिका के अनुसार, कपल ने अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से शादी करने के लिए LGBTQ+ व्यक्तियों के मौलिक अधिकारों को लागू करने की मांग की और कहा कि "इसमें विधायी और लोकप्रिय बहुमत का कोई दखल नहीं होना चाहिए।"
याचिकाकर्ताओं ने एक-दूसरे से शादी करने के अपने मौलिक अधिकार पर जोर दिया और इस अदालत से उन्हें ऐसा करने की अनुमति देने और उसके योग्य करने के लिए उचित निर्देश देने का अनुरोध किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें