loader

BBC IT Survey: आयकर विभाग ने बताया टैक्स भुगतान में अनियमितताएं

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई के में दफ्तरों में 59 घंटे तक चला सर्वे खत्म होने के एक दिन बाद शुक्रवार की शाम आयकर विभाग ने एक बयान जारी किया है। जारी किए बयान में विभाग ने कहा कि करीब तीन दिन के सर्वे के बाद बीबीसी के दफ्तरों में इंटरनेशनल टैक्स को लेकर कुछ गड़बड़ियों का पता चला है। विभाग ने बीबीसी के दिल्ली और मुंबई दफ्तर में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 133A के तहत सर्वे किया था।
सर्वे में मालूम चला है कि बीबीसी समूह द्वारा आय कम दिखाकर टैक्स बचाने की कोशिश की गई है। सर्वे के दौरान विभाग ने संगठन के संचालन से जुड़े जो सबूत इकट्ठा किए, उन्हें देखने से पता चलता है कि बीबीसी की विदेशी शाखाओं के जरिये हुए लाभ के कई सोर्स ऐसे थे, जिनपर भारत में देय टैक्स नहीं चुकाया गया।
बीबीसी के दफ्तरों में हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सर्वे को सरकार की बदले की कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। यह सर्वे बीबीसी द्वारा गुजरात दंगों के मामले में मोदी को कटघरे में खड़ा करती हुई एक डॉक्यूमेंट्री के रिलीज होने के कुछ हफ्तों बाद ही हुआ है।
ताजा ख़बरें
विभाग द्वारा यह भी कहा गया कि बीबीसी के विदेशों सहित देश में कई ऐसे कर्मचारी हैं, जिनका भुगतान भारतीय यूनिट द्वारा किया गया, लेकिन टैक्स नहीं चुकाया गया। बीबीसी कर्मचारियों के बयान, डिजिटल एविडेन्स और कागजातों के आधार इन तमाम वित्तीय अनियमितताओं की जानकारी हुई है। ये बयान टॉप लेवल कर्मचारियों, फाइनेंस, कंटेंट डेवलपमेंट और प्रोडक्शन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा दर्ज कराए गये हैं।  
सरकारी विभाग द्वारा किये गये सर्वे पर भाजपा ने प्रतिक्रिया देते हुए बीबीसी कार्यनीति पर सवाल उठाते हुए उसे भ्रष्ट और बकवास कॉर्पोरेशन कहा था। कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने इसे प्रेस की आजादी पर हमला कहा था। ममता बनर्जी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि देश में एक दिन ऐसा आएगा की कोई प्रेस नहीं होगा। 
देश से और खबरें
बीबीसी पर इनकम टैक्स के सर्वे पर तमाम देशी विदेशी मीडिया संस्थानों और संगठनों ने सवाल उठाए थे। इसे स्वतंत्र प्रेस का गला घोंटने वाली कार्रवाई कहा था। भारत में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी इस सर्वे की आलोचना की थी। 
बीबीसी के दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों में मंगलवार की सुबह दस बजे एक साथ सर्वे शुरु हुआ था जो गुरुवार की रात ग्यारह बजे तक चला। इस दौरान बीबीसी के कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह दिया गया था। सर्वे शुरु होने के पहले जो कर्मचारी दफ्तर में थे उन्हें वहीं पर रोक लिया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें