loader

बीबीसी दफ्तर में तलाशी का तीसरा दिन, 45 घंटे से 10 लोग फंसे हैं 

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में आयकर विभाग के सर्वे का काम गुरुवार 16 फरवरी को भी जारी रहा। बीबीसी दफ्तरों पर 14 फरवरी से सर्वे का काम शुरू हुआ था। हालांकि इस दौरान बीबीसी दफ्तर की तलाशी ली गई और तमाम बीबीसी पत्रकारों के फोन कई घंटे तक जब्त रहे। बीबीसी दफ्तर में आज गुरुवार को सिर्फ एकाउंट्स विभाग के लोगों को आने दिया गया। बाकी स्टाफ घर से काम कर रहा है।
पीटीआई और एनडीटीवी के मुताबिक बीबीसी दफ्तर में मंगलवार से ही कम से कम 10 वरिष्ठ स्टाफ फंसा हुआ है जो अपने घर नहीं गया है। आयकर अधिकारियों ने बीबीसी कर्मचारियों से वित्तीय आंकड़े मांगे और सारे दस्तावेजों की प्रतियां बनाईं। बीबीसी ने कहा कि वो हमेशा की तरह अपनी खबरें प्रसारित कर रहे हैं और कई कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं।

ताजा ख़बरें
बीबीसी के दफ्तरों में मंगलवार सुबह करीब 11:30 बजे आयकर विभाग का तलाशी अभियान शुरू हुआ था, जिसे अब 45 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं। बीबीसी के दिल्ली दफ्तर पर हिन्दू सेना के मुट्ठीभर लोगों ने कल बुधवार को प्रदर्शन किया था। उसके बाद वहां आईटीबीपी के जवान तैनात कर दिए गए थे। 

भारत सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को कहा था कि सर्वे की कार्रवाई कुछ और समय तक जारी रहेगी। यह पूरा ऑपरेशन ग्राउंड पर यानी बीबीसी दफ्तरों में गई टीम पर निर्भर करेगा। अधिकारियों ने कहा है कि यह सर्वे अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन और बीबीसी सहायक कंपनियों के ट्रांसफर प्राइस निर्धारण से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए किया जा रहा है।

टैक्स अधिकारियों ने कहा था कि वो वित्तीय लेन-देन, कंपनी संरचना और समाचार कंपनी के बारे में अन्य विवरणों पर जवाब मांग रहे हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डेटा की नकल कर रहे हैं।
भारत के लगभग सभी विपक्षी दलों ने बीबीसी पर कार्रवाई की निंदा की है। उन्होंने इसे "राजनीतिक प्रतिशोध" करार दिया है। मंगलवार को सत्तारूढ़ बीजेपी ने बीबीसी पर "जहरीली रिपोर्टिंग" का आरोप लगाया था, जबकि विपक्ष ने कार्रवाई के समय पर सवाल उठाया था। विपक्ष ने सवाल पूछा है कि पीएम नरेंद्र मोदी पर डॉक्यूमेंट्री "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" प्रसारित होने के के बाद ही ये छापे क्यों मारे गए।

देश से और खबरें
सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री के मद्देनजर भारत में बीबीसी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की याचिका को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को "पूरी तरह से गलत" और "बिल्कुल योग्यता" करार दिया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डॉक्यूमेंट्री के लिंक को ब्लॉक करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अप्रैल में सुनवाई होगी। 21 जनवरी को, सरकार ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के लिंक साझा करने वाले कई YouTube वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें